‘समस्या अंदर तक है या फिर…’, कक्षा 6 की किताबों की छपाई में देरी पर केंद्र पर बरसी कांग्रेस

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 05 जुलाई 2024। कांग्रेस ने शुक्रवार को कक्षा छठवीं की नई पाठ्यपुष्तकों के प्रकाशन में देरी को लेकर फटकार लगाई। उन्होंने आरोप लगाया कि शिक्षा मंत्री बच्चों की शिक्षा के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। कांग्रेस के महासचिव जयराम रमेश ने इस मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि या तो समस्या अंदर तक है या फिर अक्षमता हर दिन नई ऊंचाइयों को छू रही है।

जयराम रमेश ने केंद्र को लगाई फटकार
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए जयराम रमेश ने कहा, “राष्ट्रीय परीक्षण प्राधिकरण के जरिए परीक्षा प्रणाली को नष्ट करने के बाद प्रधानमंत्री का शिक्षा मंत्रालय अब हमारे बच्चों की शिक्षा के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। स्कूल वर्ष शुरू हो गया है। एनसीईआरटी राष्ट्रीय (नागपुर पढ़ें) शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद कक्ष छठवीं के बच्चों का गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान की पुष्तक को प्रकाशित नहीं कर पाया। जयराम रमेश ने आगे कहा कि नेशनल सिलेबस एंड टीचिंग लर्निंग मटेरियल कमेटी (नएसटीसी) पाठ्यपुस्तकों को अभी तक अंतिम रूप नहीं दे पाए हैं। उन्होंने बताया कि इसके बाद प्रिंटिंग में 10-15 दिन का समय लगेगा। रमेश ने कहा कि अधिकारियों का मानना है कि छात्रों को नई किताबें उपलब्ध कराने में दो महीने का समय लगेगा। उन्होंने केंद्र पर तंज कसते हुए कहा, “या तो समस्या अंदर तक है या फिर अक्षमता हर दिन नई ऊंचाइयों को छू रही है।”

शिक्षा मंत्री की बैठक के बाद रमेश ने की टिप्पणी
जयराम रमेश ने यह टिप्पणी केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा एक बैठक में स्कूली किताबों के विकास को लेकर की गई समीक्षा के बाद की। बता दें कि यह बैठक कक्षा छठवीं की नई पाठ्यपुस्तकों के प्रकाशन में देरी को लेकर बुलाई गई थी। किताबें अप्रैल में प्रकाशित होने वाली थी, जो अभी तक नहीं हो पाई। एनसीईआरटी ने इससे पहले कहा था कि कक्षा 3 और 6 के लिए नईं पुस्तकें 2024-25 शैक्षणिक सत्र से पेश की जाएंगी। एनसीईआरटी ने इसी हफ्ते कक्षा 6 के लिए अंग्रेजी और हिंदी की पुस्तकें जारी कीं। 

Leave a Reply

Next Post

टीम इंडिया के विजय जुलूस के दौरान कई फैंस की तबीयत बिगड़ी, किसी को लगी चोट तो कोई बेहोश होकर गिरा

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 05 जुलाई 2024। टी20 विश्व कप 2024 जीतने के बाद टीम इंडिया वापस देश लौट आई है। हर कोई उनका स्वागत करने को बेताब था। ऐसे में सभी भारतीय खिलाड़ियों और कोचिंग स्टाफ के स्वागत के लिए मुंबई के मरीन ड्राइव पर विक्ट्री परेड […]

You May Like

अहमदाबाद से गरजे राहुल गांधी, कहा- 'अयोध्या की तरह गुजरात में भी भाजपा को हराएगी कांग्रेस'....|....पीएम मोदी ने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री से फोन पर की बात, FTA को जल्द पूरा करने पर हुई चर्चा....|....क्रिकेट खिलाड़ियों को 11 करोड़ रुपये इनाम देने पर विपक्ष बिफरा, कहा- सीएम अपनी जेब से दें....|....'यह सरकार ज्यादा दिन नहीं चलेगी': लालू यादव के बयान का संजय राउत ने किया समर्थन, बोले- माहौल राहुल के पक्ष में....|....अमरनाथ यात्रा शुरू होने के बाद पहली मुठभेड़, कुलगाम में सुरक्षाबलों ने आतंकियों को घेरा....|....टी20 वर्ल्ड कप जीतकर लौटी टीम इंडिया के लिए खुला खजाना...सरकार ने की इतने करोड़ इनाम की घोषणा....|....हाथरस भगदड़ : घटना के बाद दिल्ली भागा मुख्य आरोपी, अब यूपी पुलिस की हिरासत में....|....आम जनता पर पड़ी महंगाई की मार, असमान पर पहुंचे टमाटर और आलू-प्याज के भाव....|....चमोली में भूस्खलन के बाद चट्टानों की चपेट में आने से 2 पर्यटकों की मौत, हैदराबाद के थे रहने वाले....|....जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज में इस पोजिशन पर खेलना चाहते हैं कप्तान शुभमन गिल, दिया यह बयान