भारतीय सेना की वर्दी में बड़ा बदलाव, ब्रिगेडियर और ऊपर रैंक के अधिकारी पहनेंगे एक जैसी यूनिफॉर्म

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 01 अगस्त 2023। भारतीय सेना की ड्रेस में पहली बार बड़ा बदलाव हुआ है। 1 अगस्त से यह बदलाव लागू हो गया है। अब सेना के ब्रिगेडियर और उससे ऊपरी रैंक के सभी अधिकारी समान यूनिफॉर्म पहनेंगे फिर चाहे उनका कैडर और शुरुआती तैनाती कहीं भी हुई हो। सेना में समान पहचान और समान चरित्र और दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए यह बदलाव किया गया है।

सेना की वर्दी में बदलाव

वर्दी बदलने का फैसला 17-21 अप्रैल को हुए सैन्य कमांडरों के सम्मेलन में लिया गया था। उस समय तय हुआ था कि फ्लैग रैंक (ब्रिगेडियर और उससे ऊपर) के सीनियर अफसरों के हेडगियर, शोल्डर रैंक बैज, गोरगेट पैच, बेल्ट और जूते अब मानकीकृत और सामान्य होंगे। सेना कमांडरों के सम्मेलन के दौरान विस्तृत विचार-विमर्श और सभी हितधारकों के साथ व्यापक विचार-विमर्श के बाद ही यह निर्णय लिया गया था। 

टोपी से लेकर जूते तक होंगे एक जैसे

अधिकारियों ने बताया कि फ्लैग रैंक (ब्रिगेडियर और उससे ऊपर) के वरिष्ठ अधिकारियों के टोपी, शोल्डर रैंक बैज, वर्दी के कॉलर पर पहने जाने वाले जॉर्जेट पैचेज, बेल्ट और जूते ब्रिगेडियर और अन्य सभी फ्लैग रैंक के अधिकारियों के एक जैसे होंगे। सेना के अधिकारी अब लैनयार्ड (ध्वज-रैंक अधिकारी अब कोई डोरी) नहीं पहनेंगे। 

अधिकारियों ने कहा कि यह कदम रेजिमेंटों की सीमाओं से परे वरिष्ठ नेतृत्व के बीच सेवा मामलों में आम पहचान और दृष्टिकोण को बढ़ावा देने और मजबूत करने के लिए उठाया गया है। ब्रिगेडियर और उससे ऊपर के अधिकारी वे होते हैं जो पहले से ही यून‍िट्स और बटालियनों की कमान संभाल चुके होते हैं और ज्यादातर मुख्यालय या प्रतिष्ठानों में तैनात होते हैं जहां सभी हथियारों और सेवाओं के अधिकारी एक साथ काम करते हैं। सेना के अधिकारियों ने कहा कि कर्नल और उस रैंक से नीचे के अधिकारियों द्वारा पहनी जाने वाली वर्दी में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

Leave a Reply

Next Post

सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में दिल्ली पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी: मास्टरमाइंड सचिन बिश्नोई अजरबैजान से भारत हुआ डिपोर्ट

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 01 अगस्त 2023। सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के मुख्य आरोपी सचिन बिश्नोई उर्फ ​​सचिन थापन को दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने अजरबैजान के बाकू से भारत डिपोर्ट कर दिया है। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल कमिश्नर एचजीएस धालीवाल ने कहा कि पुलिस आज बाद में […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला