ठाणे नगर निगम और गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने की मलेरिया और डेंगू से लड़ने के लिए जन जागरूकता पहल की शुरुआत

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव/ (अनिल बेदाग)

ठाणे/मुंबई 24 अगस्त 2024। मच्छर जनित बीमारियों के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए, ठाणे नगर निगम ने गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (जीसीपीएल) के साथ मिलकर मलेरिया और डेंगू की रोकथाम पर केंद्रित एक जन जागरूकता अभियान शुरू किया है। यह पहल जीसीपीएल के प्रमुख सीएसआर कार्यक्रम – इलीमिनेशन ऑफ मॉस्कीटो-बॉर्न एन्डेमिक डिसीज़स का एक हिस्सा है, जो एक सतत रणनीतिक प्रयास है जिसका उद्देश्य बहुआयामी दृष्टिकोण के माध्यम से मलेरिया और डेंगू के मामलों को कम करना और मृत्यु दर को शून्य तक कम करना है। जन जागरूकता पहल मानसून के मौसम के दौरान एक महत्वपूर्ण समय पर आती है, जब मलेरिया और डेंगू जैसी मच्छर जनित बीमारियों की घटना काफी बढ़ जाती है। वेक्टर जनित बीमारियों के प्रकोप को रोकने और उनके प्रसार को नियंत्रित करने के लिए रिपेलेंट्स का प्रभावी उपयोग और सार्वजनिक जागरूकता महत्वपूर्ण है। अभियान के हिस्से के रूप में, एक वीडियो जारी किया गया है जिसमें निवारक उपायों, ध्यान देने योग्य लक्षणों और समय पर चिकित्सा हस्तक्षेप की मांग के महत्व पर प्रकाश डाला गया है। 

इस अभियान के माध्यम से, ठाणे नगर निगम और जीसीपीएल का लक्ष्य नागरिकों को स्वयं और उनके परिवारों को संभावित जीवन-घातक मच्छर जनित बीमारियों से बचाने के लिए आवश्यक ज्ञान से लैस करना है। जीसीपीएल द्वारा समर्थित ठाणे नगर निगम द्वारा निर्मित जन जागरूकता वीडियो पूरे ठाणे शहर में दिखाया जाएगा। व्यापक प्रदर्शन सुनिश्चित करते हुए 24 सरकारी कार्यालयों, 6 अस्पतालों और 3 प्रमुख ट्रैफिक सिग्नलों पर स्क्रीनिंग की जाएगी। इसके अतिरिक्त, वीडियो की पहुंच को और विस्तारित करने के लिए इसे सरकारी अधिकारियों के व्हाट्सएप समूहों में प्रसारित किया जाएगा। यह अभियान 5 महीने तक लाइव रहेगा।

ठाणे नगर निगम के अतिरिक्त नगर आयुक्त, संदीप मालवी ने कहा, “मानसून के दौरान मच्छर जनित बीमारियों से लड़ने के लिए जन जागरूकता अभियान के लिए गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के एंबेड कार्यक्रम के साथ सहयोग करने पर हमें गर्व है। सार्वजनिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में सार्वजनिक और निजी दोनों संगठनों के सतर्क प्रयास महत्वपूर्ण हैं। सक्रिय रोकथाम किसी भी महामारी को नियंत्रित करने की कुंजी है, और पूरे ठाणे में यह जागरूकता अभियान हमारे नागरिकों को मलेरिया और डेंगू की रोकथाम के बारे में शिक्षित करने में एक आवश्यक भूमिका निभाएगा। साथ मिलकर, हम इन बीमारियों की घटनाओं को कम कर सकते हैं और अपने समुदाय के स्वास्थ्य की रक्षा कर सकते हैं।”

सहयोग के बारे में गोदरेज इंडस्ट्रीज ग्रुप की सस्टेनेबिलिटीऔर सीएसआर प्रमुख, गायत्री दिवेचा ने कहा, “ठाणे नगर निगम के साथ हमारी लंबे समय की साझेदारी के साथ, हम प्रभावशाली सार्वजनिक स्वास्थ्य परिणाम जारी रख रहे हैं। हर साल लाखों भारतीयों को मच्छर जनित घातक बीमारियों का खतरा रहता है। हमारे संयुक्त प्रयासों का उद्देश्य सरल लेकिन प्रभावी निवारक उपाय पर प्रकाश डालना है जिसे हर कोई अपनी सुरक्षा के लिए अपना सकता है। 

Leave a Reply

Next Post

नेपाल बस हादसा: 24 भारतीयों के शवों को महाराष्ट्र लाएगा वायुसेना का विशेष विमान; मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 41

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव मुंबई 24 अगस्त 2024। नेपाल के तनाहुन जिले में सड़क दुर्घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 41 हो गई है। महाराष्ट्र के मंत्री गिरीश महाजन ने शुक्रवार को मुंबई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मौतों की पुष्टि की। वहीं, इन पर्यटकों में से 24 […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद