राष्ट्रपति कोविंद ने मोटेरा में किया दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम ‘नरेंद्र मोदी स्टेडियम’ का उद्घाटन

indiareporterlive
शेयर करे

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया स्टेडियम का उद्घाटन

नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा मोटेरा : अमित शाह

स्पोर्ट्स सिटी के नाम से जाना जाएगा अहमदाबाद

इंडिया रिपोर्टर लाइव

अहमदाबाद 24  फरवरी 2021। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन गुजरात के अहमदाबाद में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया। बुधवार को कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ऐलान किया कि इस स्टेडियम का नाम ‘नरेंद्र मोदी स्टेडियम’ होगा। बता दें कि इसी स्टेडियम पर बुधवार को भारत और इंग्लैंड के बीच पिंक बॉल टेस्ट खेला जाना है।

अमित शाह ने गिनाईं स्टेडियम की खासियतें

गृह मंत्री अमित शाह ने ऐलान किया कि हमने यहां इस तरह की सुविधा कर दी है कि 6 महीने में ओलंपिक, एशियाड और कॉमनवेल्थ जैसे खेलों का आयोजन कर सकता है। अहमदाबाद को अब स्पोर्ट्स सिटी के नाम से जाना जाएगा।

अमित शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने बतौर गुजरात सीएम इसका सपना देखा था, जो अब पूरा हुआ। नए स्टेडियम को दुनिया के सबसे बड़े और सबसे हाइटेक स्टेडियम के तौर पर विकसित किया गया है। गृह मंत्री बोले कि मैं नरेंद्र मोदी के साथ लंबे वक्त से काम कर रहा हूं, उन्होंने हमेशा युवाओं को खेल के लिए प्रोत्साहित किया है। खेलो इंडिया योजना के तहत इसी विजन को गांव-गांव तक पहुंचाया जा रहा है।

अमित शाह ने ऐलान किया कि करीब 600 स्कूल को इस स्टेडियम के साथ जोड़ा जाएगा, सभी स्कूलों के बच्चों को यहां पर लाया जाएगा और खेलने का मौका दिया जाएगा। अमित शाह ने बताया कि स्टेडियम के पास जो स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बन रहा है, उस पूरे इलाके में 20 स्टेडियम तैयार किए जाएंगे जिसमें अलग-अलग स्पोर्ट्स के लिए व्यवस्था होगी।

अमित शाह बोले कि कांग्रेस ने अपने कार्यकाल में सरदार पटेल को भुलाने का काम किया, लेकिन नरेंद्र मोदी ने ऐसा काम किया जिससे सदियों तक सरदार पटेल का नाम नहीं मिटा सकते हैं। गृह मंत्री बोले कि जो लोग अपने परिवारों में सिमटे हैं, ये उन सभी लोगों को जवाब है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस स्टेडियम के उद्घाटन पर कहा कि नरेंद्र मोदी ने बतौर मुख्यमंत्री इस स्टेडियम का सपना देखा था, जो अब पूरा हो गया है। राष्ट्रपति ने कहा कि क्रिकेट के साथ हमें अन्य खेलों पर भी ध्यान देना होगा, ताकि वो दुनिया में देश का नाम रोशन कर सकें. आने वाले समय में ‘सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एनक्लेव’, अहमदाबाद शहर को को स्पोर्ट्स इन्फ्रॉस्ट्रक्टर की दृष्टि से पूरे विश्व में एक नई पहचान दिलाएगा।

आपको बता दें कि भारत और इंग्लैड के बीच मौजूदा टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में आज (बुधवार) से खेला जाएगा। इस डे-नाइट मैच की मेजबानी करने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम तैयार है. यहां दोपहर 2.30 बजे मैच शुरू होगा।

इसी स्टेडियम में हुआ था नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम

दिलचस्प बात ये है कि पिछले साल 24 फरवरी को यहां अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आए थे। इसी स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम हुआ था। मोटरा स्टेडियम की अत्याधुनिक सुविधाएं, उसे दुनिया के अन्य क्रिकेट मैदानों से अलग करती हैं। पुराने स्टेडियम में पहले 53,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता थी. अब इस नवनिर्मित स्टेडियम की क्षमता बढ़कर 1.10 लाख हो गई है।

मोटेरा स्टेडियम में 76 वातानुकूलित कॉरपोरेट बॉक्स हैं. अहमदाबाद का ये स्टेडियम 63 एकड़ में फैला हुआ है।इसे बनाने में लगभग 700 करोड़ रुपये लगे हैं। मैदान में कुल 11 पिच तैयार की गई हैं, जिसमें लाल और काली मिट्टी से बनी अलग-अलग पिच हैं।  

खिलाड़ियों के लिए खास ड्रेसिंग रूम तैयार किए गए हैं, जिसमें जिम भी है. एकसाथ चार ड्रेसिंग रूम वाला ये दुनिया का पहला स्टेडियम है। 

24 फरवरी से यहां पर होने वाले डे-नाइट मैच के लिए खास तरह की LED लाइट भी लगाई गई है. देश का ये पहला स्टेडियम है जहां डे-नाइट मैच एलइडी लाइट में खेला खेला जाएगा।

खिलाड़ियों के लिए इनडोर और आउटडोर प्रैक्टिस का भी इंतजाम किया गया है. मैदान का ड्रेनेज सिस्टम बेहद शानदार है। बारिश बंद होने के आधे घंटे बाद ही मैच दोबारा शुरू किया जा सकता है।

इस स्टेडियम की क्षमता 1 लाख 10 हजार दर्शकों की है, लेकिन भारत- इंग्लैंड मैच में कोविड की गाइडलाइन का पालन करते हुए ग्राउंड में 55 हजार लोगों को ही बैठने दिया जाएगा।

Leave a Reply

Next Post

नवा रायपुर में रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरिज क्रिकेेट टूर्नामेंट 5 मार्च से : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे शुभारंभ

शेयर करेपरिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर ने की तैयारियों की समीक्षा भारत सरकार द्वारा जारी कोविड गाइडलाइन का होगा पूरी तरह से पालन 500 से 10 हजार रूपए तक कीमत की रखी गई टिकटें इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर 24 फरवरी 2021। सड़क सुरक्षा के महत्व के विषय में जन-जागरूकता बढ़ाने के […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई