कौन है प्रेम प्रकाश, जिसके घर से ED को मिली दो AK-47, झारखंड के मुख्यमंत्री से क्या है नाता?

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

रांची 24 अगस्त 2022। रांची में प्रेम प्रकाश नाम के ठेकेदार के घर से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दो AK-47 बरामद की है। झारखंड में प्रेम प्रकाश का नाम बहुत बड़ा है। प्रेम प्रकाश झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का काफी करीबी माना जाता है। कहा तो यहां तक जाता है कि झारखंड में आईएएस अफसरों के ट्रांसफर-पोस्टिंग में प्रेम प्रकाश का दखल होता है।  

आज हम आपको प्रेम प्रकाश के बारे में सबकुछ बताएंगे। कैसे वह मिड डे मील में अंडा सप्लाई के काम से बढ़कर कुछ ही महीने में पूरे झारखंड का सबसे ताकतवर शख्स बन गया? उसकी पहुंच मुख्यमंत्री के घर तक सीधे कैसे हो गई?  उसके इशारे पर सरकार के कई बड़े फैसले होने का आरोप क्यों लगता है?

कौन है प्रेम प्रकाश? 
मूल रूप से सासाराम का रहने वाला प्रेम प्रकाश पहले स्कूलों में मिड डे मील के लिए अंडा सप्लाई का काम करता था। उसका संबंध झारखंड के पूर्व मुख्य सचिव स्तर के एक अधिकारी से था। इसी के सहारे पहले वह कई आईएएस अफसरों के संपर्क में आया और फिर सीधे मुख्यमंत्री तक अपनी पहुंच बना ली। 

बताया जाता है कि प्रेम प्रकाश का रांची की अशोक नगर के रोड नंबर 5 के सामने एक अपार्टमेंट है। इसी में वह अपना साम्राज्य चलता था। इसके अलावा बरियातू थाने के पीछे एक अपार्टमेंट के पेंट हाउस में वह हमेशा बड़ी-बड़ी पार्टियां आयोजित करता था। इसमें झारखंड के कई बड़े नेता-विधायक और अफसर शामिल होते थे। आरोप ये भी है कि इन पार्टियों में लड़कियां भी लाई जाती थीं। इन पार्टियों के जरिए प्रेम प्रकाश ने पूरे झारखंड में अपनी अलग पहचान बना ली। उसके एक इशारे पर सरकार और प्रशासनिक खेमे में कोई भी फैसला हो जाता था। 

धोनी के घर के नजदीक बनवाया आलीशान बंगला
प्रेम प्रकाश ने रांची स्थित भारत के पूर्व क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के घर के पास ही आलीशान बंगला बनवाया है। बताया जाता है कि ये बंगला हुबहू महेंद्र सिंह धोनी के नए बंगले की तरह है। पिछले साल जब सीबीआई ने छापेमारी की तो इस बंगले का काम रुक गया। प्रेम प्रकाश के नेपाल में भी कई कारोबार और होटल चल रहे हैं। प्रेम प्रकाश को झारखंड में पीपी कहा जाता है। 

पीपी के काले कारनामे

  • झारखंड में 2016 में नयी उत्पाद नीति लागू की गयी थी और सरकार के स्तर पर ही शराब के रिटेलरों की नियुक्ति की गयी। सरकार के झारखंड राज्य वेवरेज कारपोरेशन लिमिटेड के जरिये रिटेलरों तक शराब की खेप पहुंचायी जाती थी। आरोप है कि शराब के इन रिटेलरों के यहां सिक्योरिटी और स्टाफ की नियुक्ति प्रेम प्रकाश की एजेंसी के जरिए ही होती है। 
  • प्रेम प्रकाश पर झारखंड सरकार काफी मेहरबान थी। सरकार ने दो बॉडीगार्ड उपलब्ध कराया था। 

लालू के घर से मोबाइल चोरी करने के आरोप में पीटे थे 
प्रेम प्रकाश झारखंड का सबसे पॉवरफुल ब्रोकर कहा जाता है। प्रेम प्रकाश से जुड़ी एक बात आज भी काफी चर्चित है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक बार बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद के आवास में मोबाइल चोरी का आरोप प्रेम प्रकाश पर लगा था। तब लालू के गार्ड ने उनकी धुनाई कर दी थी।

Leave a Reply

Next Post

कांग्रेस नेता जयवीर शेरगिल ने राष्ट्रीय प्रवक्ता पद से दिया इस्तीफा, पार्टी के फैसलों पर उठाए सवाल

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 24 अगस्त 2022। कांग्रेस नेता जयवीर शेरगिल ने बुधवार को राष्ट्रीय प्रवक्ता पद से इस्तीफा दे दिया। जयवीर शेरगिल भारत के सर्वोच्च न्यायालय में पेशे से वकील हैं। सोनिया गांधी को लिखे अपने इस्तीफे में शेरगिल ने कहा है कि पार्टी में ‘स्वार्थी […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला