चीनी गतिरोध के बीच लद्दाख में रक्षा बुनियादी ढांचे पर जोर, सैनिकों और हथियारों के संरक्षण पर फोकस

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

लद्दाख 23 नवंबर 2022। भारतीय सेना पूर्वी लद्दाख के संवेदनशील क्षेत्र में चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के साथ सीमा गतिरोध के बीच तीव्र गति से बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रही है। इसमें बेहतर जीवन अनुभव और सैनिकों के लिए बेहतर सुविधाओं, वहां तैनात आधुनिक हथियारों और उपकरणों के संरक्षण पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। साथ ही किसी भी आकस्मिक घटना से निपटने के लिए जवानों और सामग्री की तेज आवाजाही को सुनिश्चित किया जा रहा है। लद्दाख में विकास कार्य से संबंधित अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों में से एक ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि करीब ढाई साल पहले गतिरोध शुरू होने के बाद चीनी सैन्य निर्माण का मुकाबला करने के लिए भारत ने लद्दाख सेक्टर में हजारों अतिरिक्त सैनिकों और आधुनिक सैन्य हथियारों को तैनात किया है। वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ बदलती गतिशीलता ने सेना की तैनाती की क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से बुनियादी ढांचे को आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया। 

एलएसी के साथ अपनी आगे की तैनाती का समर्थन करने के लिए सेना द्वारा उठाए गए कदमों में 18,000 फीट तक की ऊंचाई पर तैनात सैनिकों के लिए मॉड्यूलर आश्रयों का निर्माण, पीछे के स्थानों में रिजर्व सैनिकों के लिए आवास, टैंकों के लिए भंडारण सुविधाएं, आर्टिलरी गन और अन्य उपकरण, भूमिगत सुविधाएं, गोला बारूद भंडारण के लिए भूमिगत सुविधाएं, हवाई क्षेत्र, नई सड़कें और आगे के क्षेत्रों के साथ बेहतर संपर्क के लिए कठिन इलाके में पुल और सुरंग शामिल हैं।

सेना ने सैनिकों को पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए लद्दाख में ऊंचाई वाले इलाकों में तालाब भी बनाए हैं। एक दूसरे अधिकारी ने कहा कि न केवल लद्दाख में बल्कि मध्य (उत्तराखंड) और पूर्वी क्षेत्रों (सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश) में भी बुनियादी ढांचा तैयार किया जा रहा है ताकि सेना की जरूरतों को पूरा किया जा सके और उभरती चुनौतियों से निपटने के लिए क्षमता का निर्माण किया जा सके।

Leave a Reply

Next Post

केंद्रीय मंत्री बोले: शीतकालीन सत्र नए संसद भवन में होगा या पुराने में, लोकसभा अध्यक्ष करेंगे तय

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 23 नवंबर 2022। संसद का शीतकालीन सत्र अगले महीने में होना है। शीतकालीन सत्र के लिए तारीखों का एलान भी हो चुका है। इस बीच, केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री कौशल किशोर ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने मंगलवार को […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई