बिहार चुनाव 2020: दूसरे चरण में तेजस्वी-तेजप्रताप समेत इन नेताओं के बेटे-बेटियों की साख दांव पर

indiareporterlive
शेयर करे

तीन नवंबर को 17 जिलों के 94 विधानसभा सीटों पर मतदान

1463 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला लगभग दो करोड़, 86 लाख मतदाता करेंगे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

पटना 02 नवम्बर 2020 बिहार विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण के मतदान से पहले अपनी जीत सुनिश्चत करने के लिए राजनीतिक दलों ने मतदाताओं को लुभाने के लिए जी जान से मेहनत की है। बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए रविवार शाम छह बजे से चुनाव प्रचार का शोर थम गया है। राज्य में तीन नवंबर को 17 जिलों के 94 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है। दूसरे चरण में कुल 1463 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला लगभग दो करोड़, 86 लाख मतदाता करेंगे।दूसरे चरण में बिहार के कई दिग्गजों के भाग्य का फैसला होना है। 

चुनाव प्रचार के आखिरी दिन रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) उम्मीदवारों के समर्थन में चुनावी रैलियां कीं। जबकि विपक्षी महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार एवं राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने महागठबंधन के प्रत्याशियों के पक्ष में चुनावी सभाएं और रैलियां की।

प्रधानमंत्री मोदी इन जिलों में रैलियां कीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को सारण जिला मुख्यालय छपरा, समस्तीपुर, पूर्वी चंपारण जिला मुख्यालय मोतिहारी और पश्चिमी चंपारण जिला के बगहा में चुनावी रैलियों को संबोधित किया। इससे पहले, 28 अक्तूबर को मोदी ने दरभंगा, मुजफ्फरपुर और पटना में चुनावी रैलियों को संबोधित किया था।

उम्मीदवारों के समर्थन में प्रचार करने पहुंचे ये नेता

भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा समेत राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, गिरिराज सिंह, अनुराग ठाकुर और कई केंद्रीय मंत्रियों व पार्टी के अन्य नेताओं ने भी चुनावी रैलियों को संबोधित किया। वहीं दूसरे चरण के चुनाव के लिए महागठबंधन के उम्मीदवारों के पक्ष में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने दो रैलियों को संबोधित किया।

इन जिलों में मतदान

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, बिहार विधान सभा के दूसरे चरण के तहत 94 विधान सभा क्षेत्रों में तीन नवंबर को मतदान होना है। ये सीटें राज्य के 17 जिलों में हैं, जिनमें पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय,खगड़िया, भागलपुर, नालंदा तथा पटना शामिल हैं।

इतने उम्मीदवार आजमा रहे अपनी किस्मत 

चुनाव आयोग के मुताबिक, दूसरे चरण के चुनाव में कुल 1,463 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, जिनमें 146 महिला तथा एक ट्रांसजेंडर उम्मीदवार शामिल हैं। इस चरण में कुल 2,85,50,285 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के योग्य हैं, जिनमें 1,35,16,271 महिला और 980 ट्रांसजेंडर मतदाता भी शामिल हैं। महाराजगंज विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 27 उम्मीदवार तथा दरौली विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम चार उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं ।

 इतने प्रत्याशी मैदान में 

दूसरे चरण में भाजपा के 44 एवं जदयू के 34 तथा राजद के 52 उम्मीदवार, कांग्रेस के 22, भाकपा एवं माकपा के 4-4 उम्मीदवार के अलावा रालोसपा के 33, बसपा के 31 तथा लोजपा के 44 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इन 94 विधान सभा क्षेत्रों में तीन नवंबर को होनेवाले मतदान के लिए कुल 41,362 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। दूसरे चरण के चुनाव में क्षेत्रवार सबसे बड़ा विधान सभा क्षेत्र पीरपैंती है, जबकि मतदातावार सबसे बड़ा विधान सभा क्षेत्र दीघा तथा मतदातावार सबसे छोटा विधान सभा क्षेत्र चेरिया बरियारपुर है।

 तेजस्वी समेत इनकी साख दांव पर 

प्रमुख उम्मीदवारों में विपक्षी महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव राघोपुर से, उनके बड़े भाई तेजप्रताप यादव हसनपुर से, राजद प्रमुख लालू प्रसाद के समधी चंद्रिका राय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जद(यू) के टिकट पर परसा से चुनावी मैदान में हैं। इसके अलावा, पथ निर्माण मंत्री और भाजपा विधायक नंदकिशोर यादव (पटना साहिब), जदयू विधायक और ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार (नालंदा), भाजपा विधायक और सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह (मधुबन), और जदयू नेता और राज्य मंत्री रामसेवक सिंह (हथुआ) से चुनावी मैदान में हैं।

पटना के बांकीपुर सीट से कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा भी दूसरे चरण में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। उनका मुकाबला मुख्य रूप से भाजपा विधायक नितिन नबीन से है। हरनौत (नालंदा) निर्वाचन क्षेत्र में, जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का गांव है, भी दूसरे चरण में मतदान होने जा रहा है।

Leave a Reply

Next Post

एसईसीएल में विविध कार्यक्रमों के साथ सतर्कता जागरूकता सप्ताह सम्पन्न

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव बिलासपुर 02 नवम्बर 2020। देश की समृद्धि का मार्ग सतर्क नागरिक ही प्रशस्त कर सकते हैं। अपने सद्विचारों को आचरण में परिणित करना हम सबका नैतिक दायित्व है।- उक्त विचार एसईसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक ए.पी. पण्डा ने सतर्कता जागरूकता समारोह 2020 के समापन […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद