‘अनवूमन’ के पीछे की शानदार तिकड़ी: कैसे पल्लवी रॉय शर्मा, गुंजन गोयल और सुशील शरमन ने एक उत्कृष्ट कृति तैयार की

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव/ (अनिल बेदाग)

मुंबई 15 मई 2024। फिल्म निर्माण की दुनिया में, सिनेमाई जादू पैदा करने के लिए सहयोग अक्सर महत्वपूर्ण होता है। यह विशेष रूप से हिंदी भाषा के नाटक “अनवूमन” के लिए सच है, जो प्यार और स्वीकृति की एक हार्दिक कहानी है जिसने दुनिया भर के दर्शकों के दिलों पर कब्जा कर लिया है। इस सिनेमाई विजय के शीर्ष पर तीन दूरदर्शी प्रतिभाएँ हैं: निर्देशक पल्लवी रॉय शर्मा, निर्माता गुंजन गोयल, और लेखक सुशील शरमन। अनवूमन” की यात्रा रूढ़िवादिता को चुनौती देने और कहानी कहने के माध्यम से सार्थक बातचीत को प्रेरित करने के साझा दृष्टिकोण के साथ शुरू हुई। पल्लवी रॉय शर्मा, जो अपनी साहसिक और विचारोत्तेजक कहानियों के लिए जानी जाती हैं, ने हर फ्रेम को प्रामाणिकता और भावना से भरते हुए, परियोजना में अपनी निर्देशन विशेषज्ञता लायी। जब हमने पल्लवी से पूछा कि वह अपनी फिल्म अनवुमन के माध्यम से क्या संदेश देना चाहती हैं, तो उन्होंने कहा, “मैं समावेशन के संबंध में एक संवाद शुरू करना चाहती थी। फिल्म का आखिरी दृश्य जहां सांवरी बस के फर्श पर बैठती है क्योंकि उसके लिए कोई सीट आरक्षित नहीं थी, मैं हमारे रुख पर प्रकाश डालना चाहता था जहां हम तीसरे लिंग को अपने समाज का हिस्सा नहीं मानते हैं। अंत में यह एक प्रेम कहानी है और प्यार बाधाओं को तोड़ देता है और हम सभी प्यार करना और प्यार पाना चाहते हैं। निर्माता गुंजन गोयल द्वारा समर्थित, जिनकी कहानी कहने का जुनून और उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता फिल्म के हर पहलू में स्पष्ट है, “अनवूमन” को पंख लग गए। निर्माता से यह पूछने पर कि इस तरह के अनोखे विषय को चुनने के लिए उन्हें किस बात ने प्रेरित किया, गुंजन ने कहा, “मैं एक ऐसी फिल्म बनाना चाहता था जो लोगों को सोचने के लिए प्रेरित करे। यह कोई ऐसी फिल्म नहीं है जिसे आप दो घंटे तक देखते हैं और भूल जाते हैं। आज बहुत से लोग अपने विचार लेकर मुझसे आये हैं और यह एक अच्छी शुरुआत है।

इस तिकड़ी को पूरा करने वाले लेखक सुशील शरमन हैं, जिनकी सूक्ष्म पटकथा ने “अनवूमन” की शक्तिशाली कथा की नींव रखी। व्यक्तिगत अनुभवों और मानवीय रिश्तों की गहरी समझ से प्रेरित, शरमन की पटकथा, जिसे उन्होंने पल्लवी रॉय शर्मा के साथ मिलकर लिखा था, प्रामाणिकता के साथ प्रतिध्वनित होती है, प्यार और पहचान की जटिलताओं को अनुग्रह और संवेदनशीलता के साथ पकड़ती है। वह कहते हैं, ”’मैंने अपना बचपन एक गांव में बिताया है और मैंने देखा है कि कैसे आम लोगों का जीवन वर्जनाओं के इर्द-गिर्द घूमता है। मैंने लोगों को पूर्वाग्रह के तहत झुकते देखा है और मैं इसे एक कहानी के माध्यम से प्रदर्शित करना चाहता था।

पल्लवी रॉय शर्मा, गुंजन गोयल और सुशील शरमन ने मिलकर एक रचनात्मक शक्ति का निर्माण किया, जिनमें से प्रत्येक ने एक उत्कृष्ट कृति तैयार करने के लिए अपनी अनूठी ताकत पेश की, जो उम्मीदों को चुनौती देती है और सीमाओं से परे है। उनका सहयोग कहानी कहने में एकता की शक्ति का एक प्रमाण है, जो साबित करता है कि जब प्रतिभाशाली दिमाग एक साथ आते हैं, तो संभावनाएं अनंत होती हैं। करण मान, गिरीश पाल सिंह और प्रमोद देसवाल जैसे प्रतिभाशाली कलाकारों से सजी यह फिल्म मानवीय संबंधों की सूक्ष्म खोज प्रस्तुत करती है, जो इसकी कहानी को नई ऊंचाइयों तक ले जाती है।

जैसा कि “अनवूमन” दर्शकों को आकर्षित कर रहा है और स्वीकृति और समावेशन के बारे में महत्वपूर्ण बातचीत शुरू कर रहा है, भारतीय सिनेमा में अग्रणी के रूप में पल्लवी रॉय शर्मा, गुंजन गोयल और सुशील शरमन की विरासत मजबूती से मजबूत हो गई है। अपने शिल्प के प्रति उनका अटूट समर्पण और कहानी कहने की सीमाओं को आगे बढ़ाने की उनकी प्रतिबद्धता हर जगह फिल्म निर्माताओं के लिए प्रेरणा का काम करती है, जो हमें सिनेमा की परिवर्तनकारी शक्ति की याद दिलाती है।

Leave a Reply

Next Post

कांग्रेस अध्यक्ष खरगे बोले- चार चरणों के बाद इंडिया गठबंधन मजबूत स्थिति में, मोदी की विदाई तय

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव लखनऊ 15 मई 2024। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने लखनऊ में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया। अपने संबोधन की शुरुआत उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन के बारे में जानकारी देते हुए की। उन्होंने कहा कि अब तक […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच