भारतीय जल और थल सेना ने पूर्वी सेक्टर में किया मेगा अभ्यास, चिनूक-ग्लोबमास्टर हेलिकॉप्टर हुए शामिल

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 14 अप्रैल 2023। पूर्वी लद्दाख में जारी सीमा विवाद के बीच भारतीय थल सेना और वायु सेना के सामरिक बलों ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों में बहु-क्षेत्रीय अभ्यास किया। अभ्यास सत्र में वायुसेना का सी-17 ग्लोबमास्टर, चिनूक, एमआई 17 हेलिकॉप्टर शामिल हुए।  इसके अलावा आगरा स्थित शत्रुजीत ब्रिगेट के पैराट्रूपर्स ने चिनूक और एमआई-17 हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल कर एक विशेष हेलीबोर्न अभियान चलाया। 

अभ्यास का उद्देश्य भारतीय वायुसेना के फिक्स्ड और रोटरी विंग प्लेटफॉर्मों को नियोजित करने वाले विशेष बलों की रणनीतिक एयरलिफ्ट के लिए संयुक्त योजनाओं को मान्य करना था और काइनेटिक क्रियाओं के लिए निर्दिष्ट क्षेत्रों में उतरना था। यह अभ्यास पिछले हफ्ते बीजिंग द्वारा अरुणाचल प्रदेश में 11 और स्थानों के लिए चीनी नामों की घोषणा की पृष्ठभूमि में हुआ था, जिसे पड़ोसी देश तिब्बत का दक्षिणी भाग होने का दावा करता है। भारत ने चीन के कदम को खारिज कर दिया था। उन्होंने कहा कि आगरा स्थित शत्रुजीत ब्रिगेड के पैराट्रूपर्स ने चिनूक और एमआई-17 हेलीकॉप्टरों का उपयोग करके शत्रुतापूर्ण वातावरण में तेजी से तैनात करने की अपनी क्षमता को मान्य करने के उद्देश्य से विशेष हेलीबोर्न अभियान चलाया।

सैनिकों ने किया क्षमताओं का प्रदर्शन
इस दौरान विशेष सैनिकों की गति, चपलता और मारक क्षमता का प्रदर्शन किया, जो शत्रुतापूर्ण वातावरण में तेजी से तैनात करने, लैंडिंग क्षेत्रों को सुरक्षित करने और सामरिक सेटिंग के अनुसार सटीकता और गति के साथ दुश्मन को शामिल करने की उनकी क्षमता को प्रदर्शित करता है। सैनिकों ने दुर्गम पहाड़ी इलाकों में काम करते हुए असाधारण व्यावसायिकता, क्षमता और तालमेल का प्रदर्शन किया।

Leave a Reply

Next Post

'राष्ट्र प्रथम, देशवासी प्रथम' इसी भावना से हमारी नीतियां तय होती हैं, AIIMS का उद्घाटन करने पर बोले पीएम मोदी

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 14 अप्रैल 2023। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को यहां पूर्वोत्तर के पहले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), गुवाहाटी के साथ ही तीन चिकित्सा महाविद्यालयों को राष्ट्र को समर्पित किया। इसके अलावा उन्होंने असम एडवांस्ड हेल्थ केयर इनोवेशन इंस्टीट्यूट (एएएचआईआई) का शिलान्यास किया और […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद