सियासत के साइड इफैक्ट : पंजाब की राजनीति पर हावी हो रही हैं किसान जत्थेबंदियां

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

जालंधर 11 सितम्बर 2021। पिछले नौ माह से दिल्ली बॉर्डर पर बैठी किसान जत्थेबंदियों ने पंजाब की राजनीतिक पिच पर खेल रहे तमाम नेताओं के घुटने लगवा दिए हैं। एक तरह से पंजाब की राजनीति पर किसान जत्थेबंदियां हर तरह से हावी हो गई हैं और 2022 के चुनावों में किसानी मुद्दे ही उछलेंगे। वहीं पार्टीबाजी के कारण जमीनी स्तर पर गांवों में किसानों के गुट बंटने लगे हैं। शुक्रवार को चंडीगढ़ में जिस तरह किसानों ने कचहरी लगाकर तमाम दिग्गजों को अपना फरमान सुनाया है, उससे यह बात साफ हो गई है कि पंजाब में किसान यूनियनें राजनीति पर पूरी तरह से हावी हैं। दरअसल, पंजाब के गांवों में कांग्रेस, अकाली दल, आम आदमी पार्टी व बसपा का खासा जनाधार है। 117 विधानसभा सीटों में 89 ऐसी हैं, जहां किसान अहम भूमिका अदा कर सकते हैं। जबकि 28 सीटें ऐसी हैं, जहां किसानों का कोई प्रभाव नहीं है। इन 28 सीटों समेत 45 सीटों पर भाजपा पूरा फोकस कर रही है, जबकि बाकी दलों की नजर 89 सीटों पर है।

इन सीटों पर जहां कांग्रेस का खासा जनाधार है, वहीं अकाली दल व आम आदमी पार्टी भी पीछे नहीं है। पंजाब के गांवों में एससी वर्ग की आबादी भी अच्छी खासी है और बसपा भी इस दौड़ में पीछे नहीं रहना चाहती। खासकर दोआबा के ग्रामीण इलाकों में बसपा का खासा वोट बैंक है और यह वोट किसानों के आंदोलन के साथ ही प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से जुड़ा हुआ है। यही नहीं पंजाब में 75% लोग प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर खेती से जुड़े हैं। प्रत्यक्ष तौर पर जुड़े लोगों की बात करें तो इसमें किसान, उनके खेतों में काम करने वाले मजदूर, उनसे फसल खरीदने वाले आढ़ती और खाद-कीटनाशक के व्यापारी शामिल हैं। खेती के जरिये सभी लोग एक-दूसरे से सीधे जुड़े हुए हैं। इनके साथ ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्री भी जुड़ जाती है। आढ़तियों से फसल खरीदकर आगे सप्लाई करने वाले ट्रेडर्स और एजेंसियां भी खेती से ही जुड़ी हुई हैं। अगले फेज में शहर से लेकर गांव के दुकानदार भी किसानों से ही जुड़े हैं। फसल अच्छी होती है तो किसान खर्च भी करता है। इसके जरिये कई छोटे कारोबार भी चलते रहते हैं।

पंजाब में खेतीबाड़ी की जमीन 7.442 मिलियन हेक्टेयर है। जिसका मालिकाना हक 10.93 लाख लोगों के पास है। इनमें 2.04 लाख (18.7%) छोटे और सीमांत किसान हैं। 1.83 लाख (16.7%) छोटे किसान हैं, जबकि 7.06 लाख (64.6%) किसान ऐसे हैं, जिनके पास 2 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन है। पंजाब की तमाम राजनीतिक पार्टियों के नेताओं की नजर इन किसानों पर है और गांवों में हालात ये बन रहे हैं कि कांग्रेस, अकाली, आप, बसपा के चक्कर में किसान आपस में बंटने शुरू हो गए हैं। जो किसान ट्रैक्टर ट्रालियों में एक साथ दिल्ली बार्डर पर जाते थे, वह अपने-अपने गुट के साथ जा रहे हैं।  किसान नेता बलवंत सिंह शाहकोट का कहना है कि पंजाब के 75 फीसदी लोगों का मुद्दाकिसानी है, इन तीन कानूनों को वापस करवाना हमारा मिशन है। चुनावों के कारण हो रही रैलियों से हमारे बीच किसानी भाईचारा बंट रहा है। गांवों में राजनीति शुरू हो गई है, किसानी मुद्दा कमजोर पड़ रहा है।

Leave a Reply

Next Post

अमेरिका पर हमले के 20 बरस, आतंक के खिलाफ लड़ाई आज फिर उसी मोड़ पर पहुंची

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव वांशिगटन 11 सितम्बर 2021। दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका को अल कायदा ने आज ही के दिन वर्ष 2001 में 9/11 को  विमान हमले से दहला दिया था। महज 102 मिनट में 2763 लोगों की जान चली गई थी। दुनियाभर में इस दिन जन्में […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई