श्रीनगर में जी20 बैठक: एक नए युग का गवाह बन रहा जम्मू कश्मीर, विकास और शांति की असीम संभावनाएं- उपराज्यपाल

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 2023। जी-20 पर्यटन कार्य समूह की तीन दिवसीय तीसरी बैठक का आज दूसरा दिन है। मंगलवार को श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कांफ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में ये बैठक जारी है। इस दौरान उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने अपने संबोधन में कहा कि जम्मू कश्मीर एक नए युग का गवाह बन रहा है, जिसमें विकास और शांति की असीम संभावनाएं हैं। अब विदेशी निवेश भी जम्मू-कश्मीर में आ रहे हैं। प्रदेश की जनता बेहतर कल की ओर बढ़ रही है।

उपराज्यपाल ने कहा कि कश्मीर में जी20 बैठक की पहल भारत के संकल्प को प्रदर्शित करती है कि जम्मू कश्मीर को भी बाकी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की तरह लोकतंत्र के गुणों का लाभ मिलना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि जम्मू कश्मीर हमेशा ज्ञान, शिक्षा, समावेशी संस्कृति और लुभावने परिदृश्य का केंद्र रहा है जो यात्रियों को हमेशा सुखद अहसास दिलाता रहा है। मशहूर शायर अमीर खुसरो ने जम्मू-कश्मीर के प्राकृतिक सौन्दर्य का वर्णन करते हुए कहा था- अगर धरती पर कहीं जन्नत है, तो यहीं है, यहीं हैं, यहीं हैं।

एलजी सिन्हा ने कहा कि पर्यटन अलगाव में विकसित नहीं हो सकता। इसका अर्थशास्त्र ठीक है, कि पर्यटन को अच्छे बुनियादी ढांचे, अच्छी नीतियों और प्रभावी और उत्तरदायी प्रशासन की जरूरत है। जम्मू कश्मीर भारत के विकसित क्षेत्रों में से कुछ मापनीय मील के पत्थर पर खड़ा है। हम आर्थिक और सामाजिक दोनों तरह से लोगों की समृद्धि के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Leave a Reply

Next Post

प्रधानमंत्री मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख उद्योगपतियों से की मुलाकात, भारत में निवेश को किया आमंत्रित

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 23 मई 2023। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सिडनी में ऑस्ट्रेलिया की प्रमुख कंपनियों के उद्योगपतियों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने प्रौद्योगिकी, कौशल और स्वच्छ ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में भारतीय उद्योग के साथ सहयोग बढ़ाने की अपील की। पीएम मोदी अपने […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच