दिल्ली बजट : सरकारी अस्पतालों में लगेगी मुफ्त कोरोना वैक्सिन,हर किसी को हेल्थ मिलेगा हेल्थ कार्ड

indiareporterlive
शेयर करे

महिलाओ के लिए खुलेंगे विशेष मोहल्ला क्लीनिक

75 से अधिक उम्र के नागरिकों को सम्मानित के लिए दिल्ली भर में होंगे कार्यक्रम

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 09 मार्च 2021। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार आज अपना बजट पेश कर रही है। डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने कई महत्वपूर्ण ऐलान किया. अगले साल से दिल्ली मे महिलाओ के लिए विशेष मोहल्ला क्लीनिक खुलेंगे. दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में फ्री में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी, 50 करोड़ का बजट प्रस्तावित है।

डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली की अलग-अलग कॉलोनियों में सरकार की तरफ से ध्यान और योग के प्रशिक्षक उपलब्ध कराए जाएंगे, शहीदों के परिवार के लिए 26 करोड़ के बजट का प्रस्ताव किया गया, 75 वर्ष के अधिक उम्र के नागरिकों को सम्मानित करने के लिए दिल्ली भर में कार्यक्रम होंगे।

डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के हर नागरिक को हेल्थ कार्ड दिया जाएगा और हर व्यक्ति का ऑनलाइन डेटा उपलब्ध होगा, अस्पताल मे पुराने इलाज की हर जानकारी उपलब्ध होगी। बजट पेश करते हुए कहा कि हम सब स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के ऋणी हैं, ये सदन 1912 से 1926 तक अखंड भारत का संसद रहा है, 75 साल पहले आजादी को संभव करने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए बजट पेश कर रहा हूं।

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि देशभक्ति बजट के नाम से ये बजट पेश कर रहा हूं, 75 सप्ताह तक देशभक्ति का आयोजन 12 मार्च से किया जाएगा, 15 अगस्त 2022 तक दिल्ली में देशभक्ति का माहौल रहेगा, 2047 में हम दिल्ली को कहां देखना चाहते हैं, इसकी आधारशिला रखना चाहता हूं, केजरीवाल मॉडल के गवर्नेंस को पेश कर रहे हैं।

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि 2047 में दिल्ली शिक्षित और समर्थ बनेगी, जब देश आजाद नहीं हुआ, तब भी चुनौती थी, आज अंग्रेज नहीं हैं, लेकिन व्यापारियों और किसानों का शोषण जारी है, दिल्ली 4 लाख की आबादी थी, इसमें 1947 के बाद आबादी में बढ़त देखने मिली, 1951 में दिल्ली की आबादी 17 लाख से ज्यादा थी, जो अब 2 करोड़ से अधिक हो गयी।

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि 2047 तक दिल्ली की आबादी 3 करोड़ से अधिक होने की संभावना है, 2047 तक केजरीवाल सरकार दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय सिंगापुर में बैठे व्यक्ति की प्रति व्यक्ति की आय के बराबर करने का लक्ष्य है, दिल्ली का बकाया ऋण घटकर 3.74% रह गया है, दिल्ली सरकार सरप्लस पर चलती है।

बजट पेश करते हुए डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि शहीद भगत सिंह ने कहा था कि बहरों को सुनाना है तो धमाका करना होगा, भगत सिंह के जीवन पर कार्यक्रम होगा, 10 करोड़ का बजट प्रस्तावित, बाबा साहब को सम्मानित करने के लिए अलग से कार्यक्रम होंगे, इसके लिए भी10 करोड़ का बजट प्रस्तावित, शिक्षा को जनांदोलन बनाने की जरूरत है।

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि पढ़े-लिखे सफल युवाओं को उन छात्रों के लिए मदद करने कहेंगे, जो बच्चे संसाधन की कमी से जूझ रहे हैं, देशभक्ति पाठ्यक्रम की शुरुआत होगी, ताकि हर बच्चा कट्टर देशभक्त बने, हर पढ़ा-लिखा व्यक्ति महिलाओं के लिए सम्मान रखे, स्कूलों में देशभक्त व्यक्ति तैयार करेंगे. दिल्ली में नया सैनिक स्कूल खोलेंगे।

बजट की मुख्य बातें

  • 69000 करोड़ रुपये का प्रस्तावित बजट 
  • शिक्षा के लिए सर्वाधिक 25 फीसदी और स्वास्थ्य के लिए 14 फीसदी बजट तय। 
  • 100 महिला मोहल्ला क्लीनिक बनेंगे।
  • 500 स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज लगाए जाएंगे।  
  • कक्षा 1 से 8 क्लास तक के पाठ्यक्रम में बदलाव होगा। 
  • कानून विश्वविद्यालय स्थापित करने की घोषणा।
  • टीचर ट्रेनिंग विश्वविद्यालय बनाने का ऐलान। 
  • सरकारी सब्सिडी वाली सारी योजनाएं जारी रहेगी।
  • दिल्ली में 100 एक्सीलेंस स्कूल बनाए जाएंगे।
  • सरकारी अस्पतालों में कोविड वैक्सीन फ्री लगेगी।

Leave a Reply

Next Post

कुशल नेतृत्व के बिना कोई भी संस्था दिशा विहिन हो जाती हैं : राज्यपाल उइके

शेयर करेएसोचैम द्वारा आयोजित वेबीनार में हुई शामिल इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर 09 मार्च 2021। कुशल नेतृत्व से किसी देश, संस्था या किसी कार्य को दिशा मिलती है। इसके कारण ही किसी देश को स्वतंत्रता मिली, कोई देश प्रगति की शिखर में पहुंचा। किसी संस्था को आगे बढ़ने की राह […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला