अर्नब गोस्वामी के चैनल Republic टीवी पर करीब 20 लाख रुपये का जुर्माना, पाकिस्तान के खिलाफ हेट स्पीच का है आरोप

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 23 दिसंबर 2020। रिपब्लिक टीवी के मालिक अर्नब गोस्वामी पर यूके ब्रॉडकास्टिंग रेग्युलेटर ने 20,000 पॉन्ड का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना उनके ब्रिटेन में हिंदी समाचार चैनल, रिपब्लिक भारत पर किया गया है। उनके ऊपर आरोप है कि उनके चैनल ने पाकिस्तानी लोगों के प्रति नफरत को बढ़ावा देने वाली सामग्री दिखाई।

ऑफकॉम ने वर्ल्डव्यू मीडिया नेटवर्क लिमिटेड पर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है, जिसके पास रिपब्लिक भारत का लाइसेंस है। वर्ल्डव्यू मीडिया यूके में हिंदी भाषी समुदाय को लक्षित करता है। Ofcom ने जुर्माना लगाने के साथ ही चैनल के लिए गाइडलाइंस भी जारी की हैं। इसके तहत चैनल को Ofcom की फाइंडिंग्स को चलाना होगा। इसके अलावा चैनल पर कोई भी प्रोग्राम रिपीट नहीं करने के निर्देश दिए गए हैं।

पूछता है भारत प्रोग्राम पर आपत्ति

यह जुर्माना 6 सितंबर 2019 को गोस्वामी द्वारा प्रस्तुत दैनिक करंट अफेयर्स प्रोग्राम पूछता है भारत प्रसारण के एक एपिसोड के संबंध में लगाया गया है। इसमें पाकिस्तानी लोगों पर निरंतर और बार-बार हमला बोला गया।

इन मुद्दों पर हुई थी बहस

एक और प्रसारण में गोस्वामी और तीन भारतीय और तीन पाकिस्तानी मेहमानों के बीच 22 जुलाई 2019 को चंद्रमा पर अपने मिशन पर अंतरिक्ष यान चंद्रयान 2 भेजने के प्रयास से संबंधित एक बहस हुई। Ofcom का कहना है कि इस बहस में पाकिस्तान की तुलना भारत के अंतरिक्ष अन्वेषण और तकनीकी प्रगति से की गई। इसके अलावा पाकिस्तान पर भारत के खिलाफ कथित आतंकवादी गतिविधियां करने का आरोप लगाया गया।

कंसल्टिंग एडिटर ने पूरे पाकिस्तान को बताया आतंकी !

भारत की धारा 370 को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव की पृष्ठभूमि पर भी डिबेट की गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि गोस्वामी और कुछ गेस्ट्स ने यह बताया कि सभी पाकिस्तानी लोग आतंकवादी हैं। चैनल के कंसल्टिंग एडिटर गौरव आर्य ने कहा: ‘उनके वैज्ञानिक, डॉक्टर, उनके नेता, राजनेता सभी आतंकवादी हैं। यहां तक कि उनके प्लेयर्स भी। यह पूरा राष्ट्र आतंकवादी है। मुझे नहीं लगता कि किसी को बचाया गया है। आप एक आतंकवादी यूनिट के साथ काम कर रहे हैं।’

एक गेस्ट प्रेम शुक्ला ने पाकिस्तानी वैज्ञानिकों को “चोर” बताया और गोस्वामी ने पाकिस्तानी लोगों को संबोधित करते हुए कहा: “हम वैज्ञानिक बनाते हैं, आप आतंकवादी बनाते हैं”।

Leave a Reply

Next Post

इलेक्ट्रॉनिक चाक चलाकर मिट्टी को सुगढ़ आकार दे रहीं ग्राम नारी की नारियां

शेयर करेपारम्परिक व्यवसाय को पुनर्जीवित करने मल्टी युटिलिटी सेंटर में मिल रहा माटीकला शिल्प का उत्कृष्ट प्रशिक्षण इंडिया रिपोर्टर लाइव धमतरी 23 दिसम्बर 2020। आधुनिकता और वैज्ञानिकता के दौर में पुरातन परम्परा और संस्कृति को बचाकर अक्षुण्ण रखना आज बेहद चुनौतीपूर्ण हो गया है। ऐसे में अपने पुश्तैनी व्यवसाय से […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई