दुश्मन से लोहा लेने को अग्निवीर तैयार, सुरक्षा की शपथ के साथ जेएकेएलआई में पहला बैच शामिल

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 18 जून 2023। जम्मू और कश्मीर लाइट इन्फेंट्री (जेएकेएलआई) को अग्निवीरों का पहला बैच मिला है। श्रीनगर में हुए समारोह में शपथ दिलाकर इन्हें सेना में शामिल किया गया। 24 माह के कड़े प्रशिक्षण से गुजरे यह अग्निवीर अब देश की सीमाओं की रक्षा के लिए तैयार हैं। समारोह के दौरान युवा अग्निवीर आत्मविश्वास से लवरेज दिखे और स्वयं को गौरवान्वित किया। जेएकेएलआई रेजिमेंटल सेंटर में शनिवार को राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देने के साथ समारोह शुरू हुआ। इसके बाद युवा अग्निवीरों को देश की सुरक्षा की शपथ दिलाई गई। कमांडेंट ने परेड की सलामी ली और निरीक्षण किया। सैन्य प्रवक्ता ने बताया कि इन अग्निवीरों ने एक ऐसा रास्ता चुना है, जो देश सहित जम्मू-कश्मीर के युवाओं के लिए रोल मॉडल साबित होगा। इन्होंने सभी बाधाओं को दूर कर अपने सपने को साकार किया है।

एक जनवरी को शुरू हुआ था अग्निवीरों का कठोर प्रशिक्षण

अग्निवीरों का कठोर प्रशिक्षण 1 जनवरी 2023 को शुरू हुआ था। 24 सप्ताह के प्रशिक्षण के दौरान उनकी शारीरिक फिटनेस और सहनशक्ति को बढ़ाया गया है। साथ ही उन्हें मानसिक रूप से मजबूत बनाने के साथ ही युद्ध में जीत हासिल करने के लिए हर कौशल में निपुण किया गया है। यह प्रशिक्षण उनके चरित्र के निर्माण, रेजिमेंटल परंपराओं, सैन्य इतिहास और लोकाचार, भाईचारे की भावना को आत्मसात करने पर केंद्रित था।

यूनिटों में शामिल होने से पहले अग्निवीरों को गुजरना पड़ेगा गहन प्रशिक्षण से

सैन्य प्रवक्ता के अुनसार देशभर में स्थित अपनी यूनिटों में शामिल होने से पहले इन अग्निवीरों को अभी सात सप्ताह के और गहन प्रशिक्षण से गुजरना होगा। इसके अलावा अग्निवीरों को विभिन्न विषयों के बारे में निर्देश दिए गए हैं, जो उन्हें राष्ट्र के जिम्मेदार और योगदान देने वाले नागरिक होने का अधिकार देंगे।

Leave a Reply

Next Post

‘मोदी-शाह उन्हें पसंद नहीं करते': कर्नाटक में सावरकर को सिलेबस से हटाने पर गडकरी खफा, कांग्रेस ने किया पलटवार

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव बेंगलुरु 18 जून 2023। कर्नाटक सरकार ने हाल ही में पाठ्यपुस्तकों से आरएसएस के संस्थापक केबी हेडगेवार और वीडी सावरकर पर आधारित चैप्टर्स को हटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसको लेकर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कर्नाटक में कांग्रेस सरकार की […]

You May Like

"आयुष्मान कार्ड न होने पर भी मरीजों को मिलेगा 15 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज", सीएम चंपई का ऐलान....|....पीएम हसीना बोलीं- तीस्ता परियोजना पर भारत और चीन दोनों के प्रस्तावों पर विचार करेगा बांग्लादेश....|....चार दिन बाद खुले कामाख्या मंदिर के कपाट, दर्शन के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़....|....अमरनाथ यात्रा पर छाया आतंकी साया,  सुरक्षा को लेकर सुरक्षाबल चप्पे-चप्पे पर रख रहे इस तरह नजर....|....19 दिन से अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स, जुलाई में घर वापसी की उम्मीद....|....कर्नाटक के मंगलुरु में बड़ा हादसा, दीवार गिरने से एक ही परिवार के 4 लोगों की दर्दनाक मौत....|....असदुद्दीन ओवैसी के 'जय फिलिस्तीन' के नारे पर मचा सियासी बवाल, राष्ट्रपति के पास पहुंचा मामला....|....राउज एवेन्यू कोर्ट में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तबीयत बिगड़ी, दिए गए चाय और बिस्कुट....|....चीन और भारत के मजबूत संबंध दोनों के लिए बेहतर, चीनी राजदूत बोले- यह विश्व शांति के लिए भी जरूरी....|....'भारत यूएन जैसे बहुपक्षीय मंचों पर अफ्रीका की बड़ी भूमिका का समर्थक', खास मौके पर बोले जयशंकर