बेमौसम बारिश ने फसलों को किया बर्बाद , कृषि मंत्री तोमर बोले- रबी समर्थन मूल्य का एलान जल्द

Indiareporter Live
शेयर करे

सरकार को राज्यों से नुकसानी की आँकलन रिपोर्ट का इंतजार

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 15 अक्टूबर 2022। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शनिवार को कहा कि देश में बेमौसम बारिश से खरीफ फसलों को नुकसान पहुंचा है। सरकार को राज्यों से नुकसानी की आकलन रिपोर्ट का इंतजार है। तोमर ने यह भी कहा कि रबी सीजन की फसलों के समर्थन मूल्य का एलान जल्द किया जाएगा।  कृषि मंत्री तोमर ने दिल्ली में पत्रकारों से चर्चा में कहा कि बेमौसम बारिश से फसलों को निश्चित रूप से नुकसान हुआ है। नुकसान के सर्वे का काम चल रहा है। कितना नुकसान हुआ है, इसे लेकर हमें राज्यों से रिपोर्ट का इंतजार है।

उन्होंने कहा कि किसान मानसून पर निर्भर हैं और मानसून अप्रत्याशित है। सभी उपायों के बावजूद, किसान प्रकृति की दया पर निर्भर हैं। राज्य सरकारों के पास राज्य आपदा राहत कोष है, जिससे वे किसानों को मुआवजा दे सकते हैं। क्षति की आकलन रिपोर्ट आने के बाद राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से भी और राशि जारी की जा सकती है। तोमर ने कहा कि रबी फसलों के न्यूनमत समर्थन मूल्य (MSP) की घोषणा जल्द की जाएगी।

रबी की बोआई शुरू, अब तक 7.34 लाख हेक्टेयर में हुई
कृषि मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार देशभर रबी फसलों खासकर तिलहन व दलहन की बोआई शुरू हो चुकी है। अब तक करीब 7.34 लाख हेक्टेयर में बोआई हो चुकी है। रबी या शीतकालीन फसलों में गेहूं मुख्य उपज है, लेकिन इसकी बोआई के आंकड़े अभी राज्यों से प्राप्त नहीं हुए हैं। 

Leave a Reply

Next Post

एलन मस्क ने यूक्रेन में इंटरनेट सेवाएं रोकने के दिए संकेत, बोले- अब अमेरिकी सरकार चुकाए स्टार लिंक का बिल

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 15 अक्टूबर 2022। जंग से जर्जर हो चुके यूक्रेन में इंटरनेट सेवाएं ठप हो  सकती हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष कंपनी स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क ने यूक्रेन में अपनी कंपनी स्टारलिंक की उपग्रह आधारित इंटरनेट सेवाएं लगातार जारी रखने में हाथ खड़े कर दिए […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच