हेमंत सरकार का 1 साल : रांची के मोरहाबादी मैदान में भव्य समारोह

indiareporterlive
शेयर करे

सोरेन सरकार के एक साल पूरे होने पर मोरहाबादी मैदान में राज्यस्तरीय भव्य कार्यक्रम का किया गया आयोजन

1458.95 करोड़ की 19 योजनाओं का उद्घाटन और 1091.92 करोड़ की 11 योजनाओं का शिलान्यास और 15 योजनाएं लांचिंग

विदेशों में पढ़ने वाले छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति

इंडिया रिपोर्टर लाइव

रांची 29 दिसम्बर 2020। झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने मंगलवार को एक साल का कार्यकाल पूरा कर लिया। सरकार की पहली वर्षगांठ पर रांची के मोरहाबादी मैदान में भव्य  समारोह शुरू गया है। मुख्यमंत्री ने कृषि ऋण माफी योजना की शुरुआत ऑनलाइन की। इसके तहत किसानों को 50 हजार रुपये तक के ऋण माफ किए जाएंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने मरांग गोमके विदेशी छात्रवृत्ति योजना का ऑनलाइन शुभारंभ किया। विदेशों में पढ़ने वाले छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए यह छात्रवृत्ति मिलेगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 1458.95 करोड़ की 19 योजनाओं का उद्घाटन और 1091.92 करोड़ की 11 योजनाओं का शिलान्यास और 15 योजनाएं लांचिंग की।

मुख्‍यमंत्री ने 511 लोगों के बीच नियुक्ति पत्र वितरित किया। सांकेतिक रूप से कुछ लोगों को इस दौरान नियुक्ति पत्र दिया गया। इसमें हजारीबाग की मधु को मंच पर नियुक्ति पत्र दिया गया। सबसे पहले चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. श्वेता मिंज को मंच पर बुलाया गया और नियुक्ति पत्र दिया गया। 280 चिकित्सा पदाधिकारियों को नियुक्ति पत्र दिया जाना है। 40 खिलाड़ियों को सीधी नियुक्ति का लाभ मिला है। झारखंड सीएसआर नीति और झारखंड खेल नीति की घोषणा की गई।

सीएम सोरेन ने इस अवसर पर कहा कि नए साल के पहले हफ्ते से राज्य में लगातार नियुक्तियां होंगी। अनुबंध कर्मियों का हमेशा के लिए समाधान होगा। मार्च से पहले आदिवासी विश्वविद्यालय का उद्घाटन भी होगा। मनरेगा मजदूरी 225 रुपये होगी। इसे 300 रुपये भी करने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें राज्य सरकार अपने कोष से भुगतान करेगी। 

इसी सत्र से महिला विश्वविद्यालय शुरू होने की घोषणा की। सराकर सभी बुजुर्गों को पेंशन देगी। सरकार 5 लाख नए लोगों को सामाजिक सुरक्षा के तहत पेंशन देने की योजना तैयार कर रही है। कुपोषण मुक्त झारखंड के लिए 250 करोड़ की लागत से 5 लाख आंगनबाड़ी का निर्माण होगा। इसके अलावा मोटा अनाज की खेती की जाएगी। जाति आय विवाह प्रमाण पत्र आवेदन के 15 दिन में नहीं बने तो संबंधित कर्मचारी बर्खास्त किए जाएंगे। इन सेवाओं की प्रतीक्षा सूची समाप्त करने के लिए सेवा अभियान शुरू किया जाएगा। 

कार्यक्रम शुरू होने से कई घंटे पहले ही लोगों की भीड़ मैदान में उमड़ने लगी थी। मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन कार्यक्रम स्‍थल पर पहुंचते ही तालियों की गड़गड़ाहट से उनका स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री के साथ-साथ अन्य विभागों के भी मंत्री भी कार्यक्रम स्थल पहुंचे। मुख्यमंत्री के साथ उनके पिता शिबू सोरेन भी पहुंचे हैं। पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री आरपीएन सिंह समारोह के विशिष्ट अतिथि हैं। यहां आने से पहले मुख्यमंत्री राजभवन पहुंचे और राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू से भी मुलाकात की। राज्यपाल ने मुख्यमंत्री को शुभकामनाएं दी। बिरसा चौक स्थित भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने माल्‍यार्पण किया।

अतिथियों के मनोरंजन के लिए मुख्य मंच के बांयी ओर लोक गीत-संगीत और नृत्य का भी आयोजन किया जा रहा है। आगे की पंक्ति के लिए भले ही पुख्ता इंतजाम किए हों, पर पीछे की ओर पैर रखने तक की जगह नहीं थी। लोग एक-दूसरे से सट के खड़े रहे और कोरोना प्रोटोकाल का पालन नहीं दिखा।

मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने अतिथियों का स्वागत किया। स्‍वागत भाषण में सरकार की उपलब्धियां गिनाई और कोरोना संक्रमण के दौरान किए गए कार्यों को गिनाया। भोक्ता ने कहा कि 2021 रोजगार वर्ष होगा। विकास वर्ष होगा, युवाओं का वर्ष होगा। वित्‍त मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि जनता ने हमें चुना है, हम आपको निराश नहीं होने देंगे। उन्‍होंने मुख्यमंत्री को आजीवन सीएम बने रहने की शुभकामनाएं दी। कहा कि पहले भी कर्ज माफी यूपीए सरकार में हुई और अब हम यह काम कर रहे हैं। 75389 लोगों को 77347 एकड़ भूखंड का वन पट्टा आवंटित किया गया।

 

Leave a Reply

Next Post

नोरा फतेही ने खरीदी इतने लाख की नई BMW कार, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव किलर डांस मूव्स और अपने हॉट अदाओं से सबको दिवाना बनाने वाली एक्ट्रेस नोरा फतेही इन दिनों काफी खुश हैं। इस खुशी के पीछे का जो राज है वो है एक्‍ट्रेस नोरा फतेही की नई कार। दरअसल नोरा ने BMW की लग्जरी सिडान कार 5 […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच