“मैंने कभी हिंदू या मुस्लिम नहीं कहा; मैंने गरीब परिवारों की बात की”: पीएम मोदी

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 15 मई 2024। अपनी “घुसपैठियों” और “अधिक बच्चों वाले” टिप्पणियों पर स्पष्टीकरण देते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक इंटरव्यू में कहा कि उन्होंने केवल मुसलमानों के बारे में बात नहीं की, बल्कि हर गरीब परिवार के बारे में बात की, उन्होंने कहा कि जिस दिन वह हिंदू-मुस्लिम करना शुरू कर देंगे, “सार्वजनिक जीवन के अयोग्य” होगा। उन्होंने आगे कहा कि, वह मुसलमानों के प्रति प्यार की मार्केटिंग नहीं करते, ”मैं वोट बैंक के लिए काम नहीं करता। मैं सबका साथ, सबका विकास में विश्वास रखता हूं।” 

आगे बढ़ते हुए उन्होंने कहा, “मैं हैरान हूं। आपसे किसने कहा कि जब भी कोई अधिक बच्चों वाले लोगों के बारे में बात करता है, तो यह निष्कर्ष निकाला जाता है कि वे मुस्लिम हैं? आप मुसलमानों के प्रति इतने अन्यायपूर्ण क्यों हैं? गरीब परिवारों में भी यही स्थिति है।” जहां गरीबी है, वहां बच्चे अधिक हैं, चाहे उनका सामाजिक दायरा कुछ भी हो। मैंने न तो हिंदू का जिक्र किया और न ही मुस्लिम का। मैंने कहा है कि व्यक्ति को उतने ही बच्चे पैदा करने चाहिए जितने की आप देखभाल कर सकें। प्रधानमंत्री ने मंगलवार को कहा, ऐसी स्थिति न आने दें कि सरकार को आपके बच्चों का ख्याल रखना पड़े।

गोधरा के बाद हुए दंगों का जिक्र
में गोधरा के बाद हुए दंगों का जिक्र करते हुए जब वह राज्य के मुख्यमंत्री थे, पीएम मोदी ने कहा कि उनके विरोधियों ने 2002 (गोधरा दंगों) के बाद मुसलमानों के बीच उनकी छवि “खराब” कर दी। “यह मुद्दा मुसलमानों के बारे में नहीं है। भले ही व्यक्तिगत तौर पर मुसलमान मोदी के कितने भी समर्थक क्यों न हों, विचार की एक लहर है जो उन्हें निर्देशित करती है, ‘यह करो, वह करो’। मेरे घर में, मेरे आस-पास सभी मुस्लिम परिवार रहते हैं।

आगे इसके बारे में बात करते हुए मोदी ने कहा, हमारे घर में ईद भी मनाई जाती थी और हमारे घर में अन्य त्यौहार भी होते थे। ईद के दिन हमारे घर में खाना नहीं बना। सभी मुस्लिम परिवारों से मेरे यहां खाना आता था। जब मुहर्रम शुरू हुआ तो हमें ताजिया के नीचे से निकलना होता था, ये सिखाया गया. मैं उसी दुनिया में बड़ा हुआ हूं. आज भी मेरे बहुत से दोस्त मुसलमान हैं. 2002 (गोधरा) के बाद मेरी छवि खराब हो गई थी।” यह पूछे जाने पर कि क्या इस लोकसभा चुनाव में मुस्लिम उन्हें वोट देंगे, उन्होंने कहा, ‘देश की जनता मुझे वोट देगी।’ पीएम मोदी ने कहा, “जिस दिन मैं हिंदू-मुसलमान करना शुरू कर दूंगा, उस दिन मैं सार्वजनिक क्षेत्र में रहने का हकदार नहीं रहूंगा। मैं हिंदू-मुस्लिम नहीं करूंगा। यह मेरी प्रतिज्ञा है।”

सार्वजनिक रैली में लगाया आरोप
पहले, प्रधान मंत्री मोदी ने राजस्थान में एक सार्वजनिक रैली में आरोप लगाया कि कांग्रेस लोगों का सोना और संपत्ति छीनना चाहती है और इसे “उन लोगों के बीच वितरित करना चाहती है जिनके पास अधिक बच्चे हैं।” सत्ता में आने पर धन का पुनर्वितरण करने की कांग्रेस की मंशा के बारे में रिपोर्टों का हवाला देते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि पार्टी एक सर्वेक्षण कराएगी और वे महिलाओं के पास मंगलसूत्र भी नहीं रहने देंगे और “इस हद तक जाएंगे।”

बताते चलें कि प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। प्रधानमंत्री इस निर्वाचन क्षेत्र से लगातार तीसरी बार चुनाव जीतने की कोशिश कर रहे हैं और रिकॉर्ड अंतर से जीत की उम्मीद कर रहे हैं। मौजूदा सांसद और भाजपा उम्मीदवार पीएम मोदी ने जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। वाराणसी में लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में 1 जून को मतदान होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

Leave a Reply

Next Post

गाजा के हमले में सेवानिवृत्त भारतीय कर्नल की मौत, UN ने भारत से मांगी माफी

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव गाजा 15 मई 2024। गाजा के राफा शहर में हमले की चपेट में आने से संयुक्त राष्ट्र के लिए काम करने वाले सेवानिवृत्त भारतीय कर्नल की मौत हो गई। पिछले साल सात अक्टूबर को इजराइल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद संयुक्त राष्ट्र के किसी अंतर्राष्ट्रीय […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई