दूर भागेगी महंगाई! जल्द घटेंगे पेट्रोल-डीजल और सब्जियों के दाम…बड़े फैसले ले सकती है मोदी सरकार

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 18 अगस्त 2023। लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बिगुल बज चुका है और ऐसे में मोदी सरकार ने भी कमर कस ली है। देश में इस समय सबसे बड़ा मुद्दा महंगाई बनी हुई है। ऐसे में मोदी सरकार महंगाई से राहत देने के लिए बड़े फैसले लेने की तैयारी में है। खबर है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत मिल सकती है। मोदी सरकार पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी में कटौती कर सकती है। इतना ही नहीं मोदी सरकार गेहूं पर लगने वाले इंपोर्ट ड्यूटी को 40 फीसदी से घटाकर शून्य कर सकती है जिससे देश में सस्ते गेहूं के इंपोर्ट को सुनिश्चित किया जा सके। इसके अलावा खाने पकाने के तेल के भी इंपोर्ट ड्यूटी में कमी की जा सकती है।

पीएम मोदी ने दिलाया राहत का भरोसा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए देशवासियों को भरोसा जताया कि महंगाई से राहत दिलाने के लिए सरकार हरसंभव कदम उठाएगी। ऐसे में पीएम मोदी के संबोधन के बाद से उम्मीद जताई जा रही है कि केंद्र जल्द ही कई बड़े फैसले लेगी जिससे महंगाई पर लगाम लग सके। 

पेट्रोल-डीजल पर फैसला

आम लोगों को राहत दिलाने के लिए केंद्र जल्द ही पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी में कटौती का ऐलान कर सकती है। केंद्र फिलहाल पेट्रोल पर 19.90 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 15.80 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी वसूलती है। ऐसे में अगर पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटता है तो आम लोगों की बड़ी राहत मिलेगी इससे माल ढुलाई की लागत भी कम होगी।

गेहूं और खाद्य तेल पर इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती की संभावना

मोदी सरकार रूस से गेहूं आयात करने पर विचार कर रही है। गेहूं के इंपोर्ट पर 40 फीसदी ड्यूटी का प्रावधान है। सूत्रों के मुताबिक मोदी सरकार इसे शून्य कर सकती है। खाने वाले तेल पर भी इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती के आसार हैं।

महंगाई ने बढ़ाई केंद्र की चिंता 

जुलाई महीने में खुदरा महंगाई दर 7.44 फीसदी के लेवल पर जा पहुंची है जो 15 महीने का उच्च लेवल है। वहीं खाद्य महंगाई दर 11.51 फीसदी रही है जिससे साफ जाहिर है कि आम आदमी पर मंहगाई की मार किस कद्र पड़ी है। मोदी सरकार 2024 में कमबैक की तैयारी में हैं, ऐसे में आम लोगों का वोट पाने के लिए सरकार उनको मंहगाई से राहत दिलाने पर काम कर रही है। 

Leave a Reply

Next Post

एलएसी को पार कर चुका है चीन, पीएम मोदी ने देश के साथ विश्वासघात किया: सुब्रमण्यम स्वामी ने लगाए गंभीर आरोप

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 18 अगस्त 2023। भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद पर भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने पीएम मोदी पर बड़ा आरोप लगाया है। भाजपा सांसद ने प्रधानमंत्री पर चीन के साथ चल रहे सीमा गतिरोध पर धोखा देने का आरोप लगाया है। सुब्रमण्यम स्वामी ने […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई