बादाम को कम समझने की बिल्कुन न करें भूल, इसके फायदे जानकर आंखें रह जाएगी खुली की खुली!

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 09 फरवरी 2023। बादाम पोषक तत्वों के पावरहाउस हैं. आप बादाम को साबुत, टुकड़ों में टुकड़ों में या आलमंड बटर के रूप में खा सकते हैं. बादाम का दूध बादाम से बना एक और पॉपुलर ट्रीट है. यह स्वादिष्ट नट एक सुपरफूड माना जाता है. बादाम खाने के अविश्वसनीय फायदे होते हैं. हम में से ज्यादातर लोग इस सुपरनट को हल्के में लेते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि बादाम खाने से आपकी रेड ब्लड सेल्स में विटामिन ई की मात्रा बढ़ जाती है और हाई कोलेस्ट्रॉल आपके जोखिम को कम करता है. विटामिन ई के बढ़े हुए लेवल में एंटीऑक्सिडेंट बनते हैं जो आपकी कोशिकाओं को बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के साथ बंद होने से रोकता है. कुछ बादाम खाने से आपके रक्त में विटामिन ई की मात्रा बढ़ सकती है और कोलेस्ट्रॉल होने का खतरा कम हो सकता है।

वजन घटाने में सहायता कर सकता है

बादाम में अन्य फूड्स की तुलना में बड़ी मात्रा में प्रोटीन और फाइबर और लो कार्बोहाइड्रेट शामिल होते हैं, जो आपको कम समय के लिए भरा हुआ महसूस करने में मदद करते हैं. ये डेली कैलोरी के सेवन को कम करने में भी सहायता करता है. बादाम भूख को कम सकता है, जो स्वस्थ वजन बनाए रखने में सहायता करता है।

दिल के लिए अच्छा है

बादाम और अन्य नट्स को साथ में खाना आपके दिल के लिए बहुत अच्छा होता है. बादाम का सेवन ब्लड शुगर लेवल को संतुलित और नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि बादाम में मैग्नीशियम होता है और यह सलाह दी जाती है कि आप हर दिन एक मुट्ठी बादाम खाएं. बादाम के सेवन से हाई एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम करते हैं और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करते हैं।

आंखों की सुरक्षा करता है

बादाम में विटामिन ई होता है, जो आपकी आंखों की रक्षा करता है और आपके लेंस में अननेचुरल बदलाव को रोकता है. बादाम आपकी आंखों के लिए बहुत ही बेहतरीन माना जाता है. बादाम का सेवन आपकी आंखों को सुरक्षित रखेगा, लेकिन बहुत ज्यादा खाने से बचें. बादाम को हमेशा कम मात्रा में खाना याद रखें।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

बादाम में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं और तनाव को दूर रखने में आपकी मदद कर सकते हैं. बादाम कई एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए अच्छे होते हैं. बादाम आपके शरीर के एंटीऑक्सीडेंट लेवल को बढ़ा सकते हैं, उम्र बढ़ने और कई अन्य विकारों से आपकी रक्षा कर सकते हैं।

स्किन हेल्थ में सुधार करता है

बादाम स्किन केयर वाले ज्यादातर प्रोडक्ट्स में एंग्रेडिएंट्स का हिस्सा होता है, क्योंकि इस नट्स के आपकी त्वचा के लिए बहुत सारे फायदे हैं. ब्रोकली और ग्रीन टी में मौजूद फ्लेवोनॉयड बादाम में पाया जा सकता है. ये आपकी त्वचा को पोषण देता है।

सफेद बालों को रोक सकता है

बादाम का तेल कई प्रकार के बालों की समस्याओं का इलाज के लिए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी है. बालों के झड़ने से लेकर सफेद बालों से बचने के लिए आप बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. डैंड्रफ और बालों की अन्य समस्याओं का इलाज बादाम के तेल से भी किया जा सकता है।

दिमाग के लिए अच्छा है

बादाम को दूध के साथ मिलाने पर यह पोटैशियम से भरपूर हो जाते हैं. ये आपके शरीर के इलेक्ट्रोलाइट लेवल को बढ़ाता है, जिससे आपके शरीर को अधिक एनर्जी मिलती है. इलेक्ट्रोलाइट्स में वृद्धि होने पर बादाम दूध का सेवन आपकी याददाश्त को मजबूत कर सकता है. सीधे शब्दों में कहें तो बादाम का दूध पीने से आपकी याददाश्त तेज होती है।

एनीमिया को दूर करने में मदद करता है

रेड ब्लड सेल्स आमतौर पर ब्रेन को काफी कम ऑक्सीजन पहुंचाकर एनीमिया में योगदान करती हैं. इस प्रकार बादाम का उपयोग एनीमिया को रोकने के लिए किया जा सकता है क्योंकि इसमें कॉपर, आयरन और विटामिन होते हैं जो हीमोग्लोबिन बनाने में सहायता करते हैं.

Leave a Reply

Next Post

दिसंबर तक एकल खिड़की व्यवस्था से जुड़ेंगे सभी राज्य, निवेश के भरपूर मौके

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 10 फरवरी 2023। सभी राज्य, केंद्रशासित प्रदेश और केंद्र के 32 विभाग इस साल दिसंबर तक राष्ट्रीय एकल खिड़की व्यवस्था (एनएसडब्ल्यूएस) से जुड़ जाएंगे। इसके जरिये सभी कंपनियां कारोबार के लिए मंजूरी और अनापत्ति प्रमाणपत्र मांग सकेंगी। उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला