पीएम मोदी बोले- योग के जरिये किया जा सकता है जीवन की चुनौतियों का सामना, इसे जीवन का अभिन्न अंग बनाएं

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 12 जून 2024। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पूर्व मंगलवार को सभी देशवासियों से योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि योग से हमें असीम शांति मिलती है। हम जीवन की चुनौतियों का सामना शांति और धैर्य के साथ कर सकते हैं। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया मंच पर पोस्ट की एक शृंखला में कहा कि अब से दस दिन बाद, 21 जून को दुनिया 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाएगी, जो एकता और सद्भाव की एक शाश्वत पद्धति का उत्सव है। उन्होंने कहा कि योग ने सांस्कृतिक और भौगोलिक सीमाओं को पार कर लिया है और इसने समग्र कल्याण की तलाश में विश्व के लाखों लोगों को एकजुट किया है।

प्रधानमंत्री बोले- योग की उत्पत्ति भारत में हुई
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि योग एक प्राचीन शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक साधना है, जिसकी उत्पत्ति भारत में हुई। आज यह विश्वभर में विभिन्न रूपों में प्रचलित है और इसकी लोकप्रियता निरन्तर बढ़ रही है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्य योग अभ्यास से होने वाले लाभ के बारे में दुनियाभर में जागरूकता बढ़ाना है। इसकी शुरुआत का प्रस्ताव भारत की ओर से प्रस्तावित किया गया था और 175 देशों ने इसका समर्थन किया था।  

वीडियो साझा कर योग के लिए किया प्रेरित

पीएम मोदी ने कुछ वीडियो भी सोशल मीडिया पर साझा किए। इनमें विभिन्न आसनों से होने वाले लाभ के बारे में बताया गया है। पीएम मोदी ने कहा कि, योग दिवस को देखते हुए, मैं कुछ वीडियो शेयर कर रहा हूं। ये वीडियो विभिन्न आसनों और उनसे होने वाले फायदों के बारे में मार्गदर्शन करेंगे। मैं उम्मीद करता हूं कि इससे आप प्रेरित होंगे।

Leave a Reply

Next Post

विपक्ष बोला- भागवत की सलाह पर ध्यान दें प्रधानमंत्री, हिंसा से जूझ रहे मणिपुर का दौरा करें पीएम

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 12 जून 2024। विपक्षी दलों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मणिपुर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत की सलाह पर ध्यान देना चाहिए। उन्हें मणिपुर का दौरा करना चाहिए जहां एक साल से अधिक समय से हिंसा हो रही […]

You May Like

"आयुष्मान कार्ड न होने पर भी मरीजों को मिलेगा 15 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज", सीएम चंपई का ऐलान....|....पीएम हसीना बोलीं- तीस्ता परियोजना पर भारत और चीन दोनों के प्रस्तावों पर विचार करेगा बांग्लादेश....|....चार दिन बाद खुले कामाख्या मंदिर के कपाट, दर्शन के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़....|....अमरनाथ यात्रा पर छाया आतंकी साया,  सुरक्षा को लेकर सुरक्षाबल चप्पे-चप्पे पर रख रहे इस तरह नजर....|....19 दिन से अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स, जुलाई में घर वापसी की उम्मीद....|....कर्नाटक के मंगलुरु में बड़ा हादसा, दीवार गिरने से एक ही परिवार के 4 लोगों की दर्दनाक मौत....|....असदुद्दीन ओवैसी के 'जय फिलिस्तीन' के नारे पर मचा सियासी बवाल, राष्ट्रपति के पास पहुंचा मामला....|....राउज एवेन्यू कोर्ट में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तबीयत बिगड़ी, दिए गए चाय और बिस्कुट....|....चीन और भारत के मजबूत संबंध दोनों के लिए बेहतर, चीनी राजदूत बोले- यह विश्व शांति के लिए भी जरूरी....|....'भारत यूएन जैसे बहुपक्षीय मंचों पर अफ्रीका की बड़ी भूमिका का समर्थक', खास मौके पर बोले जयशंकर