चीन-पाकिस्तान के खिलाफ भारत का ‘महाप्लान’, आर्मी-नेवी और एयरफोर्स में होगी क्रॉस पोस्टिंग!

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 19 जूून 2023। देश के पहले सीडीएस जनरल दिवंगत बिपिन रावत ने जिस थिएटर कमांड का सपना देखा था, वह अब आकार लेता दिख रहा है। भारतीय सशस्त्र बल पहली बार बड़े स्तर पर क्रॉस पोस्टिंग की योजना बना रहा है, जिसमें ब्रिगेडियर और मेजर जनरल रैंक के सीनियर अधिकारी शामिल होंगे। इसका उद्देश्य तीनों सेनाओं के बीच अधिक तालमेल बढ़ाने के लिए समानता लाना है। यह प्रक्रिया थिएटर कमांड का ही हिस्सा है। 

क्रॉस पोस्टिंग के तहत तीनों सेनाओं के अधिकारियों को एक निश्चित समय के लिए दूसरी सेना में भेजा जाएगा। जैसे थल सेना का कोई अधिकारी है, तो उसे कुछ दिन के लिए नेवी और एयरफोर्स में जिम्मेदारी संभालनी होगी। दोनों सेनाओं में थोड़ा-थोड़ा दिन रहकर वह अपनी रैंक के हिसाब से काम देखेगा। द इंडियन एक्सप्रेस ने एक सीनियर अधिकारी के हवाले से जानकारी देते हुए एक पुरानी रिपोर्ट में बताया था कि इन अधिकारियों को यूएवी, लॉजिटिक्स हैंडलिंग से लेकर रिपेयर और आपूर्ति मैनेटजमेंट के लिए मिसाइल यूनिटों में ट्रांसफर किया जाएगा।

40 अधिकारियों की क्रॉस पोस्टिंग की जाएगी । एक अधिकारी ने बताया कि अगले कुछ महीनों में प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। अधिकारी ने कहा कि 25 वन स्टार और 2 स्टार अधिकारियों की कुछ महीनों में क्रॉस पोस्टिंग होनी है। इससे पहले सीनियर अधिकारियों को ट्राई सर्विस ऑर्गेनाइजेश में तैनात किया जाता था, लेकिन वह क्रॉस पोस्टिंग नहीं होती थी। क्रॉस पोस्टिंग सेना के प्रोजेक्ट थिएटराइजेशन का हिस्सा है, जिसे थिएटर कमांड को मजबूती देने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि कमांड थिएटर के जरिए स्ट्रेटेजिक सुधार बेहतर होगा और दुश्मन को बेहतर तरीके से मुंहतोड़ जवाब दिया जा सकेगा।

Leave a Reply

Next Post

विनेश-बजरंग और संगीता मैट पर लौटे वापस, एशियाई खेलों के ट्रायल्स में जुटे पहलवान...गुलजार हुआ साइ केंद्र

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 19 जून 2023। दर्शनकारी पहलवानों ने एशियाई खेलों के ट्रायल्स की तैयारी के लिए अपने कई साथियों के साथ अभ्यास शुरू कर दिया जिससे सोनीपत स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) का केंद्र इन दिनों फिर से गुलजार हो गया है। भारतीय कुश्ती महासंघ […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला