किशमिश और शहद का एक साथ सेवन करने के फायदे

indiareporterlive
शेयर करे

किशमिश और शहद स्वास्थ्य के लिए कितना जरूरी और फायदेमंद हैं यह आप भी जानते हैं. किशमिश और शहद अपने अलग-अलग गुणों के लिए जाने जाते हैं लेकिन इन दोनों का एक साथ सेवन करने से स्वास्थ्य कई जबरदस्त फायदे हो सकते हैं. किशमिश और शहद स्वास्थ्य के लिए कितना जरूरी और फायदेमंद हैं यह आप भी जानते हैं. किशमिश और शहद अपने अलग-अलग गुणों के लिए जाने जाते हैं लेकिन इन दोनों का एक साथ सेवन करने से स्वास्थ्य कई जबरदस्त फायदे हो सकते हैं. किशमिश पाचन तंत्र को मजबूत करने से लेकर कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद हो सकता है. किशमिश स्वास्थ्य के लिए रामबाण है लेकिन अगर किशमिश में शहद मिलाकर सेवन किया जाए तो इसकी शक्ति दो गुनी हो सकती है. कई बार हम ऐसी चीजों से बेखबर होते हैं जो हमारे शरीर को काफी लाभ पहुंचा सकती हैं.

किशमिश और शहद को मिलाकर खाने से कई तरह के लाभ होते हैं. खास तौर पर यह यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है. शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए भी इन दोनों का सेवन किया जा सकता है. यहां जानें दोनों का एक साथ सेवन करने के 5 जबरदस्त फायदे…

किशमिश और शहद को मिलाकर खाने के 5 शानदार फायदे

1. कमजोरी को करेगा दूर

इन दोनों का एक साथ सेवन करने से शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद मिल सकती है. खासकर पुरुषों को शारीरिक कमजोरी का ज्यादा सामना करना पड़ता है ऐसे में शहद और किशमिश का कुछ दिनों तक रोजाना सेवन करने से आपको अपने आप में खुद बदलाव दिखने लग जाएगा.

2. बढ़ा सकता है टेस्टोस्टेरोन

किशमिश के साथ शहद मिलाकर खाना काफी लाभकारी साबित होता हो सकता है. खासकर पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने में यह मिश्रण काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. किशमिश और शहद टेस्टोस्टोरोन बूस्टिंग फूड्स के तौर इस्तेमाल किए जा सकते हैं. यह हार्मोन पुरुषों की यौन समस्याओं को दूर करने के लिए जाना जाता है.

3. स्पर्स काउंट बढ़ाने में फायदेमंद

कई लोगों में लोग स्पर्म काउंट की परेशानी होती है. इसको दूर करने के लिए रोजाना शहद और किशमिश का सेवन किया जा सकता है. रात को सोने से पहले किशमिश के साथ शहद का सेवन करने से स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. कुछ दिनों तक रोजाना इस मिश्रण का सेवन करें.

4. प्रोस्टेट कैंसर से करेगा बचाव

माना जाता है कि किशमिश और शहद में कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं. पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा ज्यादा होता है. एक स्टडी के मुताबिक शहद और किशमिश दोनों में एंटी कैंसर एलीमेंट्स पाए जाते हैं. एंटी कैंसर एलीमेंट्स शरीर के किसी भी अंग में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में मददगार हो सकते हैं.

5. मसल्स को मिलेगी मजबूती

हेल्दी शरीर के लिए कुछ हेल्दी चीजों का सेवन करना जरूरी होता है. बॉडी में मसल्स और सेल्स को मजबूत करने के लिए शहद और किशमिश काफी फायदेमंद हो सकते हैं. अगर आप रोजाना एक्सरसाइज के साथ शहद और किशमिश का सेवन करेंगे तो आपका कमाल का फायदा हो सकता है.

 

Leave a Reply

Next Post

वैश्विक शांति: समकालीन परिदृृश्य में महात्मा गांधी की प्रासंगिकता विषय पर वेबिनार का आयोजन 8 अगस्त को : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे शुभारंभ

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर,07 अगस्त 2020। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  8 अगस्त, शुक्रवार को सोसायटी फॉर इम्पॉवरमेण्ट के द्वारा ‘वैश्विक शांति-समकालीन परिदृश्य में महात्मागांधी की प्रासंगिकता विषय पर आयोजित वेबिनार का शुभारंभ करेंगे। वेबिनार का आयोजन शाम 6 बजे से 8.30 बजे तक होगा। इसके कोऑर्डिनेटर सीए आशीष नीरज […]

You May Like

संसद में हिंदू हिंसा बयान पर भड़के कपिल देव अग्रवाल, कहा-राहुल गांधी को न तो हिंदू समाज की समझ है ना ही हिंदू संस्कृति की....|....योगी सरकार की नाकामी है हाथरस की घटना, बाबा को बचाकर सेवादारों को फंसाया जा रहाः अजय राय....|....उत्तराखंड में भूस्खलन से बद्रीनाथ, यमुनोत्री हाईवे बंद, 125 सड़कें ब्लाॅक....|....टीम इंडिया के विजय जुलूस के दौरान कई फैंस की तबीयत बिगड़ी, किसी को लगी चोट तो कोई बेहोश होकर गिरा....|....'समस्या अंदर तक है या फिर...', कक्षा 6 की किताबों की छपाई में देरी पर केंद्र पर बरसी कांग्रेस....|....'लंबित मामलों के तत्काल समाधान के लिए विशेष लोक अदालतों का लाभ लें', नागरिकों से सीजेआई चंद्रचूड़ की अपील....|....असम में बाढ़ ने और बिगाड़े हालात, 29 जिलों में 21 लाख से अधिक लोग प्रभावित; छह और की मौत....|....टीम इंडिया ने वंदे मातरम गाते हुए लगाया विजय लैप, फैंस ने दिया साथ, देखें भावुक करने वाला वीडियो....|....देश की एक और उपलब्धि, 2023-24 में भारत में हुआ 1.27 लाख करोड़ रुपये का रक्षा उत्पादन....|....केजरीवाल की याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई, सीबीआई को कोर्ट का नोटिस; 17 जुलाई को सुनवाई