बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

कोलकाता 19 मई 2024। बंगाल में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण से पहले बीएसएफ की पूर्वी कमान के अतिरिक्त निदेशक (एडीजी) रवि गांधी ने पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा का दौरा किया और तैयारियों का लिया जायजा। इस दौरान दक्षिण बंगाल सीमांत के तहत तैनात विभिन्न बटालियनों की परिचालन तत्परता और तैयारियों का आकलन किया गया। इस दौरान उन्होंने दक्षिण बंगाल सीमांत के आईजी आयुष मणि तिवारी, आईपीएस के साथ 5वीं बटालियन के अधिकार क्षेत्र के तहत जयंतीपुर सीमा चौकी क्षेत्र का दौरा किया। इसके बाद उन्होंने गुनारमठ सीमा चौकी का दौरा किया, जहां कंपनी कमांडर ने उन्हें सीमा अपराधों से निपटने और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए प्रभावी उपायों के बारे में जानकारी दी। इसके बाद अतिरिक्त निदेशक रवि गांधी ने 5वीं बटालियन, बीएसएफ के तहत अंगरेल, डोबारपाड़ा, झाउदांगा, खरारमथ, पुरानी पिपली, नई पिपली, तेंतुलबेरिया और 112वीं बटालियन, बीएसएफ के तहत गरजला, कलांची सहित कई अन्य सीमा चौकियों का दौरा किया गया। इन निरीक्षणों का उद्देश्य परिचालन दक्षता का मूल्यांकन करना और सीमा बटालियनों के सामने आने वाली किसी भी चुनौती का समाधान करना था।

इसके अलावा, एडीजी रवि गांधी ने 112वीं बटालियन द्वारा कवर किए गए क्षेत्रों में परिचालन चुनौतियों का गहन मूल्यांकन किया, जिसमें नदी क्षेत्रों के साथ बिठारी बाजार और ताराली -1 भी शामिल है। सीमा संबंधी मुद्दों के प्रबंधन के लिए प्रभावी रणनीति तैयार करने पर चर्चा की गई और कंपनी कमांडरों को इसके लिए निर्देश जारी किए गए। हकीमपुर चेकपॉइंट क्षेत्र पर विशेष ध्यान दिया, जहां एडीजी, पूर्वी कमान ने सीमा के दोनों ओर गांवों की निकटता से उत्पन्न होने वाली चुनौतियों की जांच की। व्यापक सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करने, सीमा पार गतिविधियों से उत्पन्न होने वाले मुद्दों के समाधान के लिए रणनीतियों पर चर्चा की गई। इसके अलावा, आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच सुरक्षा के लिए तैनात बीएसएफ बटालियन के कमांडरों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस की गई।

पांचवें चरण के मतदान की तैयारियों एवं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर निर्देश दिए गए। दौरे के अंत में रवि गांधी ने राजारहाट, कोलकाता में दक्षिण बंगाल सीमांत के मुख्यालय का दौरा किया गया, जहां आईजी आयुष मणि तिवारी, आईपीएस, ने रवि गांधी को सीमावर्ती क्षेत्रों में परिचालन तत्परता और रणनीतियों के बारे में जानकारी दी। इस दौरान बीएसएफ के एडीजी रवि गांधी ने देश की सीमाओं की सुरक्षा में बीएसएफ कर्मियों द्वारा प्रदर्शित समर्पण और व्यावसायिकता की सराहना की। उन्होंने भारत की सीमाओं की अखंडता और सुरक्षा  खासकर भारत-बांग्लादेश सीमा के चुनौतीपूर्ण इलाके में सुनिश्चित करने के लिए पूर्वी कमान की प्रतिबद्धता दोहराई।

Leave a Reply

Next Post

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 19 मई 2024। फिल्म अभिनेता शाहरुख खान ने लोगों से आग्रह किया है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें। महाराष्ट्र में सोमवार को लोकसभा चुनाव के तहत मतदान होना है। मुंबई की छह और महाराष्ट्र की सात अन्य सीट पर कल आम […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई