’60 हजार लोग बेघर हो गए हैं, यह कोई मजाक नहीं…’, मणिपुर हिंसा को लेकर संसद में सरकार पर भड़के कांग्रेस एमपी

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 02 जुलाई 2024। मणिपुर से कांग्रेस सांसद अंगोमचा बिमल अकोइजम ने सोमवार को लोकसभा में प्रदेश की स्थिति को लेकर चिंता जताते हुए केंद्र सरकार पर इस ‘‘त्रासदी” की उपेक्षा करने का आरोप लगाया। उन्होंने दावा किया कि विश्व चैंपियन मुक्केबाज मैरीकॉम तथा ओलंपिक पदक विजेता भारोत्तोलक मीराबाई चानू जैसे लोगों से कहा जा रहा है कि वे और उनका राज्य इस देश में कोई मायने नहीं रखते।

’60 हजार लोग बेघर हो गए हैं, यह कोई मजाक नहीं है…’
कांग्रेस सांसद ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस मुद्दे पर ‘‘चुप्पी” तोड़ने को कहा। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को यह बोलने की चुनौती दी कि मणिपुर भारत का हिस्सा है और वहां की जनता की उसे परवाह है। ‘इनर मणिपुर’ लोकसभा क्षेत्र से सांसद ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री और भाजपा ऐसा करते हैं तो वह मानेंगे कि उनमें राष्ट्रवाद है। अकोइजम ने मणिपुर में एक साल से व्याप्त हिंसा के माहौल का उल्लेख करते हुए कहा, ‘‘हमें इसका अहसास करना होगा कि 60 हजार लोग एक साल से राहत शिविरों में दयनीय स्थिति में रह रहे हैं….60 हजार लोग बेघर हो गए हैं, यह कोई मजाक नहीं है। 2 सौ से ज्यादा लोग मारे गए हैं।” उन्होंने कहा कि इस स्थिति के बावजूद सरकार मूकदर्शक बनी हुई है।

अब तक एक शब्द नहीं बोले प्रधानमंत्री: कांग्रेस सांसद
कांग्रेस सांसद ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री अब तक एक शब्द नहीं बोले। अभिभाषण में भी एक शब्द नहीं बोला गया…एक प्रदेश की त्रासदी को नजरअंदाज किया गया, यह हैरान करने वाला है।” अकोइजम ने कहा, ‘‘आप जवानों का अपमान कर रहे हैं। आप उन युवाओं का अपमान कर रहे हैं जो अंतरराष्ट्रीय मंचों पर देश का झंडा उठाते हैं..आप मैरीकॉम, कुंजूरानी और मीराबाई चानू से कह रहे हैं कि आपका और आपके राज्य का इस देश में कोई मतलब नहीं है।” उन्होंने कहा कि अगर ऐसा नहीं होता है तो सदन और अभिभाषण में इस मामले पर खामोशी नहीं होती।

‘मैं उस क्षण शांत हो जाऊंगा जब प्रधानमंत्री अपना मुंह खोलेंगे…’
इस पर भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने आपत्ति जताते हुए कहा, ‘‘मैरीकॉम को हमारी सरकार ने सांसद बनाया…मणिपुर को खेल विश्वविद्यालय दिया…कांग्रेस के कारण मणिपुर की यह स्थिति है।” कांग्रेस सांसद ने कहा, ‘‘मैं उस क्षण शांत हो जाऊंगा जब प्रधानमंत्री अपना मुंह खोलेंगे और राष्ट्रवादी पार्टी (भाजपा) कहेगी कि मणिपुर भारत का हिस्सा है औेर हमें उस राज्य के लोगों की परवाह है। इसके बाद मैं स्वीकार करूंगा कि राष्ट्रवाद है।”

Leave a Reply

Next Post

17 साल की उम्र में बैडम‍िंटन ख‍िलाड़ी की हार्ट अटैक से मौत, पीवी सिंधु भी हुई शोक्ड

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 02 जुलाई 2024। बैडम‍िंटन खेल रहे 17 साल की उम्र में एक ख‍िलाड़ी की मौत हो गई। खिलाड़ी का नाम झांग झिजी है जिसकी बैडम‍िंटन कोर्ट में हार्ट अटैक से मौत हो गई। इसका एक वीडियो भी सामने आया है। वहीं इस घटना […]

You May Like

पुलिस की बड़ी कार्रवाई, आयोजन समिति के छह लोग गिरफ्तार, मुख्य आरोपी पर एक लाख का इनाम घोषित....|....हेमंत सोरेन आज ही लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, राज्यपाल ने दिया सरकार बनाने का न्योता....|....हाथ में तिरंगा, पीठ पर खिलाड़ियों के नाम... चैंपियंस टीम इंडिया वतन वापस, फैन्स की दीवानगी ने एयरपोर्ट पर बढ़ाया जोश....|....2020 में भारत में हुआ दुनिया का सबसे बड़ा प्रदर्शन, किसान आंदोलन शामिल हुए थे करीब 25 करोड़ लोग....|....हाथरस भगदड़ कांड के बाद जागी यूपी पुलिस, आगरा में 'भोले बाबा' के 2 सत्संग कार्यक्रम किए रद्द....|....अग्निवीर पर राहुल गांधी-राजनाथ सिंह में ठनी, सेना के स्पष्टीकरण के बाद रक्षा मंत्री ने कही यह बात....|....रोडवेज बस ने कार को मारी टक्कर, तीन बेटे और पिता समेत पांच की मौत, हज कर लौट रहे थे घर....|....अस्ताना में चीनी समकक्ष वांग यी से मिले जयशंकर; सीमा विवाद सुलझाने के प्रयास बढ़ाने पर जताई सहमति....|....दुनिया भारतीय युग की शुरुआत के कगार पर, एनके सिंह बोले- 2047 तक हम बनेंगे विकसित राष्ट्र....|....डॉक्टर 365 द्वारा मुंबई के जुहू और वर्सोवा बीच पर कार्डियक एम्बुलेंस लॉन्च