प्रवासी मजदूरों की मौत पथ से पैदल चलते हुए हो रहा है इसका जिम्मेदार कौन ? स्वामीनाथ जायसवाल इंटक

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 11 मई 2020। आज देश के प्रवासी मजदूरों की मौत पथ से पैदल चलते हुए हो रहा है इसका जिम्मेदार कौन ? राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस इंटक के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामीनाथ जायसवाल ने मातृत्व दिवस के अवसर पर सभी देश वासियों को बधाई देते हुए ये दर्द से तड़प रही धरती मां कि मेरे बेटों के साथ क्या हो रहा है देश में कोरोना वायरस महामारी से जंग लड़ने में सारे देशवासी अपना सहयोग दे रहे हैं । वहीं देश के प्रधानमंत्री का ना कोई एक्शन न कोई प्लान लगता है कि गरीबी दूर करने की जगह गरीबों को ही दूर किया जा रहा है। एक दूसरे पर लांछन लगाने का कार्य छोड़कर इस पीड़ित वह भी मां के लाल है जो शहादत देकर इस देश की सुरक्षा करते हैं। उनको भी सलाम और इस देश के निर्माण के प्रथम पंक्ति में आपकी सारे देश के कल कारखाने भवन निर्माण से लेकर सारे सामान की जो आप तक पहुंचाने की सेवा में किया गया कार्य के नायक हमारे मजदूर श्रमिक आज उनके साथ जो हो रहा है यह से दुर्दशा हर मां का आत्मा रो रहा है मातृत्व दिवस के अवसर पर अंदर आत्मा पुकार रही है मां का सवाल अपने देश के प्रधान सेवक से ? क्या है इस देश की व्यवस्था भगोड़ा जो बैंक के लुटेरों हैं उनका पैसा माफ कर दिया जाता है। और हम श्रमिक मजदूर जो आप के निर्माण में देश के निर्माण में पेट को भूखे रखकर भी सेवा करते हैं । आपका उनके लिए क्या कर्तव्य बनता है वहीं आपको ज्ञात हो रामदेव बासमती चावल के प्रमोटर्स वाला देव इंटरनेशनल के नरेश कुमार सुरेश, कुमार, और संगीता, स्टेट बैंक के अगुवाई वाली छह बैंकों का कैंसोर्टियाम के साथ 411/ करोड़ रूपए की धोखाधड़ी करने के बाद देश से फरार देश का पैसा लूट कर बड़े व्यापारी फरार होकर चले जाते हैं। उनका बाद में कर्जा माफ कर दिया जाता है। और देश की मां अपने बच्चों का हालत देख कर रो रही है दुर्भाग्य हैं हमारे देश की 17 प्रवासी मजदूर रेल के पटरी पर महाराष्ट्र औरंगाबाद में कट के मर जाने के बाद भी सिलसिला चलता रहा देश में सैकड़ों से ऊपर प्रवासी मजदूरों को भूख से पैदल चलते हुए मृत्यु हो गया 45 दिन मैं बहुत सारे मौतें हुई जिसका कोई आंकड़ा नहीं है छत्तीसगढ़ के मजदूर अपने दो बच्चे के साथ कृष्णा साहू श्रीमती प्रमिला साहू दो बच्चों के साथ साइकिल से लखनऊ से छत्तीसगढ़ के लिए निकले हाईवे पर धक्का लग जाने से दोनों पति पत्नी का मौत हो गई बच्चे छोटे-छोटे वही बिलख रहे है।

उसी कड़ी में मुंबई से पैदल चलकर रीवा जा रहे थे जिसमें 3 लोग एक्सीडेंट से मौके पर मौत हो गई 2 लोग घायल रीवा के कैलाशपुरी निवासी रीवा के पास हनुमाना थाना के पास से दुर्घटना घटी है इस पर राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस ने सक्रियता दिखाते हुए रीवा कलेक्टर मुख्यमंत्री और साथ सभी को अवगत कराकर उन्हें हॉस्पिटलाइज और उनको सुविधा देने का मांग करते हुए मध्य प्रदेश इंटक के प्रदेश अध्यक्ष जेपी बामनिया जी के अथक प्रयास से हमारे बचे हुए मजदूरों का हॉस्पिटलाइज करा कर उन्हें सुरक्षित रखने का काम किया गया ऐसी घटना आए दिन घट रही है। पैदल घर पर जा रहे असंगठित संगठित प्रवासी मजदूर का ये हाल देख कर पूरे भारत के प्रशासन सो गया है ।जैसे ट्रक में भर कर कोई भी सोशल डिस्टेंस का न ख्याल रखते हुए अपने मौत को ताक में रखकर निकल पड़े गंतव्य की ओर चल रहे पथ पर और कोई कोई भी प्रदेश का प्रशासन उसका सुध नहीं ले रहा है रास्ते में भूख के मारे मृत्यु हो जा रही है एक्सीडेंट होते जा रहा है ऐसे में सरकार अपने कान में रूई डाल रखि है बहरे हो गई है ए बहरे गूंगे की सरकार देश के प्रवासी मजदूरों के साथ जो आप अन्याय कर रहे हो आने वाले समय में यह मजदूर की श्रमिक आवाज राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस इंटक बनकर उनकी आवाज आपके सामने रखेंगे खड़ा होकर कई सवालों के साथ जवाब मांगेगा क्योंकि ये मजदूर राष्ट्र की शक्ति राष्ट्र के निर्माण का प्रतिबंध है इनके साथ हो रहा है ।

नित्य प्रतिदिन भूख से तड़प कर दुर्घटनग्रस्त होकर हत्याएं आपको सवाल खड़ा कर रहा है आप वही अपने मित्र व्यवसायियों का सहयोग कर रहे हैं आए हुए कोरोना वायरस जंग में बेरोजगार होकर भूख से तड़प रहे अपने गंतव्य पर जाने के लिए मजदूरों के लिए सही समय में आप डिसीजन लेकर उनको रोडमैप तैयार करते तो माननीय प्रधानमंत्री जी माननीय मुख्यमंत्री तो आज ऐसी दुर्दशा देश के प्रवासी मजदूर असंगठित मजदूरों के साथ नहीं होता मातृत्व दिवस पर राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस इंटक अपने मां भारती के मां के सपूतों के लिए संवेदना व्यक्त कर जायसवाल ने कहा जो मां भारती की सेवा किसान मजदूर का सुध नहीं लिया जा रहा है इस दिवस पर हम माननीय देश के प्रधान सेवक से प्रश्न करना चाहते हैं क्या अब भी क्यों नहीं व्यवस्था हो रहा है आप नित्य प्रतिदिन मीडिया और अखबार के माध्यम से और पूरे देश में आज भी उसी तरह अफरा-तफरी मौत का सिलसिला बना हुआ है राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस इंटक के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी नाथ जायसवाल उनके सहयोगी सभी प्रदेश के अध्यक्ष एवं प्रवक्ता गणेश तिवारी नित्य प्रतिदिन सवालों के साथ खड़े रहते हैं इंटक हमेशा मजदूर और श्रमिकों की बात कर हमेशा इस दुख की घड़ी में श्रमिक और मजदूरों का जो जो भूख से तड़पकर अपने पेट के लिए दरबदर होकर नौकरियां कल कारखाने में आप की व्यवस्था जुटाने में भूखे रहकर देश की सेवा में अग्रिम रहते हैं आज उनके साथ अन्याय के लिए कौन है जिम्मेवार सवाल का जवाब पूछता है भारत का जनता ।

Leave a Reply

Next Post

आज प्रधानमंत्री की मुख्यमंत्रियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग से करोना पर बातचीत

शेयर करेकरोना महामारी से सबको साथ लेकर ही लड़ा जा सकता है : कांग्रेस पंकज गुप्ता, इंडिया रिपोर्टर लाइवरायपुर 11 मई 2020। आज प्रधानमंत्री की मुख्यमंत्रियों से वीडियोकांफ्रेंसिंग से करोना पर बातचीत पर कांग्रेस ने कहा है कि करोनामहामारी से सबको साथ लेकर ही लड़ा जा सकता है। कांग्रेस संचार […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद