गाजा में आज से प्रभावी होगा युद्ध विराम, 23 लाख फलस्तीनियों के लिए राहत

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

गाजा 24 नवंबर 2023। इजराइल और हमास के बीच ग़ाज़ा में चार दिवसीय युद्ध विराम आज सुबह से प्रभावी हुआ। यह जानकारी कतर ने दी है। इजराइल और हमास के बीच ग़ाज़ा में चार दिन के युद्ध विराम और हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों के बदले में इजराइल की जेलों में बंद फलस्तीन के नागरिकों को रिहा कराने संबंधी समझौते को लागू करने में एक दिन की देरी होने से राहत की आस लगाए बैठे लोगों की बेचैनी बढ़ गई। इससे पहले, इस समझौते को बृहस्पतिवार को लागू किए जाने की घोषणा की गई थी। इस कूटनीतिक सफलता से ग़ाज़ा में 23 लाख फलस्तीनियों के लिए कुछ राहत दिखाई दे रही है, जिन्होंने हफ्तों तक इजराइली बमबारी को सहन किया है, यह इजराइल में उन परिवारों के लिए भी राहत भरी खबर है जो सात अक्टूबर के हमास के हमले के दौरान बंदी बनाए गए अपने प्रियजन को लेकर चिंतित हैं। इजराइल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जाची हानेग्बी ने बुधवार देर रात फैसला लागू होने में देरी की घोषणा की, लेकिन उन्होंने इसका कारण नहीं बताया। कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि युद्ध विराम शुक्रवार सुबह से प्रभावी होगा।

उन्होंने बताया कि दोनों पक्षों ने रिहा किए जाने वाले बंधकों की सूची जारी है। हमास द्वारा बंधक बनाए गए 13 महिलाओं एवं बच्चों का पहला समूह शुक्रवार दोपहर को आजाद किया जाएगा। उन्होंने यह नहीं बताया कि कितने फलस्तीनी बंधकों को रिहा किया जाएगा, लेकिन अधिकारियों ने कहा है कि एक इजराइली बंधक के बदले में तीन फलस्तीनियों को रिहा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग़ाज़ा में फलस्तीनियों के लिए ‘‘जल्द से जल्द” मदद को बढ़ाया जाएगा।

हवाना से मिली खबर के अनुसार, क्यूबा के राष्ट्रपति मिगुएल डियाज-कैनेल के नेतृत्व में हजारों लोगों ने फलस्तीनी लोगों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए तथा इजराइल और हमास के बीच युद्ध को समाप्त करने की मांग को लेकर बृहस्पतिवार को हवाना के प्रतिष्ठित बोर्डवॉक तक मार्च किया। हमास शासित ग़ाज़ा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि उसने इजराइल-हमास की जंग में मारे गए फलस्तीनियों की विस्तृत जानकारी के साथ गणना करना फिर शुरू कर दिया है और मृत्यु के 13,300 से अधिक मामले दर्ज किए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के निदेशक मेदहत अब्बास ने बृहस्पतिवार को ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ से बातचीत में मृतकों की गिनती फिर शुरू किये जाने की पुष्टि की। स्वास्थ्य मंत्रालय ने उत्तर ग़ाज़ा में आवागमन और संचार बाधित होने के बाद 11 नवंबर को आंकड़े जारी करना बंद कर दिया था। ताजा आंकड़े दक्षिण के अस्पतालों के अद्यतन आंकड़ों और उत्तर के अस्पतालों के 11 नवंबर के आंकड़ों पर आधारित हैं। वास्तविक मृतक संख्या इससे अधिक हो सकती है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 6,000 अन्य लोग लापता हैं और उनके मलबे में दबे होने की आशंका है।

युद्धविराम के लिए समझौते से युद्ध थमने की उम्मीदें पैदा हुई हैं जो सात सप्ताह से चल रहा है। युद्ध से इजराइल और ग़ाज़ा दोनों में भारी तबाही हुई है और बड़ी संख्या में लोग मारे गए हैं। इस युद्ध से पूरे पश्चिम एशिया में तनाव फैलने की आशंका है। उत्तर इजराइल में बृहस्पतिवार को सायरन बजने लगे जहां हिज्बुल्ला ने कहा कि उसने दक्षिण लेबनान से 48 कत्यूषा रॉकेट दागे हैं। इससे पहले इजराइल के एक हमले में पांच हिज्बुल्ला लड़ाके मारे गये थे जिनमें समूह के संसदीय ब्लॉक के प्रमुख का बेटा शामिल था। इजराइल की सेना ने कहा कि वह हमले के स्रोतों पर ही निशाना साध रही है।

Leave a Reply

Next Post

मैंने तो मर्डर कर दिया, अब तो मैं जेल जाऊंगा... हत्या के वक्त यही गुनगुना रहा था नाबालिग हत्यारा

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 24 नवंबर 2023। दिल्ली को दहला देने वाले वेलकम हत्याकांड में जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ रही है वैसे-वैसे नए-नए खुलासे हो रहे हैं। अब सामने आया है कि हत्या के दौरान नाचते हुए नाबालिग हत्यारा गुनगुनाता भी रहा था। वह ‘मैंने तो मर्डर […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद