यूपी, बिहार, गुजरात में BJP को लगा बड़ा झटका, विपक्षी दलों ने मारी बाज़ी

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

आज देशभर की नज़रें महाराष्ट्र और हरियाणा में हुए विधानसभा चुनावों के नतीज़ों को पर टिकी हुई है. लेकिन इसके अलावा 18 राज्यों की 51 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर भी वोटों की गिनती जा रही है. सुबह से जारी वोटों की गिनती के आधार पर अब सीटों के रुझान आने शुरु हो गए हैं. आइये जानते हैं कि इन सभी 18 राज्यों में किस सीट पर कौन सी पार्टी मार रही है बाजी. इन सीटों पर सोमवार को हुए उपचुनाव में करीब 56.84 फीसदी मतदान हुआ.
विधानसभा के अलावा महाराष्ट्र की सतारा लोकसभा सीट और बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव हुए थे.
यूपी की 11 विधानसभा सीटों के नतीजे:
यूपी की जिन 11 विधानसभा सीटों के नतीज़ें आ रहे हैं उनमें गंगोह, रामपुर, इगलास(सुरक्षित), लखनऊ कैण्ट, गोविन्दनगर, मानिकपुर, प्रतापगढ, जैदपुर(सु), जलालपुर, बलहा (एससी) और घोसी सीट शामिल हैं.
2 बजे मिले आखिरी अपडेट के मुताबकि इन सीटों में से 7 सीट पर बीजेपी, 2 पर एसपी, 1 पर बीएसपी और 1 पर अपना दल आगे चल रहा है.
गुजरात की 6 विधानसभा सीटों के नतीजे:
यूपी की जिन 6 विधानसभा सीटों के नतीज़ें आ रहे हैं उनमें इनमें अमराई, वाड़ी, खेरालू, थराद, लुणावाडा, बयाड और राधनपुर विधानसभा सीट शामिल हैं. 2 बजे तक मिले आखिरी अपडेट के मुताबिक इन सीटों में से 4 सीट पर कांग्रेस, जबकि 2 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है.
बिहार की 5 विधानसभा सीटों के नतीजे:
यूपी की जिन 5 विधानसभा सीटों के नतीज़ें आ रहे हैं इनमें किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर विधानसभा सीट शामिल हैं. 2 बजे तक मिले आखिरी अपडेट के मुताबिक इन सीटों में से 2 पर आरजेडी, 1 पर जेडीयू, 1 पर अन्य और 1 सीट पर एआईएमआईएम आगे चल रही है.
असम की 4 विधानसभा सीटों के नतीजे:
असम की 4 विधानसभा सीटों के नतीजे आ रहे हैं इसमें रंगपारा, सोनारी, रतबारी और जनिया विधानसभा सीट शामिल हैं. इसमें 3 पर बीजेपी और एक पर एआईयूडीएफ आगे चल रही है.
हिमाचल प्रदेश की 2 विधानसभा सीटों के नतीजे:
हिमाचल प्रदेश की जिन 2 विधानसभा सीटों के नतीज़ें आ रहे हैं उनमें हिमाचल प्रदेश की धर्मशाला और पच्छाद सीटें शामिल हैं. इनमें दोनों सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है.
तमिलनाडु की 2 विधानसभा सीटों के नतीजे:
तमिलनाडु की जिन 2 विधानसभा सीटों के नतीज़ें आ रहे हैं उनमें विक्रवंदी और नानगुनेरी शामिल हैं. इन दोनों ही सीटों पर एआईएडीएमके आगे चल रही है.
पंजाब की 4 विधानसभा सीटों के नतीजे:
पंजाब की जिन 4 विधानसभा सीटों के नतीज़ें आ रहे हैं उनमें फगवाड़ा, जलालाबाद, मुकेरियां और दाखा शामिल हैं. इनमें से 3 सीटों पर कांग्रेस और एक पर शिरोमणी अकाली दल आगे चल रहे हैं.
केरल की 5 विधानसभा सीटों के नतीजे:
केरल की जिन 5 विधानसभा सीटों के नतीज़ें आ रहे हैं उनमें तिरुवनंतपुरम, अरूर, कोन्नी, एर्नाकुलम और मंजेश्वरम शामिल हैं.
सिक्किम की 3 विधानसभा सीटों के नतीजे:
सिक्किम की जिन 3 विधानसभा सीटों के नतीज़ें आ रहे हैं उनमें पोकलोक कामरंग, गंगटोक और मरताम-रुमटेक शामिल हैं. इनमें से 2 सीटों पर बीजेपी, जबकि एक सीट पर सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा आगे चल रहा है.
राजस्थान की 2 विधानसभा सीटों के नतीजे:
राजस्थान की जिन 2 विधानसभा सीटों के नतीज़ें आ रहे हैं उनमें झुंझुनूं की मंडावा और नागौर की खींवसर सीटें शामिल हैं. इनमें से एक सीट पर आरएलपी और एक सीट पर कांग्रेस आगे चल रही है.
अरुणाचल की 1 विधानसभा सीट के नतीजे:
अरूणाचल प्रदेश की खोंसा पश्चिम सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहा है.
मध्य प्रदेश की 1 विधानसभा सीट के नतीजे:
मध्य प्रदेश की झाबुआ सीट पर कांग्रेस आगे चल रही है.
ओडिशा की 1 विधानसभा सीट के नतीजे:
ओडिशा में बारगढ़ जिले की बीजेपुर सीट पर बीजू जनता दल का उम्मीदवार आगे चल रहा है.
छत्तीसगढ़ की 1 विधानसभा सीट के नतीजे:
छत्तीसगढ़ की चित्रकूट सीट पर कांग्रेस पार्टी आगे चल रही है.
पुडुचेरी की 1 विधानसभा सीट के नतीजे:
पुडुचेरी की कामराजनगर सीट पर भी कांग्रेस का बोलबाला है, कांग्रेस के उम्मीदवार इस सीट पर आगे चल रहे हैं.
मेघालय की 1 विधानसभा सीट के नतीजे:
मेघालय की शेल्ला सीट से यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी आगे चल रही है.
तेलंगाना की 1 विधानसभा सीट के नतीजे:
तेलंगाना की हुजूरनगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुए थे, इस सीट पर तेलंगाना राष्ट्र समिति पार्टी आगे चल रही है.
विधानसभा के अलावा महाराष्ट्र की सतारा लोकसभा सीट और बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव हुए थे. महाराष्ट्र की सतारा सीट पर राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी का उम्मीदवार आगे चल रहा है, जबकि बिहार की समस्तीपुर सीट पर लोक जनशक्ति पार्टी आगे चल रही है.

Leave a Reply

Next Post

करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत पाक के बीच हुआ समझौता, 9 नवंबर को होगा उद्घाटन

शेयर करेचंडीगढ़. कई दिनों से भारत-पाक के बीच करतारपुर कॉरिडोर का मामला अटका हुआ था, लेकिन आज इस मामले पर दोनों देशों की मुहर लग गई है. भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के अधिकारी जीरो प्वाइंट पर मीटिंग के लिए पहुंचे और समझौते पर हस्ताक्षर हुए. इस कॉरिडोर का उद्घाटन पीएम […]

You May Like

पीएम मोदी बोले- मणिपुर को भड़काने वाले अपनी हरकतें छोड़ें; पेपरलीक पर विपक्ष को घेरा, युवाओं को किया आश्वस्त....|....जीका वायरस को लेकर अलर्ट, केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के लिए जारी की एडवाइजरी....|....एक्टर विजय ने नीट परीक्षा लीक मामले पर की टिप्पणी, बोले- इस परीक्षा से अब लोगों का यकीन उठ गया है....|....महिलाओं की सुरक्षा के लिए सभी जिलों में खुलेंगे महिला पिंक थाने....|....मणिपुर में गृहयुद्ध जैसे हालात पर लोकसभा में पीएम मोदी ने एक भी शब्द नहीं कहा, कांग्रेस का भाजपा पर आरोप....|....उत्तराखंड में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, चीन सीमा से कटा संपर्क, मंडल में 55 सड़कें बंद....|....कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार मिलने पर मांजरेकर ने जताई आपत्ति, इस कारण की आलोचना....|....सलमान के साथ 'बब्बर शेर' पर कबीर खान ने तोड़ी चुप्पी, कैटरीना कैफ को लेकर कही ये बात....|....सिसोदिया और के कविता को फिर झटका, कोर्ट ने दोनों की न्यायिक हिरासत 25 जुलाई तक बढ़ाई....|....विश्व विजेता टीम इंडिया की फ्लाइट में फिर देरी, अब इस समय बारबाडोस से निकल सकते हैं भारतीय खिलाड़ी