रूस ने यूक्रेन के एक और शहर खेरसॉन पर किया कब्जा, पश्चिम की तरफ बढ़ने में मिलेगी मदद

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

कीव 03 मार्च 2022। रूस का यूक्रेन पर आक्रमण लगातार जारी है। इस बीच रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के एक और शहर पर कब्जा कर लिया है। रिपोर्ट में यूक्रेन के अधिकारियों के हवाले से बताया कि रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण शहर खेरसॉन पर कब्जा कर लिया है। खेरसॉन के मेयर इगोर कोल्यखेव ने कहा कि “शहर घिरा हुआ है”। कोल्यखेव ने कहा कि दक्षिणी क्षेत्रीय राजधानी में रूसी सैनिकों के शहर में प्रवेश करने और प्रशासनिक भवनों पर कब्जा करने के साथ स्थिति तनावपूर्ण है।

यूक्रेन के लिए काफी महत्वपूर्ण है खेरसॉन
क्रीमियन प्रायद्वीप के उत्तर-पश्चिम में स्थित इस शहर की आबादी करीब 300,000 है। यह रणनीतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण है। यह रूसियों को यूक्रेन के दक्षिणी तट पर अधिक नियंत्रण करने और ओडेसा शहर की ओर से पश्चिम की तरफ आगे बढ़ाने में मदद करेगी। आपको बता दें कि बुधवार को जैसे ही यूक्रेन में नागरिक ठिकानों पर बमबारी तेज हुई, नागरिकों के हताहत होने की खबरें तेज हो गईं। संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि 227 नागरिक मारे गए हैं।

मौत के आंकड़ों की नहीं मिल रही सटीक जानकारी
रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेनी सरकार ने शुरू में 2,000 से अधिक नागरिकों की मौत की संख्या बताई, लेकिन यूक्रेन की आपातकालीन सेवा एजेंसी ने बाद में उस आंकड़े को अनुमानित कहा। उसने कहा, “इसकी सटीक जानकारी नहीं है कि वास्तव में कितने लोग अभी भी आग की चपेट में हैं और मलबे में फंसे हैं। कोई सही आंकड़ा नहीं है। मास्को द्वारा यूक्रेन के अलग-अलग क्षेत्रों (डोनेट्स्क और लुहान्स्क) को स्वतंत्र संस्थाओं के रूप में मान्यता देने के तीन दिन बाद रूसी सेना ने 24 फरवरी को यूक्रेन में सैन्य अभियान शुरू किया। यूके, यूएस, कनाडा और यूरोपीय संघ सहित कई देशों ने यूक्रेन में रूस के सैन्य अभियानों की निंदा की है और मास्को पर प्रतिबंध लगाए हैं। इन देशों ने यूक्रेन से रूस से लड़ने के लिए सैन्य सहायता में मदद करने का भी वादा किया है।

Leave a Reply

Next Post

यूक्रेन में जंग के बीच काबुल में घर-घर छापेमारी क्यों कर रहा है तालिबान, कई लोग गिरफ्तार

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव काबुल 03 मार्च 2022। दुनिया की नजर इन दिनों यूक्रेन पर है, जिस पर व्लादिमीर पुतिन के आदेश पर रूसी सेना ने हमला बोल दिया है। लेकिन इस बीच अफगानिस्तान में तालिबान एक नई कार्रवाई करने में जुटा है। रिपोर्ट के मुताबिक अफगानिस्तान की राजधानी […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच