डायबिटीज के मरीजों को इन 5 गलतियों से करना चाहिए परहेज, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल 

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

बिलासपुर 02 जनवरी 2024। स्वास्थ्य संबंधी कई दिक्कतों में से एक है डायबिटीज की दिक्कत. डायबिटीज होने पर व्यक्ति को अपनी जीवनशैली और खानपान में कुछ बदलाव करने पड़ते हैं जिनसे ब्लड शुगर लेवल सामान्य रह सके और घटता-बढ़ता ना रहे. लेकिन, अक्सर ही डायबिटीज के मरीज ऐसी कई गलतियां कर देते हैं जिनसे शरीर का ब्लड शुगर लेवल कई गुना बढ़ जाता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को खासतौर से कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए और ब्लड शुगर घटाने-बढ़ाने वाली आदतों से परहेज करना चाहिए।

बहुत कम या बहुत ज्यादा फल खाना 

फलों में नेचुरल शुगर होती है. इसलिए फल कितनी मात्रा में खाए जा रहे हैं और किस समय खा रहे हैं इसका खास ध्यान रखना जरूरी होता है. फलों (Fruits) को मोड्रेशन में खाना चाहिए. एक वक्त पर सीमित मात्रा में ही फल खाएं और हर दिन खाने के बजाए कुछ-कुछ दिन छोड़कर भी फल खाए जा सकते हैं. फल धीरे-धीरे खाएं और अच्छे से चबाकर खाएं।

स्ट्रेस कंट्रोल ना करना 

डायबिटीज में स्ट्रेस कंट्रोल ना करना एक बड़ी गलती साबित होता है. तनाव सेहत को जरूरत से ज्यादा प्रभावित करता है. ना सिर्फ शरीर तनाव के कारण अंदरूनी रूप से प्रभावित होता है बल्कि बाहरी रूप से भी शरीर पर असर पड़ता है. तनाव ब्लड शुगर बढ़ने का भी कारण बन सकता है इसीलिए स्ट्रेस कंट्रोल करने पर ध्यान दिया जाना जरूरी है. 

स्लीप साइकल खराब होना 

नींद की कमी या फिर जरूरत से ज्यादा सोना, दोनों ही डायबिटीज में सही नहीं है. व्यक्ति को अपनी स्लीप साइकल पर खासतौर से ध्यान देने की जरूरत होती है जिससे शरीर का हार्मोनल बैलेंस खराब ना हो।

खाने के समय पर ध्यान ना देना 

खाना किस समय पर खाया जा रहा है और कितनी देर में खाया जा रहा है डायबिटीज में इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी होता है. खाना अगर सही समय पर ना खाया जाए तो ब्लड शुगर लेवल्स ऊपर-नीचे हो सकते हैं. वहीं, मील्स के बीच में बहुत लंबा-लंबा गैप ना हो इसका भी ध्यान रखें।

एक्सरसाइज ना करना 

डायबिटीज में बिल्कुल भी एक्सरसाइज ना करना एक बड़ी गलती साबित होती है. डायबिटीज ऐसी स्वास्थ्य संबंधी समस्या है जिसके होने का बडा कारण ही सिडेंटरी लाइफस्टाइल है, ऐसे में एक्सरसाइज ना करने पर डायबिटीज की समस्या बढ़ सकती है और सेहत लगातार बिगड़ती ही है. इसलिए अपने लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज और वर्कआउट के लिए जगह बनाना जरूरी है।

Leave a Reply

Next Post

ठंड में वजन बढ़ता ही जा रहा है तो गर्म पानी में यह चीज डालकर पीना कर दें शुरू, फिर कुछ भी खाइए नहीं होगा वेट गेन

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव बिलासपुर 02 जनवरी 2023। सर्दी का मौसम खाने-पीने का मौसम माना जाता है. इन दिनों बाजार में ताजी सब्जियों की बहार होती है. कड़कड़ाती ठंड में गर्मा-गर्म खाने का मजा कई गुना बढ़ जाता है. यही वजह है कि इस मौसम में अक्सर हम अपनी […]

You May Like

लोकसभा चुनाव 2024 : मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के साथ मंत्रिमंडलीय ने की मतदान....|....'देश जिहाद से चलेगा या राम राज्य से', खरगोन में कांग्रेस पर जमकर बरसे प्रधानमंत्री मोदी....|....पन्नू की हत्या के साजिश मामले में अमेरिका ने कहा- हमें भारत की जांच के नतीजों का इंतजार....|....केंद्र सरकार ने हटाई प्याज के निर्यात लगी रोक, मंडियों में बढ़ने लगे प्याज के थोक भाव....|....आबकारी नीति: सुप्रीम कोर्ट ने ED की जांच में देरी पर सवाल उठाया, केस फाइल पेश करने को कहा....|....कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ दूसरे दिन भी जारी, सर्च ऑपरेशन तेज....|....टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान की यात्रा करेगा भारत? बीसीसीआई का आया यह बयान....|....सलमान के घर के बाहर गोलीबारी मामले में पांचवा आरोपी गिरफ्तार, लगा है यह आरोप....|....बंगाल में अबतक सबसे ज्यादा, महाराष्ट्र में सबसे कम वोटिंग; जानें मतदान का हाल....|....भविष्य की दिशा में इसरो का बड़ा कदम, तैयार हो रहा है लिक्विड ऑक्सीजन से चलने वाला सेमी-क्रायोजेनिक इंजन