हिंद महासागर में चीन की बढ़ती गातिविधियों पर लगेगी लगाम, वाघशीर का समुद्री परीक्षण शुरू

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 19 मई 2023। हिंद महासागर क्षेत्र में हमेशा से भारत का प्रभाव रहा है, लेकिन बीते कुछ सालों से चीन इस क्षेत्र में भारत के दबदबे को चुनौती दे रहा है। इसके लिए चीन पाकिस्तान की नौसेना को मजबूत कर रहा है। साथ ही कई अन्य देशों के साथ सहयोग बढ़ाकर वहां अपनी नौसेना की गतिविधियां बढ़ा रहा है। भारत ने चीन को उसी की भाषा में जवाब देने की तैयारी शुरू कर दी है। भारतीय नौसेना की छठी और अंतिम कलवारी श्रेणी की पनडुब्बी वाघशीर ने अपना समुद्री परीक्षण शुरू कर दिया है। उम्मीद जताई जा रही है कि इसे आगले साल की शुरुआत में ही भारतीय नौसेना में शामिल कर लिया जाएगा।  रिपोर्ट के अनुसार, प्रोजेक्ट-75 की छठी पनडुब्बी का समुद्री परीक्षण गुरुवार को ही शुरू हो गया था। बताया जा रहा है कि परीक्षण पूरा होने के बाद वाघशीर को साल 2024 में भारतीय नौसेना को सौंप दिया जाएगा। हिंद महासागर क्षेत्र में चीन लगातार अपने पैर जमाने की कोशिश कर रहा है। इसी को देखते हुए भारत ने समुद्री क्षमता बढ़ाने का फैसला लिया है। 

गौरतलब है, पनडुब्बी वाघशीर को पिछले साल अप्रैल में मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) के कान्होजी आंग्रे वेट बेसिन से लॉन्च किया गया था। प्रोजेक्ट-75 के तहत देश में छह पनडुब्बियों का निर्माण किया जाना है। इन पनडुब्बियों का निर्माण फ्रांस के नौसेना समूह के सहयोग से मुंबई में मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) में किया जा रहा है। बता दें, कलवरी श्रेणी की पांच पनडुब्बियों को पहले ही भारतीय नौसेना में शामिल किया जा चुका है।

नौसेना का कहना है कि एमडीएल ने 24 महीनों में प्रोजेक्ट-75 की तीन पनडुब्बियों को तैयार कर सेना को सौंप दिया था। वहीं, अब छठी पनडुब्बी को तैयार कर लिया गया है। इसका समुद्री परीक्षण शुरू हो गया है। सेना ने आगे कहा कि यह ‘आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में बढ़ने का संकेत है। उन्होंने कहा कि पनडुब्बी समुद्र में अपनी सभी प्रणालियों के गहन परीक्षणों से गुजरेगी। 

Leave a Reply

Next Post

ऐश्वर्या राय बच्चन ने कान्स 2023 में सोफी कॉउचर गाउन में बिखेरा जलवा

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 19 मई 2023। ऐश्वर्या राय बच्चन ने कान्स फिल्म फेस्टिवल 2023 में एक बार फिर से अपना जलवा बिखेरा। बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन ने इस साल कान फिल्मोत्सव में सिल्वर रंग का हुड वाला गाउन पहनकर रेड कार्पेट की शोभा बढ़ाई। ऐश्वर्या […]

You May Like

रूस-यूक्रेन: राष्ट्रपति जेलेंस्की को डर- पुतिन को चीन का समर्थन, लंबा खींचेगा युद्ध; 27 महीने से जारी है लड़ाई....|....जेल लौटने से पहले अरविंद केजरीवाल का मोदी सरकार पर बड़ा हमला: '4 जून को बीजेपी नहीं जीतेगी'....|....टी20 विश्व कप के एक ओवर में सर्वाधिक रन लुटाने वाले दूसरे गेंदबाज बने गॉर्डन, आरोन की रिकॉर्ड पारी....|....असम में बाढ़ और तूफान के कारण अबतक 15 लोगों की जान गई, छह लाख से ज्यादा प्रभावित....|....कट्टरपंथी नेता अहमदीनेजाद फिर राष्ट्रपति बनने की रेस में शामिल, अयातुल्लाह खुमैनी की बढ़ सकती है परेशानी....|....नाटो का एशिया-प्रशांत संस्करण बनाने की कोशिश कर रहा अमेरिका, चीन के शीर्ष रक्षा अधिकारी का बड़ा बयान....|....मुक्केबाज अमित पंघाल ने हासिल किया ओलंपिक कोटा, क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट के अंतिर-4 में पहुंचे....|....जम्मू कश्मीर: नियंत्रण रेखा के पार लॉन्च पैड सक्रिय, 60 से 70 आतंकवादी घुसपैठ की फिराक में- डीजीपी आरआर स्वैन....|....भारत में नामित चीनी राजदूत शू फीहोंग राष्ट्रपति मुर्मू से मिले, बोले- विकास में योगदान देंगे....|....प्रज्ञानंद ने दूसरे नंबर के खिलाड़ी कारुआना को हराया, क्लासिकल शतरंज में हासिल की ये विशेष उपलब्धि