बीसीसीआई ने टीम इंडिया के लिए वार्षिक खिलाड़ी अनुबंध की घोषणा की; हरमनप्रीत, मंधाना, दीप्ति टॉप ग्रेड में

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

मुंबई 27 अप्रैल 2023। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को 2022-23 सत्र के लिए टीम इंडिया (वरिष्ठ महिला) के लिए वार्षिक खिलाड़ी अनुबंध की घोषणा की। महिला क्रिकेट टीम के अनुबंधों को तीन ग्रेड में बांटा गया है। हालांकि, पुरुषों की टीम को चार ग्रेड में बांटा गया था। महिला क्रिकेट टीम में ए प्लस ग्रेड नहीं रखा जाता है। इस कॉन्ट्रैक्ट में महिला क्रिकेटरों को ए, बी और सी ग्रेड में बांटा गया है। बीसीसीआई ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने गुरुवार को 2022-23 सत्र के लिए टीम इंडिया (सीनियर महिला) के लिए वार्षिक खिलाड़ी अनुबंध की घोषणा की।

कप्तान हरमनप्रीत कौर, उप-कप्तान स्मृति मंधाना और ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा ने आगामी सत्र के लिए बीसीसीआई की केंद्रीय अनुबंध सूची में शीर्ष ए-ग्रेड – ग्रेड ए की कीमत 50 लाख रुपये अर्जित की है। शीर्ष ब्रैकेट में खिलाड़ियों को पिछले साल पांच से घटाकर तीन कर दिया गया है, राजेश्वरी गायकवाड़ को ग्रेड बी में गिरा दिया गया है – जिसकी कीमत 30 लाख रुपये है – और पूनम यादव केंद्रीय अनुबंध से पूरी तरह गायब हैं।

ग्रेड बी में नामों में युवा जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष और शैफाली वर्मा शामिल हैं। जबकि पूर्व दो, रेणुका ठाकुर के साथ, पिछले वर्ष, विशेष रूप से 2022 महिला विश्व कप और 2023 टी20 विश्व कप में अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद ग्रेड सी से ग्रेड बी में छलांग लगाते हैं। कई नए चेहरों को ग्रेड सी श्रेणी में उनके पहले केंद्रीय अनुबंध के साथ पुरस्कृत किया गया है – जिसकी कीमत 10 लाख रुपये है। मेघना सिंह, देविका वैद्य, सबबिनेनी मेघना, अंजलि सरवानी, राधा यादव और यस्तिका भाटिया। स्नेह राणा और हरलीन देओल ने ग्रेड सी में अपना स्थान बरकरार रखा है जबकि पूजा वस्त्राकर ने एक ग्रेड गिराया है।

भारतीय महिलाओं ने पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया। महिला विश्व कप 2022 में ग्रुप चरणों को पार करने में विफल रहने के बाद, उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट के उद्घाटन संस्करण के फाइनल में जगह बनाकर वापसी की, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रजत पदक जीता और फिर अंतिम चार के लिए क्वालीफाई किया। इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका में महिला टी20 विश्व कप।

सात नए खिलाड़ियों को मिला अनुबंध
बीसीसीआई ने साल 2021-22 के सालाना अनुबंध में भी 17 खिलाड़ियों को शामिल किया था, लेकिन पिछले अनुबंध का हिस्सा रहे सात खिलाड़ियों को इस बार शामिल नहीं किया गया है। इन खिलाड़ियों की जगह नए चेहरों को मौका दिया गया है। रेणुका ठाकुर, मेघना सिंह, देविका वैद्य, सब्बिनेनी मेघना, अंजली सरवानी, राधा यादव और यास्तिका भाटिया पहले केंद्रीय अनुबंध का हिस्सा नहीं थे, लेकिन इस बार इन्हें अनुबंध में शामिल किया गया है। रेणुका एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्हें सीधे बी ग्रेड का अनुबंध दिया गया है, जबकि बाकी खिलाड़ियों को सी ग्रेड में शामिल किया गया है।

Leave a Reply

Next Post

आईपीएल 2023 में कोहली की कप्तानी में पहला मैच हारी आरसीबी, विराट ने खुद बताए कसूरवार

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 27 अप्रैल 2023। विराट कोहली की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को इस सीजन लगातार दो जीत के बाद हार का सामना करना पड़ा है। यह टीम आठ में चार मैच जीत चुकी है, जबकि चार में उसे हार मिली। आठ अंक के […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला