यूक्रेन की मदद के लिए ब्रिटेन-फ्रांस बना रहे नया गठबंधन, अमेरिका के कदम को लेकर है नाराजगी

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 30 अप्रैल 2024। करीब 120 साल पहले ब्रिटेन और फ्रांस में एनटेंट कोर्डिएल समझौता हुआ था। जिससे दोनों देशों के संबंध मजबूत हुए थे। इसके बाद अब दोनों देश यूक्रेन की मदद के लिए एक और नया गठबंधन बनाने जा रहे हैं। ब्रिटेन के विदेश मंत्री और फ्रांसीसी विदेश मंत्री के बीच इस मुद्दे पर बातचीत हुई है। दरअसल अमेरिका द्वारा यूक्रेन को दी गई 60 अरब डॉलर की आर्थिक मदद दी गई है, लेकिन इस मदद में देरी हुई। जिसे लेकर दोनों देशों में नाराजगी है। साथ ही यूरोपीय देशों में भी यूक्रेन की मदद को लेकर अनिश्चित्ता और मतभेद उभर रहे हैं। 

यूक्रेन की मदद के लिए साथ आए दोनों देश
ऐसे में ब्रिटेन और फ्रांस ने यूक्रेन की मदद के लिए नया गठबंधन बनाने की संभावनाएं तलाशना शुरू कर दिया है। फरवरी 2022 में रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले के बाद से दोनों देश यूक्रेन को लगातार मदद दे रहे हैं। इस मदद के तहत दोनों देशों ने यूक्रेन को हथियार, आर्थिक मदद, सैन्य प्रशिक्षण और कूटनीतिक समर्थन दिया है। ब्रिटेन ने साल 2014 में क्रीमिया पर रूसी हमले के बाद यूक्रेन के करीब 22 हजार सैनिकों को प्रशिक्षित किया और यूक्रेनी सेना की इंफैंट्री और मेडिकल यूनिट को नाटो के स्तर तक पहुंचने में मदद की। ब्रिटेन ने यूक्रेन को बख्तरबंद क्षमताओं को भी बेहतर किया और प्रशिक्षण पर साल 2022 और 2023 में ही 50 लाख डॉलर खर्च किए। 

अमेरिका को लेकर आशंकित हैं दोनों देश
फ्रांस और ब्रिटेन यूरोपीय संघ खासकर जर्मनी पर दबाव बना रहे हैं ताकि यूक्रेन को रूस के खिलाफ युद्ध में सैन्य आपूर्ति जारी रहे। यूक्रेन को लड़ाकू विमान एफ-16 मिलें, इसके लिए भी ब्रिटेन प्रयास कर रहा है। दोनों देशों को आशंका है कि अगर अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप की सत्ता में वापसी होती है तो अमेरिका, यूक्रेन को दी जा रही मदद रोक सकता है। वहीं जर्मनी भी ऊर्जा की बढ़ती दरों के दबाव में रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाने से बच रहा है। ऐसे में यूक्रेन और फ्रांस नया गठबंधन बनाने की योजना बना रहे हैं, जिसमें नाटो के कुछ सदस्य देश भी साथ आ सकते हैं। 

Leave a Reply

Next Post

छत्तीसगढ़ में सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में दो महिलाओं सहित 7 नक्सली मारे गए

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नारायणपुर 30 अप्रैल 2024। छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मंगलवार को दो महिलाओं सहित सात माओवादी मारे गए।मुठभेड़ स्थल से एके-47 राइफल समेत भारी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटक भी बरामद किए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि […]

You May Like

पीएफसी ग्रुप ने 25% वृद्धि के साथ उच्चतम वार्षिक कर पश्चात लाभ (पीएटी) दर्ज किया....|....ऑफिस स्पेस सॉल्यूशंस लिमिटेड का आईपीओ 22 मई को खुलेगा....|....ग्लेनमार्क फाउंडेशन ने किया ‘मेरी पौष्टिक रसोई’ के छठे सीजन का आयोजन....|....जिस इलाके में होर्डिंग गिरने से 16 मौतें हुईं, वहां रोड शो करना अमानवीय: संजय राउत का मोदी पर निशाना....|....दिल्ली सीएम के निजी सचिव को राष्ट्रीय महिला आयोग का नोटिस, कल पेशी के लिए बुलाया....|....जयशंकर ने अमेरिकी चेतावनी का दिया जवाब, कहा- "छोटी सोच छोड़ो, चाबहार बंदरगाह से सबको होगा लाभ"....|....अमेरिका-चीन तनाव के बीच माइक्रोसॉफ्ट का बड़ा कदम, 800 कर्मचारियों को सुनाया यह फरमान....|....सीएम केजरीवाल का बड़ा आरोप: भाजपा सत्ता में आई तो आरक्षण समाप्त कर देगी, अगले साल अमित शाह बनेंगे नए पीएम....|....कुपवाड़ा के तंगधार इलाके में घुसपैठ की कोशिश विफल, सुरक्षाबलों ने दो आतंकवादी किए ढेर....|....एयर इंडिया की फ्लाइट में बम की सूचना पर मचा हड़कंप, टॉयलेट में टिशू पेपर पर लिखी मिली यह बात