करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत पाक के बीच हुआ समझौता, 9 नवंबर को होगा उद्घाटन

indiareporterlive
शेयर करे
इंडिया रिपोर्टर लाइव

चंडीगढ़. कई दिनों से भारत-पाक के बीच करतारपुर कॉरिडोर का मामला अटका हुआ था, लेकिन आज इस मामले पर दोनों देशों की मुहर लग गई है. भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के अधिकारी जीरो प्वाइंट पर मीटिंग के लिए पहुंचे और समझौते पर हस्ताक्षर हुए. इस कॉरिडोर का उद्घाटन पीएम मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 9 नवंबर को करेंगे.

वैसे तो इस समझौते की घोषणा बुधवार को की जानी थी लेकिन दोनों देशों के बीच सहमति नहीं बन पाने के कारण आज इस पर हस्ताक्षर किए गए, लेकिन भारत अभी भी श्रद्धालुओं से 20 डॉलर लेने के मसौदे पर असहमत है.
यह कॉरिडोर पाकिस्तान के करतारपुर स्थित दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर स्थित डेरा बाबा नानक साहिब से जोड़ेगा. इसके रास्ते भारतीय सिख तीर्थयात्री बिना वीजा के करतारपुर जा सकेंगे. गलियारे के माध्यम से पाकिस्तान रोज 5 हजार सिख श्रद्धालुओं को देश में स्थित करतारपुर साहिब गुरूद्वारा आने की अनुमति देगा. उन्हें इसके लिए सिर्फ परमिट या इजाजत लेनी होगी. करतारपुर स्थित दरबार साहिब की स्थापना 1522 में सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानक देव ने की थी.

करतारपुर कॉरिडोर 1947 में भारत की आजादी के बाद से दोनों पड़ोसी देशों के बीच पहला वीजा मुक्त गलियारा भी होगा. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने पिछले साल 26 नवंबर को डेरा बाबा नानक-करतारपुर साहिब गलियारे (अंतरराष्ट्रीय सीमा तक) की पंजाब के गुरदासपुर जिले के मान गांव में नींव रखी थी. इसके दो दिन बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने लाहौर से 125 किलोमीटर दूर नारोवाल में इस गलियारे की नींव रखी थी.

गुरु नानक ने अपनी जिंदगी के अंतिम 17 वर्ष 5 महीने 9 दिन यहीं गुजारे थे. उनका सारा परिवार यहीं आकर बस गया था. उनके माता-पिता और उनकी मृत्यु भी यहीं पर हुई थी. इस लिहाज से यह पवित्र स्थल सिखों के धर्म से जुड़ा स्थान है.

Leave a Reply

Next Post

टेलीकॉम कंपनियों को SC से झटका, देना होगा 92 हजार करोड़ का बकाया

शेयर करे DoT की याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने दी मंजूरी देने होंगे 92 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा बकाया बीमा क्लेम AGR का हिस्सा नहीं होंगे टेलीकॉम कंपनियों को सुप्रीम कोर्ट से जबरदस्त झटका लगा है. DoT की याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने मंजूरी दे दी. टेलीकॉम कंपनियों को […]

You May Like

संसद में हिंदू हिंसा बयान पर भड़के कपिल देव अग्रवाल, कहा-राहुल गांधी को न तो हिंदू समाज की समझ है ना ही हिंदू संस्कृति की....|....योगी सरकार की नाकामी है हाथरस की घटना, बाबा को बचाकर सेवादारों को फंसाया जा रहाः अजय राय....|....उत्तराखंड में भूस्खलन से बद्रीनाथ, यमुनोत्री हाईवे बंद, 125 सड़कें ब्लाॅक....|....टीम इंडिया के विजय जुलूस के दौरान कई फैंस की तबीयत बिगड़ी, किसी को लगी चोट तो कोई बेहोश होकर गिरा....|....'समस्या अंदर तक है या फिर...', कक्षा 6 की किताबों की छपाई में देरी पर केंद्र पर बरसी कांग्रेस....|....'लंबित मामलों के तत्काल समाधान के लिए विशेष लोक अदालतों का लाभ लें', नागरिकों से सीजेआई चंद्रचूड़ की अपील....|....असम में बाढ़ ने और बिगाड़े हालात, 29 जिलों में 21 लाख से अधिक लोग प्रभावित; छह और की मौत....|....टीम इंडिया ने वंदे मातरम गाते हुए लगाया विजय लैप, फैंस ने दिया साथ, देखें भावुक करने वाला वीडियो....|....देश की एक और उपलब्धि, 2023-24 में भारत में हुआ 1.27 लाख करोड़ रुपये का रक्षा उत्पादन....|....केजरीवाल की याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई, सीबीआई को कोर्ट का नोटिस; 17 जुलाई को सुनवाई