खेलो इण्डिया : खिलाड़ियों को मिलेगा निःशुल्क आवासीय प्रशिक्षण

indiareporterlive
शेयर करे

रायपुर तथा बिलासपुर की खेल अकादमी में प्रवेश के लिए पंजीयन 12 फरवरी तक

09 से 17 वर्ष आयु वर्ग के बालक-बालिकाएं कर सकते हैं पंजीयन

जिला स्तरीय सलेक्शन ट्रायल 15 से 17 फरवरी तक

इंडिया रिपोर्टर लाइव

रायपुर 05 फरवरी 2021। राज्य के ऐसे बालक-बालिका खिलाड़ी जिनकी आयु 17 वर्ष से कम है तथा जो बिलासपुर या रायपुर की खेल अकादमी में प्रवेश लेने के इच्छुक हैं, वे अपना पंजीयन अपने जिले के खेल एवं युवा कल्याण विभाग के जिला कार्यालय में 12 फरवरी 2021 तक करा सकते हैं। पंजीयन के लिए आवेदक का नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, पूर्ण पता, मोबाईल नम्बर, खेल का नाम, अपने अभिभावक के सहमति पत्र प्रस्तुत करना होगा ।

खेल एवं युवा कल्याण विभाग के अनुसार अनुसार आगामी वित्तीय वर्ष से रायपुर एवं बिलासपुर में भारत सरकार की खेलो इण्डिया योजनान्तर्गत “खेलो इण्डिया सेन्टर ऑफ एक्सिलेंस” प्रारंभ किया जा रहा है। यह सेन्टर एक आवासीय खेल अकादमी होगी जिसमें हॉकी, एथलेटिक्स एवं तीरंदाजी के बालक बालिकाओं को खेल का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। बिलासपुर के साथ-साथ रायपुर में भी खेल विभाग द्वारा राज्य स्तरीय खेल अकादमी प्रारंभ की जा रही है। जिसमें हॉकी, एथलेटिक्स एवं तीरंदाजी खेल का प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। रायपुर एवं बिलासपुर की खेल अकादमी में जिन बालक बालिकाओं को प्रवेश मिलेगा, उन्हें आवास, भोजन, शैक्षणिक व्यय, खेल परिधान, दुर्घटना बीमा, खेल प्रशिक्षण की सुविधाएं, खेल विभाग द्वारा निःशुल्क उपलब्ध करायी जायेगी। रायपुर एवं बिलासपुर की अकादमी में प्रवेश हेतु 09 से 17 वर्ष तक के बालक-बालिकाएं जो हॉकी, एथलेटिक्स, तीरंदाजी में रूचि रखते है तथा बिलासपुर या रायपुर में नियमित रूप से रहकर खेल प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं, वे चयन प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। जिला स्तरीय सलेक्शन ट्रायल 5 फरवरी से 17 फरवरी तक आयोजित किया जायेगा।

जिला स्तरीय सलेक्शन ट्रायल में चयनित बालक-बालिकाओं को राज्य स्तरीय सलेक्शन ट्रायल में सम्मिलित कराया जायेगा। जिसमें जिले से भाग लेने वाले खिलाड़ियों की अधिकतम संख्या हॉकी में 10 बालक 10 बालिका, एथलेटिक्स में 12 बालक 12 बालिका, तीरंदाजी में 06 बालक 06 बालिका है। राज्य स्तरीय सलेक्शन ट्रायल में भाग लेने हेतु आने-जाने का व्यय खेल विभाग द्वारा वहन किया जायेगा। राज्य स्तरीय सलेक्शन ट्रायल में चयनित बालक-बालिकाओं को पात्रता संबंधी अन्य अर्हताओं को पूर्ण करने की स्थिति में अकादमी में प्रवेश दिया जाएगा तथा उनके लिए निःशुल्क खेल प्रशिक्षण, शिक्षा, आवास एवं भोजन आदि की व्यवस्था भी की जाएगी।

Leave a Reply

Next Post

राज्य मानसिक चिकित्सालय सेंदरी में बनेगा नशा मुक्ति वार्ड, शिकायत पेटी को किया जाएगा सुव्यवस्थित

शेयर करेसंभागायुक्त की अध्यक्षता में जीवनदीप समिति की बैठक आयोजित इंडिया रिपोर्टर लाइव बिलासपुर 05 फरवरी 2021। राज्य मानसिक चिकित्सालय सेंदरी में नशा मुक्ति वार्ड बनाया जाएगा। इसके लिए अनुदान हेतु पत्र लिखा जाएगा साथ ही चिकित्सालय में स्थापित शिकायत पेटी को सुव्यवस्थित किया जायेगा और शिकायत पंजी भी संधारित […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद