भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा बयान: “आर्मी कमांडर्स को युद्ध के लिए तैयार रहने का निर्देश”

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 07 सितंबर 2024। भारत के केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण बयान देते हुए कहा है कि भारत हमेशा शांति का पक्षधर रहा है, लेकिन वर्तमान वैश्विक परिस्थितियों को देखते हुए, उन्होंने सेना कमांडरों को सलाह दी है कि उन्हें युद्ध के लिए सदैव तैयार रहना चाहिए। 

शांति का संदेश और वर्तमान स्थिति
मीडिया से बातचीत करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा, “भारत ने हमेशा शांति का संदेश दिया है और ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ के सिद्धांत को अपनाया है। भारत हमेशा शांति का समर्थन करता आया है, और यह जारी रहेगा। हालांकि, आज के वैश्विक हालात को देखते हुए, मैंने अपने आर्मी कमांडर्स से कहा है कि हमें युद्ध के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए। इसका उद्देश्य है कि किसी भी हालात में हमारी शांति भंग न हो सके।

आर्मी कमांडरों के सम्मेलन में प्रमुख बातें
गुरुवार को लखनऊ में आयोजित आर्मी कमांडरों के सम्मेलन में, राजनाथ सिंह ने वैश्विक संघर्षों जैसे रूस-यूक्रेन युद्ध, इजरायल-हमास विवाद और बांग्लादेश की मौजूदा स्थिति का उल्लेख किया। उन्होंने कमांडरों से इन घटनाओं का गहराई से विश्लेषण करने की अपील की और भविष्य में संभावित चुनौतियों का पूर्वानुमान लगाने की सलाह दी। रक्षा मंत्री ने उत्तरी सीमा पर सुरक्षा स्थिति और पड़ोसी देशों में हो रही घटनाओं के बारे में सतर्क रहने की आवश्यकता पर जोर दिया। 

भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार
राजनाथ सिंह ने कहा, “वैश्विक अस्थिरता के बावजूद, भारत शांति और विकास की दिशा में आगे बढ़ रहा है। लेकिन बढ़ती चुनौतियों को देखते हुए हमें सतर्क रहने की जरूरत है। हमे वर्तमान की गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करना होगा और भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार रहना होगा। इसके लिए एक मजबूत और सुदृढ़ राष्ट्रीय सुरक्षा प्रणाली की आवश्यकता है। हमारे पास अचूक प्रतिरोधक क्षमता होनी चाहिए।

युद्ध की दिशा कर सकती है तय 
रक्षा मंत्री ने अंतरिक्ष और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध की क्षमताओं के विकास की आवश्यकता पर भी बल दिया। उन्होंने आर्मी कमांडरों से डेटा और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में नवीनतम तकनीकी प्रगति को अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “ये तकनीकी घटक सीधे संघर्ष में भाग नहीं लेते, लेकिन उनकी अप्रत्यक्ष भागीदारी युद्ध की दिशा तय कर सकती है।

Leave a Reply

Next Post

कांग्रेस में आते ही बजरंग पुनिया को मिली बड़ी जिम्मेदारी, अब इस भूमिका में आएंगे नजर

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 07 सितंबर 2024। कांग्रेस पार्टी ने हरियाणा के पहलवान बजरंग पूनिया को पार्टी के किसान संगठन ऑल इंडिया किसान कांग्रेस का कार्यवाहक अध्यक्ष बनाया है। कांग्रेस पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने शुक्रवार को एक बयान में यह जानकारी दी। बयान में कहा […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद