विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी की देशवासियों से अपील, सिंगल-यूज प्लास्टिक के खिलाफ आगे आएं सभी

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 05 जून 2023। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को विश्व पर्यावरण दिवस पर देश की जनता से अपील की कि सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ छिड़ी मुहीम में सभी का एकजुट होना बहुत जरूरी है। साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि गरीब और विकासशील देश कुछ विकसित देशों की ‘गलत नीतियों’ की कीमत चुका रहे हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत ऐसे सभी उन्नत और बड़े देशों के साथ जलवायु न्याय के मुद्दे को मजबूती से उठाता रहा है। पीएम मोदी ने यहां विश्व पर्यावरण दिवस के एक कार्यक्रम में अपने वीडियो संदेश में कहा कि विश्व जलवायु की सुरक्षा के लिए यह महत्वपूर्ण है कि सभी देश स्वार्थी हितों से ऊपर उठकर सोचें। उन्होंने कहा, ‘‘लंबे समय से बड़े और उन्नत देशों में विकास का मॉडल विरोधाभासी था। इस विकास मॉडल में सोच यह थी कि हम पहले अपने देश का विकास करें, फिर पर्यावरण के बारे में सोचा जा सकता है।” उन्होंने कहा, ‘‘इससे उन्होंने विकास के लक्ष्य तो हासिल कर लिए लेकिन दुनिया के पर्यावरण को उनके विकास की कीमत चुकानी पड़ी। आज भी दुनिया के विकासशील और गरीब देश कुछ विकसित देशों की गलत नीतियों की कीमत चुका रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि दशकों तक विकसित देशों के इस रवैये पर आपत्ति करने वाला कोई नहीं था। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे खुशी है कि भारत ने इन सभी देशों के समक्ष जलवायु न्याय का सवाल उठाया है।” उन्होंने कहा कि भारत अपने विकास के लिए किसी भी अन्य क्षेत्र की तरह बड़े पैमाने पर पर्यावरण पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘एक तरफ हमने गरीबों को मदद मुहैया कराई है और दूसरी तरफ भविष्य की ईंधन जरूरतों को ध्यान में रखते हुए भी बड़े कदम उठाए हैं।” उन्होंने कहा कि अगर भारत ने अपने 4G और 5G दूरसंचार नेटवर्क का विस्तार किया है तो उसने अपने वन क्षेत्र को भी समान स्तर पर बढ़ाया है। 

सिंगल-यूज प्लास्टिक से छुटकारा पाना है

पीएम ने कहा, ‘‘इस साल विश्व पर्यावरण दिवस का विषय एकल उपयोग वाले प्लास्टिक (सिंगल-यूज प्लासटिक) से छुटकारा पाना है। यह एक ऐसा मुद्दा है जिसके बारे में दुनिया आज बात कर रही है लेकिन भारत पिछले चार-पांच वर्षों से लगातार इस दिशा में काम कर रहा है।” उन्होंने कहा, ‘‘2018 में ही भारत ने सिंगल यूज प्लास्टिक से छुटकारा पाने के लिए दो स्तरों पर काम करना शुरू कर दिया था। एक तरफ, हमने इस पर प्रतिबंध लगा दिया और दूसरी तरफ हमने प्लास्टिक अपशिष्ट प्रसंस्करण को अनिवार्य बना दिया।” पीएम मोदी ने कहा कि पिछले नौ साल में भारत ने ‘हरित और स्वच्छ ऊर्जा’ पर काफी ध्यान केंद्रित किया है। पीएम मोदी ने कहा कि सभी को सिंगल-यूज प्लास्टिक के खिलाफ मुहीम में जुड़ना चाहिए ताकि धरती को प्रदूषण मुक्त किया जा सके। विश्व पर्यावरण दिवस संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) के नेतृत्व में 1973 से प्रतिवर्ष 5 जून को आयोजित किया जाता है। UNEP पर्यावरण के प्रति जागरूकता फैलाने का सबसे बड़ा वैश्विक मंच है। 

Leave a Reply

Next Post

बालासोर हादसे से सबक, रेलवे ने सिग्नलिंग उपकरण और रिले रूम की सुरक्षा के लिए शुरू किया अभियान

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव भुवनेश्वर 11 जून 2023। ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे के बाद रेल मंत्रालय ने जोनल रेलवे के सभी महाप्रबंधकों को तत्काल प्रभाव से एक सप्ताह तक सुरक्षा अभियान शुरू करने का निर्देश दिया है। अभियान का उद्देश्य रेलवे नेटवर्क में सुरक्षा के उच्चतम […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच