कांवड़ यात्रा स्थगित: अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष का आह्वान, गांव और घरों में करें जलाभिषेक

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

हरिद्वार 18 जुलाई 2021। अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरि ने कांवड़ यात्रा स्थगित करने का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए प्रदेश सरकार ने कांवड़ यात्रा स्थगित की है। ऐसे में लोगों को सतर्क रहते हुए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी है। परिषद अध्यक्ष ने कहा कि कोविड की दूूसरी लहर में कई लोगों की जान चली गई। देश और प्रदेश को बहुत भारी संकट का सामना करना पड़ा था। अब तीसरी लहर को हर हाल में रोकना होगा। कांवड़ यात्रा रोकना लोगों का जीवन बचाने के लिए जरूरी है। उन्होंने कहा कि कांवड़िए अपने गांव के शिवालय में ही जलाभिषेक करें। घरों में भी जलाभिषेक के लिए शिवलिंग की स्थापना की जा सकती है।

जिले की सीमा से लौटाए वाहन 

श्यामपुर थाना के तहत आने वाले दो बॉर्डर से शनिवार को भी कई बाहरी वाहनों को लौटाया गया। थाना प्रभारी अनिल चौहान ने बताया कि बॉर्डर पर लगातार चेकिंग की जा रही है। आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट न होने पर लोगों को वापस भेजा जा रहा है। कांवड़ मेला स्थगित होने के बाद पुलिस ने बॉर्डर पर सख्ती कर दी है। जिसके चलते शनिवार को यूपी से आने वाले पांच ट्रैक्टर-ट्रालियों, चार छोटे लोडर वाहन व एक प्राइवेट बस को वापस भेजा गया। इसके साथ ही जिनके पास आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट व ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं था उन्हें भी वापस भेजा गया।

नारसन बॉर्डर: इस बार साप्ताहांत में दोगुने वाहन पहुंचे

खुशगवार मौसम में उत्तराखंड का रुख कर रहे लोगों की संख्या में दिनोंदिन इजाफा हो रहा है। भले ही यह पर्यटन के लिहाज से अच्छा हो, लेकिन कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर सैलानियों का रुख प्रदेश सरकार की चिंता बढ़ा रहा है। वीकेंड पर शनिवार को बाहरी राज्यों से पहुंचे वाहनों की बॉर्डर पर लंबी कतार लगी। पिछले सप्ताह के मुकाबले इस बार करीब दोगुने रजिस्ट्रेशन किए गए। वहीं, आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट साथ लेकर आने वाले यात्रियों की संख्या में भी बढ़ोतरी देखी गई। गौरतलब है कि कांवड़ सीजन शुरू होने वाला है और प्रदेश सरकार कांवड़ यात्रा पर प्रतिबंध लगा चुकी है। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर बाहरी राज्यों से ज्यादा लोगों की आमद रोकने के लिए नारसन बॉर्डर पर टेस्ट समेत कई प्रतिबंध लागू किए गए हैं, लेकिन फिलहाल राज्य में आने वाले बाहरी राज्यों के लोगों का आकर्षण दिनोंदिन बढ़ रहा है। ऐसे में कांवड़ सीजन में पुलिस प्रशासन के लिए भीड़ को रोकना चुनौती भरा होगा।

वीकेंड पर शनिवार को दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत अनेक राज्यों से आने वाले यात्रियों की नारसन बॉर्डर पर भारी भीड़ रही। यहां 8240 रजिस्ट्रेशन किए गए जबकि पिछले सप्ताह 4200 रजिस्ट्रेशन हुए थे। इसके अलावा पिछले सप्ताह कोरोना टेस्ट रिपोर्ट लेकर आने वाले यात्रियों की संख्या 500 थी जबकि इस शनिवार को एक हजार लोगों ने निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट दिखाई। वहीं, बॉर्डर पर टेस्ट की संख्या में भी इजाफा हुआ है। पिछले सप्ताह 940 यात्रियों की कोरोना जांच की गई थी तो वहीं शनिवार को 1600 लोगों की जांच की गई। यात्रियों के बढ़ने से बॉर्डर पर संयुक्त जांच चौकी में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए लंबी लाइन लगी रही। भीड़ बढ़ने के कारण सोशल डिस्टेंस का कहीं पालन नहीं हुआ।

Leave a Reply

Next Post

SL vs IND: धवन की अगुवाई में आज श्रीलंका से भिड़ेगी टीम इंडिया

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 18 जुलाई 2021। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की कप्तानी में भारतीय खिलाड़ी इस साल अक्टूबर-नवम्बर में संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के मद्देनजर श्रीलंका के खिलाफ आज होने वाले पहले वनडे में टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच