इस बार पीएम मोदी अमेरिका में रचेंगे इतिहास:…ऐसा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

वांशिगटन 12 जून 2023। संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रधान मंत्री मोदी के लिए द्विदलीय समर्थन और सम्मान का प्रदर्शन करते हुए, प्रतिनिधि सभा और सीनेट दोनों द्वारा इस तरह के ऐतिहासिक भाषण देने का निमंत्रण दिया गया था। वह संयुक्त राज्य कांग्रेस के संयुक्त सत्र को दो बार संबोधित करने वाले पहले भारतीय प्रधान मंत्री होंगे। राष्ट्रपति और प्रथम महिला के निमंत्रण पत्र में सात साल पहले पीएम मोदी के अंतिम ऐतिहासिक संबोधन की सराहना की गई, जिसने दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने में मदद की। वहीं, पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मैं इस निमंत्रण को स्वीकार कर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। व्हाइट हाउस ने अपने संदेश में इस बात पर जोर दिया कि यह दोनों देशों के गहरे और करीबी गठबंधन की फिर से पुष्टि करने का अवसर है। पीएम मोदी ने विशेषाधिकार के लिए धन्यवाद व्यक्त किया और कहा कि वह संयुक्त सत्र को संबोधित करने के लिए उत्सुक हैं। 

अपने संदेश में, पीएम मोदी ने अमेरिका के साथ लोकतांत्रिक मूल्यों के सिद्धांतों, करीबी लोगों से लोगों के संबंधों और वैश्विक शांति और समृद्धि के लिए एक दृढ़ प्रतिबद्धता पर स्थापित एक व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी होने पर गर्व को दोहराएंगे। 

अमेरिका भारतीयों के लिए और अवसर खोलना चाहता है
इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लिए अमेरिकी प्रशासन के शीर्ष अधिकारी कर्ट कैंपबेल कहते हैं कि यह यात्रा भारत के साथ संबंधों को दुनिया में अमेरिका के लिए सबसे महत्वपूर्ण के रूप में प्रतिष्ठित करने में मदद कर सकती है। वैश्विक स्तर पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए भारत की सराहना करते हुए उन्होंने उल्लेख किया कि कई बिजनेस और निवेश समूह वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में विविधता लाने के लिए नए निवेश अवसरों के लिए भारत की ओर देख रहे हैं। अमेरिकी विश्वविद्यालयों द्वारा अधिक इंजीनियरों और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों को प्रशिक्षित करने पर विचार करने के साथ, कैंपबेल ने कहा कि अमेरिका भारतीयों के लिए इस तरह के और अवसर खोलना चाहता है।

प्रवासी भारतीयों को पीएम मोदी के आगमन का बेसब्री से इंतजार  
अमेरिका में प्रवासी भारतीय भी पीएम मोदी के आगमन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. पीएम मोदी के स्वागत में 18 जून को अमेरिका के 20 अलग-अलग शहरों में ‘भारत एकता मार्च’ का आयोजन किया जाएगा. पिछले नौ वर्षों में भारत की वृद्धि और विकास पर प्रकाश डालते हुए 21 जून को व्हाइट हाउस के सामने एक भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले यूएसए के रक्षा सचिव और भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की रणनीतिक यात्राओं के साथ इस यात्रा की तैयारी पहले से ही चल रही है। लॉयड जे ऑस्टिन, रक्षा सचिव, रक्षा साझेदारी को मजबूत करने और महत्वपूर्ण डोमेन में साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए 4-5 जून को भारत का दौरा किया।

Leave a Reply

Next Post

सांप्रदायिक हिंसा पर बोले महाराष्ट्र के सीएम- किसी को भी कानून अपने हाथ में नहीं लेने देंगे

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव मुंबई 12 जून 2023। महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में सांप्रदायिक झड़प की कई घटनाओं के बीच राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार प्रदेश में किसी को भी कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं देगी। शिंदे ने यहां एक […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला