शी जिनपिंग 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा, दक्षिण अफ्रीका का चार दिवसीय राजकीय दौरा करेंगे

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

बीजिंग 18 अगस्त 2023। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अगले सप्ताह दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में होने वाले 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और 21 से 24 अगस्त तक दक्षिण अफ्रीका की राजकीय यात्रा करेंगे। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने इसकी पुष्टि की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने एक ऑनलाइन बयान में कहा, दक्षिण अफ्रीका गणराज्य के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में होने वाले 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और 21 से 24 अगस्त तक देश की राजकीय यात्रा करेंगे।” प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने एक ऑनलाइन बयान में कहा। इस साल मार्च में रूस की आधिकारिक राजकीय यात्रा के बाद यह शी जिनपिंग की 2023 में दूसरी अंतरराष्ट्रीय यात्रा होगी। चीनी राष्ट्रपति ने इससे पहले 2018 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था और उन्होंने अफ्रीका में अपने देश के राजनयिक और आर्थिक संबंधों को बढ़ाने की कोशिश की थी।

खनिजों के लिए बढ़ती प्रतिस्पर्धा और यूक्रेन में युद्ध के कारण अंतरराष्ट्रीय विभाजन के बीच पश्चिमी देश, रूस और चीन प्रभाव के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, जिससे अफ्रीका एक नए राजनयिक युद्ध के मैदान के रूप में उभरा है। दक्षिण अफ्रीका के विदेश मंत्री नलेदी पंडोर (Naledi Pandor) ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि ब्राजील, चीन, भारत और दक्षिण अफ्रीका के प्रमुख और रूस के शीर्ष राजनयिक 22-24 अगस्त को “ब्रिक्स और अफ्रीका” विषय पर चर्चा करने के लिए इकट्ठा होंगे।

ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका ब्रिक्स के पांच देश हैं, जो अगले सप्ताह जोहान्सबर्ग में मिलेंगे और इस बात पर चर्चा करेंगे कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक चौथाई हिस्सेदारी रखने वाले इन देशों के एक ढीले क्लब को एक भूराजनीतिक ताकत में कैसे बदला जाए, जो विकसित दुनिया के प्रभुत्व को चुनौती दे सके। यूक्रेन में कथित युद्ध अपराधों को लेकर अंतरराष्ट्रीय गिरफ्तारी वारंट का सामना कर रहे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन व्यक्तिगत रूप से भाग लेने के बजाय वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भाग लेंगे।

दक्षिण अफ्रीका में सभी अफ्रीकी राज्यों सहित कुल 69 देशों को शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया गया है और सम्मेलन में विस्तार का एजेंडा शीर्ष पर रहने की उम्मीद है। अल्जीरिया, सऊदी अरब, अर्जेंटीना और इथियोपिया सहित अन्य देशों ने औपचारिक या अनौपचारिक रूप से समूह में शामिल होने में रुचि दिखाई है।

Leave a Reply

Next Post

करण जौहर और शाहरुख के सिनेमा ने भारत के सांस्कृतिक ताने-बाने को..., विवेक ने फिर साधा निशाना

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव मुंबई 18 अगस्त 2023। ब्लॉकबस्टर फिल्म द कश्मीर फाइल्स बनाकर सुर्खियों में आए निर्देशक विवेक अग्निहोत्री अक्सर अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में रहते हैं। कभी वह नितेश तिवारी पर कोई बयानबाजी कर देते हैं तो कभी रणबीर कपूर पर। वह दरअसल अपने बेबाक विचारों […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई