विदेश राज्य मंत्री राजकुमार बोले- भारत के खिलाफ गुटनिरपेक्ष मंच का उपयोग कर रहा पाकिस्तान

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

कंपाला 18 जनवरी 2024। भारत के विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह ने कहा कि पाकिस्तान गुटनिरपेक्ष (एनएएम) मंच का इस्तेमाल भारत के खिलाफ झूठे और दुर्भावनापूर्ण प्रचार के लिए कर रहा है। सिंह 19वें गुटनिरपेक्ष शिखर सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, भारत के आंतरिक मामलों में कोई भी हस्तक्षेप पूरी तरह से अस्वीकार्य है। हम इसे पूरी तरह से खारिज करते हैं। सिंह ने कहा, 2024 से 2027 तक के लिए गुटनिरपेक्ष की अध्यक्षता युगांडा कर रहा है। अगले कुछ वर्षों में यह समूह के लिए एजेंडा और प्राथमिकताएं निर्धारित करेगा। यह स्पष्ट रूप से अफ्रीका का क्षण है। 

उन्होंने कहा, युगांडा अब जी-77 और एनएएम दोनों का नेतृत्व कर रहा है। भारत की अध्यक्षता के दौरान जी20 में अफ्रीकी संघ के सफल शामिल होने के बाद, एक अफ्रीकी देश द्वारा दो महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय निकायों की कप्तानी करना महाद्वीप की सामूहिक ताकत का स्पष्ट प्रतिबिंब है। एक संस्थापक सदस्य के रूप में, भारत NAM में निवेशित है और उम्मीद करता है कि यह आंदोलन युवा लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं को आवाज देगा। 

सबसे बड़े बहुपक्षीय मंचों में से एक है एनएएम
सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी जिक्र किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि दुनिया एक दूसरे से जुड़ी हुई है, साथ ही एक दूसरे पर निर्भर है और हम बहुपक्षवाद के युग में रह रहे हैं।’ सिंह ने कहा कि एनएएम ग्लोबल साउथ के लिए समर्थन जुटाने वाले दुनिया के सबसे बड़े बहुपक्षीय मंचों में से एक है।

मंत्री राजकुमार रंजन ने आगे बताया कि यह महत्वपूर्ण है कि हम एनएएम की स्वतंत्रता की परंपरा की रक्षा और पोषण करें, ताकि हम अपना एजेंडा निर्धारित कर सकें। हम ग्लोबल साउथ के लिए महत्व के कुछ प्रमुख मुद्दों, विशेष रूप से हमारे विकास एजेंडे, मानव तस्करी और नशीली दवाओं की तस्करी और शांति और सुरक्षा के बड़े मुद्दों पर युगांडा का ध्यान केंद्रित देखकर खुश हैं।

Leave a Reply

Next Post

तमिलनाडु के शिवगंगा जिले में दो लोगों की मौत, 40 घायल, एसपी ने की पुष्टि

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव चेन्नई 18 जनवरी 2024। तमिलनाडु में जल्लीकट्टू के दौरान दो लोगों की मौत हो गई। वहीं 40 लोग घायल हो गए। पुलिस अधीक्षक ने मौत की पुष्टि की है। घटना राज्य के शिवगंगा जिले की है। बता दें, जल्लीकट्टू एक सदियों पुराना कार्यक्रम है, जो […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच