Diwali diet tips: फेस्‍टिव सीजन में खाना और पीना दोनों कर सकते हैं बिना डरे इंज्‍वॉय, सेलेब Dieticians ने बताई स्‍मार्ट ट्रिक

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

त्योहारों के दौरान घरों में बहुत से व्यंजन और मिठाइयां बनाई जाएगी या बाजारों से लाई जाएंगी। ऐसे में बहुत से लोग तो खुल कर त्योहारों का लुत्फ उठाते हैं। जबकि कुछ लोगों को अपने अनफिट या मोटे होने का खतरा परेशान करता रहता है।अगर आप भी मोटे होने या वजन बढ़ने की डर की वजह से त्योहारों में कुछ खाने से बचते हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है। आइए जानते हैं एकस्पर्ट से आखिर किस तरह त्योहारों में व्यंजनों और मिठाई का स्वाद भी लिया जाए और खुद को फिट भी रखा जाए।

कैसे खाएं ढेर सारी मिठाइयां

हम सभी आमतौर पर मीठे से बचते दिखाई देते हैं। वहीं इन एक्सपर्ट का कहना है कि आप इन दिनों मीठे का सेवन करें लेकिन थोड़ा देख कर। इनका कहना है कि इस दौरान आप घर पर बनी हुई मिठाइयों की ही सेवन करें। साथ ही रुजुता दिवेकर का कहना है कि किसी लोकल स्वीट्स शॉप से ही मिठाइयों को खरीदें। यह स्वादिष्ट भी होगी और फायदेमंद भी।

फ्राइड फूड खाने का तरीका कैसा हो

फ्राइड फूड को अक्सर दिल के लिए नुकसानदायक माना जाता है। लेकिन रुजुता का कहना है कि सभी फ्राइड फूड नुकसानदायक नहीं होते। फ्राइड फूड के नुकसान इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप इन्हें किस मात्रा में खा रहे हैं और यह किस तरह तैयार किए जा रहे हैं।

वह इस दौरान प्रोसेस्ड ऑयल से बने भोजन खाने से मना कर रही हैं, और उनकी सलाह है कि आप बड़े बुजुर्गों के तरीके से बनाए हुए फ्राइड फूड का सेवन करें। इसके अलावा रुजुता की राय है कि माइक्रोवेव और एयर फ्राइड फूड के सेवन से बचें। क्योंकि यह शुगर की क्रेविंग को बढ़ा सकता है और बाद में एसिडिटी की वजह भी बन सकता है।

एक भी ​मील स्किप ना करें

आमतौर पर त्योहार के समय अपनी मनपसंद चीजों को खा सकें, इसके लिए अपनी मील स्किप करने लगते हैं। उन्हें लगता है कि इससे वह कम कैलोरीज का सेवन करेंगे और फिट ही रहेंगे। जबकि इन दोनो फिटनेस एक्सपर्ट का कहना है कि लंबे समय तक भूखा रहने पर आपको पेट फूलने की दिक्कत हो सकती है। इसके अलावा आपको अधिक भूख लगती है और आप आवश्यकता से ज्यादा कैलोरीज कंज्यूम करने लगते हैं।

वहीं इन दिनों यह दोनों ही एक्सपर्ट बिना चिंता के भोजन करने की सलाह देती है बस साथ में साधारण एक्सरसाइज भी करने को कहती है। इनका कहना है कि इस दौरान आपको क्या खाना है और क्या नहीं इसका ध्यान रखना चाहिए। रुजुता के मुताबिक आप 2 स्टार्टर और मील में तीन व्यंजनों का स्वाद चख सकते हैं। वहीं मीठे में आइसक्रीम की जगह वह आपको ट्रेडिशनल स्वीट्स खाने की सलाह देती है, जो खासतौर पर त्योहार पर ही बनती है।

रुजुता और नमामि ने शेयर की पोस्ट

त्योहारों के इस समय में आपको अपनी मनपसंद चीजों से दूरी बनाकर नहीं रखनी। बल्कि अपने खाने की चीजों के चुनाव को लेकर थोड़ा सा अलर्ट रहना है। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर का कहना है कि अगर आपने पूरे साल एक अच्छी डाइट को फॉलो किया है तो महज 4 से 5 दिन कुछ खाने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा और ना ही इससे कुछ खास फर्क पैदा होगा।

वहीं इसके अलावा न्यूट्रिशनिस्ट नमामि अग्रवाल ने भी त्योहारें के इस समय में बस खाने को लेकर थोड़ा सजग रहने की सलाह दी है। यही नहीं इन दोनों ही नामी न्यूट्रिशनिस्ट ने त्योहारों के इस समय में किस तरह खुद को फिट रखा जाए और व्यंजनों का स्वाद लिया जाए, इसे लेकर सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर भी एक पोस्ट शेयर की है। आइए जानते हैं इन दोनों ने लोगों को क्या मूल मंत्र दिया है।

Leave a Reply

Next Post

अब गोपालगंज में शराब से 3 की मौत, शराबबंदी वाले बिहार में ये क्या हो रहा है? पुलिस हिरासत में दो लोग

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव गोपालगंज 03 नवंबर 2021। गोपालगंज जिले के महम्मदपुर थाना क्षेत्र के कुशहर गांव में कथित रूप से जहरीली शराब पीने से तीन लोगों की मौत हो गई। जबकि तीन लोग गंभीर रूप से बीमार हो गए हैं। मृतकों के शव को पुलिस ने अपने कब्जे […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई