मशहूर कोरियॉग्रफर सरोज खान का कार्डियक अरेस्ट के चलते मुंबई में निधन

indiareporterlive
शेयर करे

मुंबई 03/07/2020 बॉलिवुड की मशहूर कोरियॉग्रफर सरोज खान का गुरुवार आधी रात के बाद 1:52 बजे मुंबई में निधन हो गया। निधन की वजह कार्डियक अरेस्ट बताई गई है। वह 71 साल की थीं। सरोज खान 17 जून से मुंबई के बांद्रा में स्थित गुरु नानक हॉस्पिटल में भर्ती थीं। उन्हें सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद यहां भर्ती करवाया गया था।

यह दिग्गज कोरियॉग्रफर डायबिटीज और इससे संबंधित बीमारियों से जूझ रही थीं। हॉस्पिटल में भर्ती के बाद उनके कोरोना संक्रमण की जांच भी की गई थी, जिसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। केवल परिवार के नजदीकी लोगों की मौजूदगी में सरोज खान को मुंबई के मलाड मुस्लिम कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक़ कर दिया गया है।

वह लंबे समय से अपने काम से ब्रेक पर थीं लेकिन बीते साल (2019) उन्होंने वापसी की और मल्टीस्टारर फिल्म ‘कलंक’ और कंगना रनौत की फिल्म ‘मणिकर्णिकाः द क्वीन ऑफ झांसी’ में एक-एक गाने को कोरियॉग्राफ किया था।

13 साल की उम्र में सरोज खान ने 41 साल के शख्स से की थी शादी, दर्द भरी थी शादीशुदा लाइफ

केवल 13 साल की थीं सरोज खान, जब उनकी शादी हो गई और 14 साल की उम्र में वह मां भी बन गईं। हालांकि, बच्चों की परवरिश उन्हें अकेले ही करनी पड़ी।

बॉलिवुड में डांस की दुनिया में मशहूर नाम रही हैं सरोज खान, जो अब हम सबसे दूर जा चुकी हैं। बीती रात करीब 1.52 बजे उनका निधन हो गया। बता दें कि सरोज खान 17 जून से मुंबई के बांद्रा में स्थित गुरु नानक हॉस्पिटल में भर्ती थीं। उन्हें सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद यहां भर्ती कराया गया था। हालांकि उनका Covid-19 टेस्ट भी हुआ, जो नेगेटिव बताया जा रहा है। आज सुबह ही मलाड स्थिति मुस्लिम कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया। इस दौरान सिर्फ परिवार के लोग ही मौजूद थे। आइए जानते हैं उनकी फैमिली और पर्सनल लाइफ के बारे में।

सरोज खान की प्रफेशनल जर्नी के बारे में आप सभी जानते ही हैं। उन्होंने अपने 40 साल के करियर में करीब 2000 से अधिक गानों को कोरियॉग्राफ किया है। यहां बात कर रहे हैं उनकी शुरुआती लाइफ, फैमिली और बच्चों के बारे में। सरोज खान तीन बच्चों की मां थीं। उनके बच्चों का नाम हामिद, हिना और सुकन्या खान है। सरोज खान की पहली शादी तब हुई, जब वह बच्ची ही थीं। उन्होंने उम्र में 28 साल बड़े शख्स से पहली शादी की थी।

सरोज खान ने फिल्म कोरियॉग्राफर बी. सोहनलाल से साल 1962 में शादी रचाई थी। उस वक्त सरोज खान केवल 13 साल की थीं और सोहनलाल 41 साल के। सोहनलाल पहले से शादीशुदा भी थे और इस शादी से पहले उनके 4 बच्चे थे। 14 साल की उम्र में सरोज खान पहली बार मां भी बन गईं और उन्हें हामिद खान (राजू खान) हुआ। अपने एक पुराने इंटरव्यू में सरोज खान ने बताया था कि सोहनलाल से उनकी शादी कैसे हुई थी। उन्होंने कहा था, ‘उन दिनों वह स्कूल में पढ़ाई कर रही थीं। एक दिन मेरे डांस मास्टर सोहनलाल ने एक काला धागा मेरे गले में बांध दी और मेरी शादी हो गई।’

कुछ साल के बाद सरोज खान और सोहनलाल की शादीशुदा लाइफ में उठापटक शुरू हुआ और दोनों एक-दूसरे से अलग हो गए। हालांकि, आपसी रिश्ते खराब होने का बावजूद सरोज खान उनके असिस्टेंट के तौर पर काम करती रहीं। एक बार वे फिर से एक-दूसरे के करीब हुए, जब सोहनलाल को हार्ट अटैक आया था। उन्होंने अपने रिलेशनशिप को फिर से बढ़ाने की कोशिश की। इसके बाद उन्हें एक बेटी भी हुई, जिसका नाम हिना खान रखा। इसके बाद सोहनलाल सरोज और बच्चों को छोड़कर मद्रास चले गए।

कहते हैं कि सोहनलाल ने सरोज से शादी तो की, लेकिन अपनी पहली शादी की बात उनसे छुपाए रखी थी। शादी के बाद उनके दो बच्चे हुए लेकिन सोहनलाल ने दोनों बच्चों को अपना नाम देने से भी इन्कार कर दिया था, जिसके बाद सरोज खान ने अकेले बच्चों की परवरिश की।

सरोज खान ने अपने बच्चों को पालने के लिए काफी मेहनत करने लगीं। उन्होंने 1974 में कोरियॉग्रफर के तौर पर करियर शुरू किया और कई बड़ी फिल्मों में कोरियॉग्राफ करते हुए इंडस्ट्री में काफी मशहूर हो गईं। साल 1975 में सरोज खान ने अपनी मैरिड लाइफ के बारे में एक बार फिर से फैसला लिया और उन्होंने सरदार रोशन खान से शादी कर ली। उनसे उन्हें एक बेटी हुई, जिसका नाम उन्होंने सुकन्या रखा। सुकन्या आज दुबई में अपना डांस इंस्टीट्यूट चलाती हैं।

बता दें इस दिग्गज कोरियॉग्राफर ने मात्र तीन साल की उम्र से बतौर बैकग्राउंड डांसर अपना करियर शुरू किया था। उन्हें 1974 में पहली बार गीता मेरा नाम से बतौर कोरियॉग्राफर फिल्म इंडस्ट्री में ब्रेक मिला था। अपने करियर में 2000 से ज्यादा गानों को कोरियॉग्राफी करने वालीं इस दिग्गज को तीन बार नैशनल अवॉर्ड मिला। बता दें कि सरोज खान ने कुछ फिल्मों में बतौर राइटर भी काम किया है।

Leave a Reply

Next Post

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कुशल वित्तीय प्रबंधन से राज्य की अर्थव्यवस्था सुधरी -सुशील आनंद शुक्ला

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर/03 जुलाई 2020। कोविड संकट के बावजूद राज्य की अर्थव्यवस्था में हो रहे सुधार पर कांग्रेस ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के वित्तीय प्रबंधन की सराहना की है । प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि एक ओर महामारी के कारण जहाँ वैश्विक मंदी […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला