यूक्रेन पर परमाणु हमले के डर से दुनिया में बढ़ी इन गोलियों की मांग, स्टॉक तक खत्म

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 15 मार्च 2022। रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध पर एक्सपर्ट्स लगातार नजर बनाए हुए हैं। कुछ का कहना है कि अब यह युद्ध इतने खतरनाक मोड़ पर पहुंच चुका है यह कभी भी रासायनिक युद्ध की शक्ल ले सकता है और अगर ऐसा हुआ तो तीसरे विश्व युद्ध की संभावना प्रबल हो जाएगी। यह सब तब हुआ जब रूस पर आरोप लगने लगा कि वह यूक्रेन पर रासायनिक हथियार का प्रयोग करने वाला है। इसी बीच एक और चौंकाने वाली केस स्टडी सामने आई है जिसमें बताया गया कि दुनियाभर के लोग पोटैशियम आयोडाइड की पिल्स तेजी से खरीद रहे हैं।

मांग के चलते पिल्स का स्टॉक खत्म
रिपोर्ट में इस पर विस्तृत तरीके से जानकारी देते हुए एक्सपर्ट्स के हवाले से बताया कि रूस ने अगर यूक्रेन के परमाणु ठिकानों पर हमला किया या फिर रासायनिक हथियारों का प्रयोग किया तो इससे रेडियोएक्टिव विकिरण हो सकता है। ऐसे में काफी हद तक या तो बंकर लोगों के काम आ सकता है या फिर पोटैशियम आयोडाइड की पिल्स इस विकिरण से राहत दे सकती हैं। इतना ही नहीं यूरोप के देशों में इसकी मांग इतनी तेजी से बढ़ी है कि कई जगह तो इसके स्टॉक भी खाली हो गए हैं।

कैसे काम करती हैं ये गोलियां
रिपोर्ट के मुताबिक सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने बताया है कि रूस अगर परमाणु हमला करता है तो इससे निकला रेडियोएक्टिव आयोडीन सांस के जरिए फेफड़ों तक पहुंच सकता है। यह थायरॉइड ग्रंथि को नुकसान पहुंचा सकता है जिससे कई तरह के हार्मोन निकलते हैं। इसी बीच अगर पोटैशियम आयोडाइड का इस्तेमाल किया जाता है तो इससे थायरॉइड ग्रंथि सैचुरेट हो जाती है और रेडियोएक्टिव आयोडीन को नहीं लेती है जो कि कैंसर के लिए उत्तरदायी होती है।

इतना ही नहीं रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि रासायनिक हथियार के चलते पानी, मिट्टी, पौधे और जानवर भी प्रभावित हो सकते हैं। उधर पोटैशियम आयोडाइड पिल्स की मांग के चलते अमेरिका में कई कंपनियों के पास इसका स्टॉक खत्म हो गया है। सप्लाई टाइट होने से इसकी कीमत भी काफी बढ़ गई है। यह गोलियां बेचने वाली न्यूयॉर्क की एक कंपनी का कहना है कि उसके पास स्टॉक खत्म हो गया है और अप्रैल के शुरू में स्टॉक आ सकता है। कंपनी के मुताबिक 23 फरवरी को इसकी बिक्री में उछाल आई थी और 28 फरवरी तक सारा स्टॉक बिक चुका था। 

सुरक्षा की शत प्रतिशत गारंटी नहीं
एक्सपर्ट्स ने यह भी बताया कि हालांकि पोटैशियम आयोडाइड की गोलियां रेडियोएक्टिव आयोडीन के खिलाफ शत प्रतिशत सुरक्षा नहीं देती हैं लेकिन इसकी एक डोज थायरॉइड ग्रंथि को 24 घंटे तक सुरक्षा देती है। इसके अलावा सलाह से ज्यादा डोज लेने से गंभीर परेशानी या मौत तक हो सकती है। इसके बावजूद भी यूक्रेन में भी बंकरों के बाहर लोग बड़ी मात्रा में आयोडीन की गोलियों खरीद रहे हैं। उनका मानना है कि इससे वह जहरीली गैसों से अपना बचाव कर पाएंगे। साथ ही इटली, स्वीडन, बेल्जियम, ब्रिटेन में भी लोग बंकरों, सर्वाइवल गाइड, फॉलआउट शेल्टर सहित इन गोलियों के लिए कोई भारी कीमत चुकाने को तैयार हैं।

गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच ही ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि रूस यूक्रेन में जैविक या रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल की योजना बना सकता है। इससे पहले अमेरिका ने भी रूस पर यह आरोप लगाए थे। उधर यह भी कहा जा रहा है कि ताजा इंटेलीजेंस रिपोर्ट के मुताबिक रूस के लिए जमीनी पकड़ बना पाना मुश्किल होता जा रहा है और शायद इसीलिए वह इन हथियारों का प्रयोग करना चाह रहा है।

Leave a Reply

Next Post

ब्रह्मस्त्र की टीम ने प्रस्तुत किया आलिया भट्ट का ईशा के रूप में पहला लुक

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव मुंबई 15 मार्च 2022। दिसंबर 2021 में शानदार सफलता के साथ शिवा का पहला लुक जारी करने के बाद, निर्देशक अयान मुखर्जी और ब्रह्मास्त्र की टीम ने आज ईशा के आधिकारिक पोस्टर और ब्रांड के नए रोमांचक फुटेज के साथ प्रशंसकों और दर्शकों को आश्चर्यचकित […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई