‘दुनिया में शांति लाने के लिए सभी देशों को एकजुट करेंगे पीएम मोदी’, फ्रांस के राष्ट्रपति ने किया ट्वीट

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 04 दिसंबर 2022। भारत को G-20 की अध्यक्षता मिलने के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी एक तस्वीर ट्वीट की। अपने ट्वीट में उन्होंने पीएम मोदी की तारीफ की। मैक्रों ने लिखा कि “एक धरती, एक परिवार, एक भविष्य” भारत ने जी20इंडिया की अध्यक्षता संभाली है। मैं अपने मित्र नरेंद्र मोदी पर भरोसा करता हूं कि वे हमें शांति और अधिक टिकाऊ दुनिया बनाने के लिए साथ लाएंगे। बता दें कि इससे पहले कई अन्य देशों ने भी उम्मीद जताई है कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत में होने वाला G20 समिट निर्णायक साबित होगा।

भारत ने संभाली G-20 की कमान, पीएम मोदी ने दिया संदेश
बता दें कि एक दिसंबर 2022 से भारत ने G-20 की कमान संभाल ली है जिसे देश के लिए एक बड़ा अवसर कहा गया है। इस सप्ताह एक ब्लॉग में, पीएम मोदी ने रेखांकित किया कि भारत का G20 एजेंडा समावेशी, महत्वाकांक्षी, कार्रवाई-उन्मुख और निर्णायक होगा। दुनिया आज जिन सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना कर रही है, उन्हें एक साथ काम करके ही हल किया जा सकता है। आइए हम भारत के G20 प्रेसीडेंसी को उपचार, सद्भाव और आशा की प्रेसीडेंसी बनाने के लिए एक साथ शामिल हों।

75 वर्षों की अपनी उपलब्धियों और प्रगति बताएगा भारत
भारत जी-20 में संस्कृति, सांस्कृतिक विरासत, विविधता और 75 वर्षों की अपनी उपलब्धियों और प्रगति को भी पेश करेगा। विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के अनुसार भारत अपनी अध्यक्षता में अगले साल 9 और 10 सितंबर को जी-20 के नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। पहली तैयारी बैठक 4-7 दिसंबर को उदयपुर में होगी। 

सबसे बड़ा आयोजन बनाने की मुहिम 
मंत्रालय के मुताबिक कार्यक्रम को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया चल रही है। भारत जिस बड़े पैमाने पर सम्मेलन के आयोजन की रूपरेखा तैयार कर रहा है उतने बड़े पैमाने पर अब तक जी-20 की बैठक नहीं हुई है। चीन में 14 और इंडोनेशिया में 25 शहरों में जी-20 की बैठक आयोजित हुई थीं।

75 विश्वविद्यालयों के युवा बनेंगे सम्मेलन का हिस्सा 
देश के 75 विश्वविद्यालयों के युवाओं को सम्मेलन का हिस्सा बनाने की योजना है। जी-20 से संबंधित सेल्फी प्वाइंट बनाए जाएंगे जहां लोग फोटो खिंचा सकेंगे। ऑडियो-वीडियो के माध्यम से देश के नागरिकों को सम्मेलन की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। एफएम रेडियो भी प्रचार का माध्यम बनेगा।

G-20 समूह में ये देश हैं शामिल
G-20 देशों के समूह  में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं।

Leave a Reply

Next Post

पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ आसिम मुनीर की गीदड़भभकी, हमला हुआ तो भारत से जंग को तैयार

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव इस्लामाबाद 04 दिसंबर 2022। पाकिस्तान के नवनियुक्त सेना प्रमुख भी पुराने जनरल के नक्शेकदम पर चलते हुए भारत के खिलाफ जहर उगलते हुए धमकी दी। शनिवार को अपने पहले एलओसी दौर पर जनरल आसिम मुनीर ने गीदड़भभकी दी कि अगर उन पर हमला हुआ तो […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद