‘वैश्विक विकास और नवाचार का पावरहाउस है भारत’, आईएमएफ के ताजा आंकड़ों पर बोले पीएम मोदी

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 11 अक्टूबर 2023। वैश्विक अर्थव्यवस्था की चिंताओं के बीच आईएमएफ द्वारा भारत में मजबूत आर्थिक विकास की भविष्यवाणी के साथ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि देश एक वैश्विक उज्ज्वल स्थान, विकास और नवाचार का पावरहाउस है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने मंगलवार को भारत के सकल घरेलू उत्पाद(जीडीपी) अनुमान को 0.2 प्रतिशत बढ़ाकर 6.3 प्रतिशत कर दिया, जबकि वैश्विक विकास अनुमान को घटाकर तीन प्रतिशत कर दिया।

आईएमएफ के आंकड़ों का दिया हवाला
प्रधानमंत्री ने एक्स पर आईएमएफ के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा, “हमारे लोगों की ताकत और कौशल से संचालित, भारत एक वैश्विक उज्ज्वल स्थान, विकास और नवाचार का एक पावरहाउस है। हम एक समृद्ध भारत की दिशा में अपनी यात्रा को मजबूत करना जारी रखेंगे, हमारे सुधार पथ को और बढ़ावा देंगे”। 

चीन से अधिक हो सकती है अर्थव्यवस्था
आईएमएफ के ‘विश्व आर्थिक आउटलुक’ में कहा गया है कि भारत में विकास दर 2023 और 2024 दोनों में 6.3 प्रतिशत मजबूत रहने का अनुमान है, जिसमें 2023 के लिए 0.2 प्रतिशत अंक की वृद्धि हुई है, जो अप्रैल-जून के दौरान उम्मीद से अधिक मजबूत खपत को दर्शाता है।” भारत की वृद्धि दर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन से अधिक होने का अनुमान है।

 

Leave a Reply

Next Post

21 अक्तूबर को पहली परीक्षण उड़ान भरेगा गगनयान, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने दी जानकारी

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 11 अक्टूबर 2023। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को बताया कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) 21 अक्तूबर को गगनयान मिशन की पहली परीक्षण उड़ान को अंजाम देगा। अगले साल के अंत में मानव अंतरिक्ष उड़ान के दौरान भारतीय अंतरिक्ष […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला