द. अफ्रीका से पहले टेस्ट के लिए गंभीर की प्लेइंग-11, चौंकाने वाले फैसले लिए, चार पेसर्स को भी उतारा

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 25 दिसंबर 2023। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मंगलवार से सेंचुरियन में दो मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो रही है। दक्षिण अफ्रीका एक ऐसा देश जहां भारतीय टीम ने कभी कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। हालांकि, इस बार इतिहास रचने के लिए टीम इंडिया ने कमर कस ली है और जमकर तैयारी कर रही है। पिछली बार जब भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था, तो टीम कुछ अलग थी और कप्तानी विराट कोहली कर रहे थे। हालांकि, इस बार कप्तान रोहित शर्मा होंगे। ऐसे में टीम इंडिया की बेस्ट प्लेइंग-11 को लेकर सोशल मीडिया पर चर्चा भी शुरू हो गई है। फैंस इस बात को लेकर चर्चा कर रहे हैं कि भारतीय टीम को दो स्पिनर के साथ उतरना चाहिए या सिर्फ एक स्पिनर के साथ। जहां तक SENA देशों (S- साउथ अफ्रीका, E-इंग्लैंड, N-न्यूजीलैंड और A-ऑस्ट्रेलिया) की बात है तो रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने ज्यादा मैच एक साथ नहीं खेले हैं। ऐसे में भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का मानना है कि दोनों स्पिनरों में से किसी एक को ही टीम मैनेजमेंट की स्वीकृति मिलेगी। 

एक स्पोर्ट्स चैनल से बातचीत में गंभीर ने भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले टेस्ट के लिए अपनी प्लेइंग-11 का चयन किया। गंभीर ने रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल को सलामी जोड़ी के रूप में चुना, जबकि उन्होंने शुभमन गिल को नंबर तीन स्थान के लिए चुना।

यशस्वी के डेब्यू और चेतेश्वर पुजारा के टीम से बाहर होने के बाद से शुभमन नंबर तीन पर ही बल्लेबाजी कर रहे हैं, लेकिन उन्हें इस स्थान पर ज्यादा सफलता नहीं मिली है। इसी साल वेस्टइंडीज दौरे पर तीसरे स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए शुभमन ने तीन पारियों में 6, 10 और नाबाद 29 के स्कोर बनाए थे। उन्हें इस स्थान पर अपनी बल्लेबाजी सुधारनी होगी। जिस तरह की टक्कर प्लेइंग-11 में जगह बनाने को लेकर खिलाड़ियों के बीच है, वैसे में उन्हें मुश्किलों का सामना भी करना पड़ सकता है।

गंभीर ने बतौर विकेटकीपर इस खिलाड़ी को चुना

गंभीर ने चौथे नंबर के लिए दिग्गज विराट कोहली को चुना और पांचवें स्थान पर श्रेयस अय्यर को तरजीह दी। गंभीर ने छठे स्थान के लिए केएल राहुल को नई भूमिका दी। उन्हें बल्लेबाजी के साथ-साथ विकेटकीपिंग की भी जिम्मेदारी सौंपी। यह तय है कि राहुल ही टेस्ट सीरीज में विकटकीपिंग करते दिखेंगे, क्योंकि दूसरे विकेटकीपर केएस भरत का अब तक टेस्ट में कुछ रिकॉर्ड नहीं रहा है। वहीं, नेट सेशन के दौरान भी राहुल ही विकेटकीपिंग ग्लव्स पहने दिखे। गंभीर को लगता है कि जडेजा या अश्विन में से कोई एक ही नंबर सात पर काबिज होगा, जबकि उन्होंने कहा कि टीम इंडिया चार तेज गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरेगी।

इन तेज गेंदबाजों को प्लेइंग-11 में जगह दी

गंभीर के लिए तेज गेंदबाजी चौकड़ी में शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा और मोहम्मद सिराज शामिल हैं। मोहम्मद शमी जो टीम में जगह बना सकते थे, चोट के कारण इस टेस्ट सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं हैं। उभरते तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को गंभीर ने बेंच पर बैठाने का फैसला किया।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक कुल 42 टेस्ट खेले गए हैं। इनमें से भारत ने 15 और दक्षिण अफ्रीका ने 17 टेस्ट जीते हैं। 10 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। क्षिण अफ्रीका में भारत का रिकॉर्ड खराब रहा है। अफ्रीकी जमीन पर टीम इंडिया ने 23 टेस्ट खेले हैं और सिर्फ चार जीते हैं। 12 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। सात टेस्ट ड्रॉ रहे हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए गौतम गंभीर की प्लेइंग-11: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा/आर अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज।

Leave a Reply

Next Post

नई दुल्हन के प्यार में खोए हुए दिखे अरबाज खान,  बीवी शौरा के साथ पहली फोटो शेयर कर बोले- मेरी जिंदगी...

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 25 दिसंबर 2023। अभिनेता-निर्माता अरबाज खान और शूरा खान ने रविवार को अपनी पहली आधिकारिक शादी की तस्वीरें जारी कीं। अरबाज खान ने रविवार को मुंबई में अपनी बहन अर्पिता खान शर्मा के आवास पर एक प्राइवेट निकाह समारोह में मेकअप आर्टिस्ट शूरा […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच