राहुल गांधी लोकप्रिय नेताओं में से एक, वह पीएम पद स्वीकार करते हैं, तो हमें आपत्ति क्यों होगी : संजय राउत

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

मुंबई 05 जून 2024। उद्धव बालासाहेब ठाकरे गुट के शिवसेना नेता संजय राउत ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की प्रशंसा की और राहुल गांधी के प्रधानमंत्री पद की संभावनाओं पर पार्टी के विचार बताए। इस दौरान उन्होंने 2024 के लोकसभा चुनाव में बहुमत हासिल न कर पाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह पर निशाना साधा। प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी के प्रधानमंत्री बनने की संभावनाओं के सवाल पर शिवसेना यूबीटी नेता ने कहा, “अगर राहुल गांधी नेतृत्व स्वीकार करने के लिए तैयार हैं, तो हमें आपत्ति क्यों होगी? उन्होंने कई बार खुद को राष्ट्रीय नेता के रूप में साबित किया है। वह लोकप्रिय नेताओं में से एक हैं। हम सभी उन्हें चाहते हैं और उनसे प्यार करते हैं। गठबंधन में कोई आपत्ति और मतभेद नहीं है।”

भाजपा को कोई बहुमत नहीं मिला- राउत 
उन्होंने आगे कहा, “चुनाव शुरू होने के बाद से ही प्रधानमंत्री पद को लेकर भारतीय जनता पार्टी के गठबंधन में कोई मतभेद नहीं है। इस गठबंधन ने हमेशा लोकतंत्र और संविधान को भाजपा की तानाशाही सरकार से बचाने के लिए लड़ाई लड़ी है और लोगों ने हमें वोट दिया है। नरेंद्र मोदी और अमित शाह को अपनी हार स्वीकार कर लेनी चाहिए।” भाजपा पर कटाक्ष करते हुए राउत ने कहा, “कल से मैं देख रहा हूं कि वे ‘मोदी की सरकार – एनडीए की सरकार’ दोहरा रहे हैं, लेकिन यह कहां है? वे ‘मोदी की सरकार’ लाने की बात कर रहे थे। भाजपा को कोई बहुमत नहीं मिला था। उनके पास लगभग 235-240 सीटें ही हैं।”

‘मोदी ब्रांड’ अब खत्म हो गया
नीतीश कुमार की जेडीयू और चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी द्वारा भाजपा नीत एनडीए को दिए गए समर्थन के बारे में बोलते हुए राउत ने कहा, “वे दो स्तंभों- टीडीपी (तेलुगु देशम पार्टी) और जेडीयू (जनता दल-यूनाइटेड) के समर्थन से जो सरकार बनाना चाहते हैं, वह किसी भी समय कम हो सकती है। मोदी जी ने सम्मान खो दिया है और ‘मोदी ब्रांड’ अब खत्म हो गया है। हमें अब ऐसा प्रधानमंत्री नहीं चाहिए।” उन्होंने आगे कहा, “उन्हें ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) सीबीआई (केंद्रीय जांच ब्यूरो) और आयकर विभाग के समर्थन से 235-240 की संख्या मिली है। ये संख्याएं इन एजेंसियों की आशंका में हासिल की जाती हैं।”

हमारे पास भी 250 सीटों का जनादेश है- संजय राउत 
भाजपा नीत एनडीए के सरकार बनाने की अटकलों पर शिवसेना यूबीटी नेता ने कहा, “अगर वे सरकार बनाना चाहते हैं तो भी उनका स्वागत है क्योंकि हम लोकतंत्र में रहते हैं और उन्हें भी सरकार बनाने की तैयारी करने का अधिकार है। लेकिन, हमारे पास भी 250 सीटों का जनादेश है और हम भी सरकार बनाने का दावा कर सकते हैं।” राउत ने कहा, “भाजपा के पास जनादेश नहीं है। अगर चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार लोकतंत्र के साथ आगे बढ़ने का फैसला करते हैं और अपने तानाशाही शासन के बजाय लोकतांत्रिक व्यवस्था में काम करते हैं तो क्या होगा? चाहे वह चंद्रबाबू नायडू हों या नीतीश कुमार, दोनों ने हमेशा लोकतंत्र का समर्थन किया है और मुझे नहीं लगता कि वे तानाशाही का समर्थन करेंगे।”

टीडीपी “एनडीए का हिस्सा हैं”- चंद्रबाबू नायडू 
इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने मंगलवार को भाजपा को समर्थन देने की बात कही और कहा कि वे “एनडीए का हिस्सा हैं।” विजयवाड़ा में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए नायडू ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को अपना समर्थन देते हुए कहा, “मैंने देश में बहुत सारे राजनीतिक बदलाव देखे हैं। मैं एनडीए में हूं। मैं एनडीए की बैठक में जा रहा हूं। अगर कुछ और होगा तो हम आपको बताएंगे।”

तेजस्वी यादव और नीतीश एक ही विमान से दिल्ली जा रहे
नायडू चुनाव नतीजों की घोषणा के बाद एनडीए की निर्धारित बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली जा रहे हैं। इस बीच, नीतीश कुमार भी चुनाव नतीजों की घोषणा के बाद एनडीए की निर्धारित बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली जा रहे हैं। संयोग से, नीतीश कुमार और उनके पूर्व भारतीय सहयोगी और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव एक ही विमान से दिल्ली जा रहे हैं।

भाजपा ने 240 सीटें जीतीं
2024 के लोकसभा चुनावों की मतगणना मंगलवार को हुई। भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, भाजपा ने 240 सीटें जीतीं, जो 2019 की 303 सीटों से काफी कम है। दूसरी ओर, कांग्रेस ने 99 सीटें जीतकर मजबूत वृद्धि दर्ज की। भारतीय ब्लॉक ने कड़ी प्रतिस्पर्धा करते हुए और सभी भविष्यवाणियों को धता बताते हुए 230 का आंकड़ा पार कर लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरा कार्यकाल हासिल कर लिया है, लेकिन भाजपा को मुख्य रूप से अपने गठबंधन में अन्य दलों – जेडी (यू) प्रमुख नीतीश कुमार और टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के समर्थन की आवश्यकता होगी।

Leave a Reply

Next Post

फ़ूजीफिल्म इंडिया और एनएम मेडिकल ने स्किल लैब लॉन्च की

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव/ (अनिल बेदाग) मुंबई 06 जून 2024। फुजीफिल्म इंडिया के हेल्थकेयर डिवीजन ने एनएम मेडिकल मुंबई के साथ मिलकर हाल ही में रेडियोलॉजिस्ट और रेडियोग्राफर के लिए एफएफडीएम  (फुल-फील्ड डिजिटल मैमोग्राफी) तकनीक में एडवांस्ड ट्रेनिंग प्रदान करने के लिए अपनी पहली फुजीफिल्म स्किल लैब शुरू की। […]

You May Like

"आयुष्मान कार्ड न होने पर भी मरीजों को मिलेगा 15 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज", सीएम चंपई का ऐलान....|....पीएम हसीना बोलीं- तीस्ता परियोजना पर भारत और चीन दोनों के प्रस्तावों पर विचार करेगा बांग्लादेश....|....चार दिन बाद खुले कामाख्या मंदिर के कपाट, दर्शन के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़....|....अमरनाथ यात्रा पर छाया आतंकी साया,  सुरक्षा को लेकर सुरक्षाबल चप्पे-चप्पे पर रख रहे इस तरह नजर....|....19 दिन से अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स, जुलाई में घर वापसी की उम्मीद....|....कर्नाटक के मंगलुरु में बड़ा हादसा, दीवार गिरने से एक ही परिवार के 4 लोगों की दर्दनाक मौत....|....असदुद्दीन ओवैसी के 'जय फिलिस्तीन' के नारे पर मचा सियासी बवाल, राष्ट्रपति के पास पहुंचा मामला....|....राउज एवेन्यू कोर्ट में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तबीयत बिगड़ी, दिए गए चाय और बिस्कुट....|....चीन और भारत के मजबूत संबंध दोनों के लिए बेहतर, चीनी राजदूत बोले- यह विश्व शांति के लिए भी जरूरी....|....'भारत यूएन जैसे बहुपक्षीय मंचों पर अफ्रीका की बड़ी भूमिका का समर्थक', खास मौके पर बोले जयशंकर