सिद्धारमैया ने ली कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ, इन विधायकों को भी मिला मंत्रीपद

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

बेंगलुरू 20 मई 2023। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धरमैया ने शनिवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डी के शिवकुमार ने भी शपथ ग्रहण की, जो राज्य सरकार में उप मुख्यमंत्री होंगे। राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने स्थानीय श्री कांतीरवा स्टेडियम में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में सिद्धरमैया और शिवकुमार को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ समारोह विपक्ष के प्रमुख नेताओं की मौजूदगी में आयोजित हुआ।

खरगे के बेटे ने ली मंत्री पद की शपथ
सिद्धरमैया और डी के शिवकुमार के शपथ लेने के बाद राहुल गांधी ने दोनों नेताओं के हाथों को पकड़ कर जनता का अभिभादन किया। सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के बाद जी परमेश्वर ने मंत्री पद की शपथ ली। इसके बाद चित्तापुर से तीसरी बार विधायक बने प्रियांक ने मंत्री पद की शपथ ली। वह कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन के बेटे हैं। एमबी पाटील ने पद की शपथ ली। वह कद्दावर लिंगायत नेता हैं। वह पांच बार विधायक रह चुके हैं। वह सिद्धारमैया के बेहद करीबी हैं। पूर्व वन पर्यावरण मंत्री रहे सतीश जारकीहोली ने एक बार फिर मंत्री पद की शपथ ली। वह  नायक समुदाय से आते हैं। वह तीन बार मंत्री रह चुके हैं। 

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी पहुंचे बेगलुरु
कर्नाटक के नवनिर्वाचित उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा को रिसीव करने के लिए बेंगलुरु एयरपोर्ट पहुंचे। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी कर्नाटक मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए बेंगलुरू पहुंचे । आज दूसरी बाद कर्नाटक के सीएम के रूप में सिद्धारमैया मुख्यमंत्री पद की शपथ लिए।

शपथग्रहण में पहुंचे विपक्षी राज्यों के सीएम
राज्य के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, मक्कल नीडि माईम के प्रमुख कमल हसन, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू शामिल हुए।

कर्नाटक में नई सरकार, मज़बूत सरकार आई है
शपथ ग्रहण के मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री सहित आठ विधायक मंत्रीपद के लिए शपथ लेंगे। मैं भी उसमें शिरकत के लिए वहां जा रहा हूं। यह खुशी की बात है कि कर्नाटक में नई सरकार, मज़बूत सरकार आई है। इससे कर्नाटक का विकास होगा और साथ ही देश में अच्छा माहौल बनेगा।

ममता ने बनाई दूरी, प्रतिनिधि को भेजेंगी
पश्चिम बंगाल की सीएम व तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी समारोह में नहीं जाएंगी। टीएमसी सांसद डेरेक ओब्रायन के अनुसार ममता ने पार्टी सांसद काकोली घोष को समारोह में शामिल होने भेजा है। 

इन नेताओं को नहीं बुलाया गया
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस ने सिद्धारमैया के शपथ समारोह में बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती, केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन, दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी को आमंत्रित नहीं किया है।

कांग्रेस ने हासिल की 135 सीटें
कर्नाटक में 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को हुए चुनाव में कांग्रेस ने 135 सीटें अपने नाम कीं, जबकि भाजपा और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा नीत जनता दल (सेक्युलर) ने क्रमश: 66 और 19 सीट जीतीं।

Leave a Reply

Next Post

22 माह बाद फिर होगी नीरज-वेट्टर की भिड़ंत, 13 जून को पावो नूरमी गेम्स में दोनों होंगे आमने-सामने

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 20 मई 2023। टोक्यो ओलंपिक विजेता नीरज चोपड़ा और वर्तमान में सबसे ज्यादा 97.76 मीटर भाला फेंकने वाले जर्मनी के जोनास वेट्टर 22 माह बाद एक बार फिर आपस में टकराने जा रहे हैं। दोनों जेवेलिन थ्रोअर 13 जून को टुर्कू (फिनलैंड) में […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद