भारत को लेकर नरम पड़े कनाडा के सुर; कहा- उनकी क्षेत्रीय अखंडता का होना चाहिए सम्मान

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 07 अक्टूबर। कनाडा के विदेश मामलों के उप मंत्री डेविड मॉरिसन ने कहा है कि ‘कनाडा की नीति बहुत स्पष्ट है कि भारत की क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान किया जाना चाहिए। एक भारत है, और यह बहुत स्पष्ट कर दिया गया है’।
कनाडा ने कहा है कि भारत की क्षेत्रीय अखंडता पर उसका रुख निरपेक्ष है – पिछले साल राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो की तरफ से हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय सरकारी एजेंटों की संभावित संलिप्तता के आरोपों को लेकर दोनों देशों के बीच पैदा हुई दरार के बाद से यह पहला ऐसा बयान है। भारत के सबसे वांछित आतंकवादियों में से एक, हरदीप सिंह निज्जर भी एक कनाडाई नागरिक था।

‘भारत की क्षेत्रीय अखंडता का किया जाना चाहिए सम्मान’
ओटावा में विदेशी हस्तक्षेप आयोग के समक्ष पेश हुए, कनाडा के विदेश मामलों के उप मंत्री डेविड मॉरिसन ने कहा कि ‘कनाडा की नीति बहुत स्पष्ट है कि भारत की क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान किया जाना चाहिए। एक भारत है, और यह बहुत स्पष्ट कर दिया गया है’।

खालिस्तानियों की गतिविधियां भयानक- डेविड मॉरिसन
कनाडा में रहने वाले खालिस्तान समर्थक तत्वों की गतिविधियों के बारे में, उन्होंने कहा कि यह भयानक है, लेकिन वैध भी है। ऐसी चीजें हैं जिन्हें हम में से कई लोग नहीं देखना चाहते, लेकिन ये अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार के तहत संरक्षित हैं। हालांकि, एक भारत के बारे में घोषणा का उद्देश्य खालिस्तानियों के रुख पर ओटावा की स्थिति को स्पष्ट करना था, जिनमें से कई कनाडाई नागरिक हैं। इस टिप्पणी को भारत-कनाडा संबंधों को एक समान स्तर पर लाने के संकेत के रूप में भी देखा जा रहा है – जो लगातार गिरावट का सामना भी कर रहे हैं।

भारत ने कनाडा के खालिस्तान का केंद्र बनने पर जताई थी चिंता
राष्ट्रपति ट्रूडो ने कहा था कि भारत के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा और कनाडाई लोगों की सुरक्षा और कानून के शासन से जुड़े कुछ बहुत गंभीर मुद्दों पर बातचीत फिर से शुरू हो सकती है। पिछले साल, भारत ने जस्टिन ट्रूडो के आरोपों को बेतुका बताते हुए खारिज कर दिया था और कनाडा को खालिस्तान समर्थक सिखों का केंद्र बनने पर चिंता भी जताई थी। हालांकि कनाडा ने इसे स्वीकार नहीं किया था।

Leave a Reply

Next Post

आईपीएल की मेगा नीलामी पर आया बड़ा अपडेट, भारत या दुबई में नहीं इस देश में हो सकता है आयोजन

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 07 अक्टूबर। आईपीएल 2025 की मेगा नीलामी को लेकर प्रशंसकों के बीच काफी ज्यादा उत्साह है। इसका आयोजन साल के अंत तक होना है। हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए नियमों का एलान किया था। इसमें […]

You May Like

नक्सलियों पर नकेल कसने दिल्ली में बैठक, डिप्टी सीएम साव बोले- निर्धारित समय में नक्सल मुक्त होगा छत्तीसगढ़....|....जंग की बरसी पर हमास ने किए रॉकेट हमले, इजराइल ने किया जोरदार पलटवार, गाजा में कई ठिकाने  किए तबाह....|....मुठभेड़ में मारे गए 31 नक्सलियों में से 22 की हुई पहचान, बाकियों की चल रही जांच....|....मॉर्निंग वॉक पर निकले बच्चों को पिकअप ने रौंदा, दो की हालत गंभीर, चार बिलासपुर रेफर....|....जूनियर डॉक्टरों का अनिश्चितकालीन अनशन जारी, पीड़िता को न्याय और कार्यस्थल की सुरक्षा की मांग की....|....नक्सल प्रभावित राज्यों को लेकर अहम बैठक, अमित शाह ने मुख्यमंत्रियों संग बनाई खास रणनीति....|....आईपीएल की मेगा नीलामी पर आया बड़ा अपडेट, भारत या दुबई में नहीं इस देश में हो सकता है आयोजन....|....भारत को लेकर नरम पड़े कनाडा के सुर; कहा- उनकी क्षेत्रीय अखंडता का होना चाहिए सम्मान....|....बॉलीवुड में हुई PAK अभिनेता फवाद खान की री-एंट्री, 'अबीर-गुलाल' में करेंगे वाणी के साथ रोमांस....|....कराची के जिन्ना हवाई अड्डे के पास जबरदस्त धमाका; दो चीनी नागरिकों समेत तीन की मौत, 17 घायल