रक्षा भागीदारी पर अमेरिका, भारत के बीच गोलमेज बैठक आयोजित, अजीत डोभाल से मिले बोर्ड के सदस्य

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 03 फरवरी 2023। अमेरिका-भारत रक्षा साझेदारी को मजबूत करने के उपायों पर चर्चा करने के लिए अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) के बीच गोलमेज चर्चा का आयोजन हुआ। यूएसआईबीसी ने ट्वीट के माध्यम से यह जानकारी दी। चर्चा में यूएसआईबीसी के अध्यक्ष अतुल केशप के साथ रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार सतीश रेड्डी, नौसेना प्रणाली के महानिदेशक एमजेड सिद्दीकी, डिफेंस एंड एयरोस्पेस काउंसिल (डीएसी) के यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष केथ वेबस्टर ने भाग लिया। इस दौरान वैश्विक रक्षा कंपनियों के साथ भारत के जुड़ाव, हिंद-प्रशांत क्षेत्र के मामलों में भारत की भूमिका और उसमें अमेरिका की भागीदारी जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई। 

इससे पहले 31 जनवरी को यूएसआईबीसी ने क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज (आईसीईटी) पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन की बैठक का आयोजन किया था।

अजीत डोभाल यूएसआईबीसी बोर्ड के सदस्यों से मिले, रक्षा, अंतरिक्ष में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की
यूएसआईबीसी द्वारा जारी बयान के अनुसार, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम के बोर्ड के सदस्यों से मुलाकात की और रक्षा, अंतरिक्ष, साइबर सुरक्षा, अंडरसी और इनोवेटिव इंटेलिजेंस में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की। बुधवार को हुई एक घंटे की चर्चा में, डोभाल और बोर्ड के सदस्यों दोनों ने निगरानी में सहयोग बढ़ाने, परिष्कृत टोही प्रणालियों के निर्माण और प्रौद्योगिकी के निर्यात पर अमेरिकी प्रतिबंधों पर चर्चा की। वहीं एक बयान में कहा कि यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम (USISPF) संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच सबसे शक्तिशाली साझेदारी बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। 

निक्की हेली ने 15 फरवरी की घोषणा के लिए भेजे निमंत्रण
भारतीय-अमेरिकी नेता निक्की हेली ने अपने समर्थकों और शुभचिंतकों को 15 फरवरी को एक विशेष घोषणा में शामिल होने के लिए निमंत्रण भेजा है। उम्मीद है कि इस दौरान वह 2024 में रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए अपनी दावेदारी की घोषणा करेंगी। हेली (51) दो बार दक्षिण कैरोलीना की गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत रह चुकी हैं। उन्होंने निमंत्रण पत्र में कहा, यदि आप इस निमंत्रण को तुरंत स्वीकार कर लेते हैं तो यह बहुत मायने रखता है। यह भविष्य के लिए मेरी योजनाओं के बारे में सुनने का एक अच्छा अवसर होगा, और मैं नहीं चाहती कि आप इसे जाने दें! अगर वह राष्ट्रपति पद के लिये दावेदारी करती हैं तो हेली अपने पूर्व बॉस (ट्रंप) के खिलाफ मुकाबले में उतरने वाली पहली दावेदार होंगी।

Leave a Reply

Next Post

डाउ जोंस से बाहर होंगे अदाणी के शेयर, इंडेक्स ने हिंडनबर्ग प्रकरण के बाद लिया फैसला

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 03 फरवरी 2023। अदाणी समूह के तीन शेयरों अदाणी एंटरप्राइजेस, अदाणी पोर्ट्स व स्पेशल इकोनॉमिक जोन और अंबुजा सीमेंट के एएसएम (अतिरिक्त निगरानी उपायों) की लिस्ट में शामिल होने के बाद अमेरिकी बाजार से भी समूह को बड़ा झटका लगा है। अब डाउ जोंस ने […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच